Apple ने iPhone यूजर्स को दी चेतावनी! ये नया स्पाइवेयर कर सकता है हमला, बचने के लिए क्या करें?

Apple ने iPhone यूजर्स को दी चेतावनी! ये नया स्पाइवेयर कर सकता है हमला, बचने के लिए क्या करें?
HIGHLIGHTS

Apple ने अपने कुछ यूजर्स को Pegasus जैसे स्पाइवेयर द्वारा टार्गेट होने के जोखिम को लेकर चेतावनी दी है।

यह चेतावनी यूजर्स को उनके आईफोन्स पर संभावित स्पाइवेयर हमले को लेकर सतर्क करती है।

ऐसे खतरों से निपटने के लिए एप्पल अपने आईफोन यूजर्स को यूनिक "लॉकडाउन मोड" इनेबल करने की सलाह देता है।

एप्पल ने भारत में अपने कुछ यूजर्स को चेतावनी जारी की है कि उनका डिवाइस Pegasus जैसे “किराए के स्पाइवेयर हमले” का संभावित निशाना बन सकता है। भारत और दुनियाभर के 98 अन्य देशों में यूजर्स को भेजे गए दूसरे नोटिफिकेश में कम्पनी ने कहा, यह स्पाइवेयर यूजर्स के डिवाइस का नियंत्रण प्राप्त कर सकता है। 2021 से एप्पल ये नोटिफिकेशंस 150 से अधिक देशों में यूजर्स को भेज चुका है।

एप्पल ने 10 जुलाई को नोटिफिकेशन मेल में कहा, “किराए के स्पाइवेयर हमले, जैसे कि वे हमले जो NSO Group के पेगासस का इस्तेमाल कर रहे हैं, वे बेहद कम हैं और आम साइबर अपराधी गतिविधि या कंज्यूमर मैलवेयर की तुलना में बहुत ही अधिक जटिल हैं।”

मीडिया एडवाइज़र और जम्मू और कश्मीर ई पिछली मुख्य मंत्री Mehbooba Mufti की बेटी Iltija Mufti और समृद्ध भारत फाउंडेशन के फाउंडर Pushparaj Deshpande ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट X पर कहा कि एप्पल ने उन्हें उनका फोन संभावित तौर पर हैक होने का नोटिफिकेशन भेजा है।

एप्पल ने टार्गेट किए गए आईफोन यूजर्स को यह भी जानकारी दी कि हलमों में संभावित तौर पर, “लाखों डॉलर्स का खर्चा आ सकता है और इन्हें व्यक्तिगत रूप से बहुत कम लोगों के लिए डिप्लॉय किया जाता है, लेकिन टार्गेटिंग चलती रहती है और दुनियाभर में होती है।”

इस साल अप्रैल में इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (Cert-In) ने आईफोन और आईपैड के लिए एप्पल के ऑपरेटिंग सिस्टम में कई सारी कमज़ोरियाँ देखी थीं। सरकार की साइबर सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि सफारी वेब ब्रॉउज़र के वर्जन 17.4.1 iOS से पहले वाले वर्जन्स की कमियाँ हमला करने वालों को टार्गेट डिवाइस पर “मनमाना कोड लगाने” की अनुमति दे सकती थीं।

अक्टूबर 2023 में एप्पल ने भारत समेत कुछ देशों में यूजर्स को इसी तरह का नोटिफिकेशन भेजा था, जिसमें उन्हें उनके डिवाइस पर “स्टेट-स्पॉन्सर्ड” हमले की चेतावनी दी गई थी।

Apple Warning

इस स्पाइवेयर से अपना iPhone कैसे रखें सुरक्षित?

ऐसे खतरों से निपटने के लिए एप्पल अपने आईफोन यूजर्स को यूनिक “लॉकडाउन मोड” इनेबल करने की सलाह देता है। यह क्या करता है? यह आईफोन्स को पेगासस जैसे जटिल स्पाइवेयर से सुरक्षित रखता है। यह हमले के जोखिम को कम करने के लिए कुछ ऐप्स, वेबसाइट्स और फीचर्स को सीमित रखता है। इसके अलावा एप्पल ने यूजर्स को अपना सॉफ्टवेयर अपडेटेड रखने और मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करने की भी सलाह दी है।

अगर आप एक आईफोन यूजर हैं, तो बहुत सावधान रहें और अपने कीमती डेटा को सुरक्षित रखने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo