Jio Bharat 4G का पत्ता काटने जल्द आ रहा BSNL का 4G फोन, अब क्या करेंगे मुकेश अंबानी?

Updated on 04-Oct-2024

Jio, Airtel और Vi द्वारा हालिया टैरिफ हाइक के बाद सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) ने कई सारे नए सब्स्क्राइबर प्राप्त कर लिए हैं। यह कंपनी देश में सबसे सस्ते रिचार्ज प्लांस ऑफर करती है जिसके कारण नए ग्राहक इसकी सेवाओं में दिलचस्पी ले रहे हैं। बीएसएनएल ने अधिक यूजर्स को आकर्षित करने के लिए अपने 4G रोलआउट को भी तेज कर दिया है। अब क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी ज्यादातर टेलिकॉम यूजर्स फीचर फोन्स का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए बीएसएनएल ने उन यूजर्स के लिए एक नई सेवा की घोषणा की है।

कंपनी द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट के मुताबिक, इसने Bharat 4G सहयोगी नीति के तहत ऑफर के साथ एक एक्सक्लूसिव SIM हैंडसेट लॉन्च करने के लिए Karbonn Mobiles के साथ साझेदारी की है। ये नए हैंडसेट्स Jio Bharat 4G फीचर फोन के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे और एक किफायती कीमत में हाई-स्पीड कनेक्टिविटी प्रदान करेंगे।

इन हैंडसेट्स के साथ यूजर्स BSNL की 4G सेवाएं इस्तेमाल करने के लिए महंगे स्मार्टफोन्स की जरूरत नहीं पड़ेगी। कंपनी ने अपने स्थापना दिवस (1 अक्टूबर) पर Karbonn Mobiles के साथ एक MoU पर हस्ताक्षर किए।

BSNL ने एक X पोस्ट में लिखा, “एक लैंडमार्क MoU पर हस्ताक्षर के साथ BSNL और KarbonnMobiles भारत 4जी सहयोगी नीति के तहत ऑफर के साथ एक एक्सक्लूसिव SIM हैंडसेट पेश करने वाले हैं। हमारा लक्ष्य एक साथ मिलकर देश के कोने-कोने में किफायती 4G कनेक्टिविटी लाना है।”

इसी बीच, बीएसएनएल (भारत संचार निगम लिमिटेड) ने अपने X हैंडल पर यह भी घोषणा की थी कि यह अपने मोबाइल नेटवर्क पर स्पैम कम्यूनिकेशन से निपटने के लिए एक नए AI/ML-संचालित समाधान की तैयारी कर रहा है। इस नई पहल का लक्ष्य कंपनी की सर्विस क्वालिटी और भी बेहतर बनाना है।

बीएसएनएल ने हाल ही में अपने 4G नेटवर्क का रोलआउट शुरू किया था और अब वर्तमान में यह अपने 5G नेटवर्क की टेस्टिंग कर रहा है। कंपनी की घोषणा के मुताबिक यह अग्रणी तकनीकी विकास के अंतिम चरणों में है।

एक बार रोलआउट होने के बाद यह बीएसएनएल यूजर्स तक पहुंचने से पहले स्पैम कम्युनिकेशन को सक्रिय रूप से पहचानेगा, निष्क्रिय करेगा और समाप्त करेगा। इस समाधान का खुलासा एक प्रमुख टेलिकॉम इंडस्ट्री कॉन्फ्रेंस और टरेड शो, इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 में होने वाला है, जो 15-18 अक्टूबर तक चलेगा।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :