चीन में बने आईफोन रिलीज होने के बाद मेड इन इंडिया Apple iPhone 14 लाएगी कंपनी

चीन में बने आईफोन रिलीज होने के बाद मेड इन इंडिया Apple iPhone 14 लाएगी कंपनी
HIGHLIGHTS

Apple के चिपमेकर TSMC और ताइवान के असेंबलर Pegatron के शिपमेंट को रोक दिया है

चीनी निर्मित आईफोन के जारी होने के दो महीने बाद भारत में iPhone 14 बनाने की योजना है

भारत से iPhone 14 का पहला बैच अक्टूबर के अंत या नवंबर तक आने की संभावना है

इस महीने की शुरुआत में, हमने भारत और चीन में एक साथ iPhone 14 का उत्पादन शुरू करने की Apple की योजना के बारे में सुना। ऐसा इसलिए है क्योंकि चीन ने Apple के चिपमेकर TSMC और ताइवान के असेंबलर Pegatron के शिपमेंट को रोक दिया है। अब, ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि Apple की योजना चीनी निर्मित आईफोन के जारी होने के दो महीने बाद भारत में iPhone 14 बनाने की है, जिससे दोनों देशों के बीच टेक गैप खत्म हो गया है।

यह भी पढ़ें: iQOO Z6, Z6x के स्पेक्स और फीचर्स ऑनलाइन ये नजर

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी सरकार के साथ चीन की झड़पों का हवाला देते हुए Apple अपने नए iPhones के निर्माण के लिए चीन के विकल्प की तलाश कर रहा है और देश भर में तालाबंदी कर रहा है जिसने आर्थिक गतिविधियों को बाधित किया है। इसके अलावा, भारत से iPhone 14 का पहला बैच अक्टूबर के अंत या नवंबर तक आने की संभावना है। हालांकि, 24 अक्टूबर से शुरू होने वाला दिवाली त्योहार कंपनी के लिए एक चुनौतीपूर्ण लक्ष्य हो सकता है।

iphone 14

फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप, आईफोन के प्राथमिक निर्माता ने चीन से भारत के चेन्नई संयंत्र में घटकों की शिपिंग प्रक्रिया का अध्ययन किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों देशों के बीच एक साथ iPhone 14 का उत्पादन संभव नहीं हो सकता है, क्योंकि भारत में iPhones के निर्माण के साथ कंपनी को एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। इसमें कहा गया है कि Apple अपने iPhone विवरण को लपेटे में रखने के लिए अत्यधिक लंबाई तक जाता है, और किसी अन्य देश में अपनी चीन सुविधाओं की समान स्तर की गोपनीयता की नकल करना मुश्किल हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Jio 5G Phone की लॉन्च डेट और कीमत जानें, देखें कैसा होगा फोन का डिजाइन

रिपोर्ट से पता चलता है कि उत्पाद गोपनीयता के लिए एक और संभावित जोखिम Apple को इस बारे में चिंतित होना चाहिए: भारतीय सीमा शुल्क अधिकारी, जो आमतौर पर शिपमेंट का निरीक्षण करते हैं ताकि यह सत्यापित किया जा सके कि आयातित सामग्री उनकी घोषणाओं से मेल खाती है। 

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo