भारत में होगा iPhone 16 का निर्माण ! देखें कितनी कंपनियाँ होंगी शामिल

भारत में होगा iPhone 16 का निर्माण ! देखें कितनी कंपनियाँ होंगी शामिल
HIGHLIGHTS

ऐपल भारत में iPhone 16 का निर्माण करने की प्लानिंग कर रहा है।

iPhone 16 के निर्माण में तीन कंपनियाँ ऐपल के साथ पार्टनरशिप करेंगी।

कंपनियों द्वारा Rs 2,800 करोड़ निवेश करने का प्रस्ताव रखा गया।

ऐपल भारत में iPhone 16 के लिए अपनी उत्पादन इकाई सेटअप करने की प्लानिंग  कर रहा है। ऐपल और तीन शामिल कंपनियों ने मिलकर भारत में जमीन के लिए अप्लाई किया है। कंपनियों ने "Yamuna Expressway Industrial Development Authority" (YEIDA) के सेक्टर 29 में 23 एकड़ जमीन के लिए अप्लाई किया है। कोरिया की एक मीटिंग में ऐपल और बाकी तीन कंपनियों ने आईफोन 16 के निर्माण के लिए 23 एकड़ जमीन पर उत्पादन इकाई सेटअप करने के लिए Rs 2,800 करोड़ निवेश करने का प्रस्ताव रखा। 

YEIDA के CEO 'डॉ. अरुण वीर सिंह' ने न्यूज एजेंसी IANS से कहा कि ऐपल और शामिल कंपनियों को यह जमीन दी जाएगी। ऐपल 10% रकम का भुगतान करने के बाद और निर्माण प्रक्रिया पूरी होने के बाद उत्पादन का काम शुरू कर सकता है। उन्होने यह भी कहा कि जो जमीन ऐपल और अन्य कंपनियों को दी जाएगी वह अच्छी तरह विकसित है और वहाँ कई सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।  

क्या ऐपल भारत में आईफोन 16 का निर्माण शुरू करने वाला है?

ऐपल के साथ शामिल आईफोन इंक का निर्माण करने वाली कंपनी 'Seiko Advancement Limited' ने YEIDA की 5 एकड़ जमीन पर अपने प्रॉडक्ट्स बनाने का निर्णय लिया है। कंपनी इसके लिए Rs 850 करोड़ का निवेश करेगी और हजारों लोगों को नौकरी देगी। 

'JP Morgan' के एक ऐनलिस्ट ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि 2025 तक 25% आईफोन का निर्माण भारत में शुरू किया जाएगा। हालांकि, 2025 तक वियतनाम में टेक जायंट 20% iPads और ऐपल वॉचेज बनाएगा, और इसी के साथ 5% मैकबुक और  65% एयरपॉड्स का भी उत्पादन किया जाएगा। 

COVID प्रतिबंधों की वजह से चीन में Foxconn के प्राइमरी प्लांट में आने वाली बाधाओं के कारण आईफोन 14 की पूर्ति पर प्रभाव पड़ रहा है। बायर्स को आईफोन 14 खरीदने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है जिसकी पूर्ति इस समय पहले से ही कम हो रही है। ऐपल ने पिछले महीने कहा कि वह अपने सप्लायर्स के साथ दोबारा सामान्य उत्पादन पर आने के लिए काम कर रहा है। 

 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo