एप्पल आईफोन 7 से हटा सकता है ऑडियो पोर्ट

Updated on 23-Dec-2015
HIGHLIGHTS

पिछले साल ही एप्पल ने अपने हल्के कनेक्टर्स और हेडफोन्स को लेकर स्पेसिफिकेशन की घोषणा की थी. जिसके बाद से JBL और Philips जैसे ब्रांड ने कंपनी के इन हेडफोन्स पर काम करना भी शुरू कर दिया था.

मोबाइल डिवाइसेस निर्माता कंपनी एप्पल ने हाल ही में अपने दो नए स्मार्टफोंस आईफ़ोन 6S और आईफ़ोन 6S प्लस को पेश किया था. इन दोनों स्मार्टफोंस के लॉन्च के कुछ समय बाद से ही एप्पल के अगले स्मार्टफ़ोन के बारे में चर्चा की जा रही है.

आपको बता दें कि, एप्पल के इस स्मार्टफ़ोन को आईफ़ोन 7 के नाम से जाना जा रहा है. हालाँकि अभी तक कंपनी की ओर से इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. अब इस स्मार्टफ़ोन के बारे में एक नाइ जानकारी सामने आई है. दरअसल प्राप्त जानकारी के अनुसार, एप्पल अब हाई रेजोलूशन ऑडियो सपोर्ट के लिए कदम उठाने जा रही है. जापान की वेबसाइट Macotakara का दावा है कि एप्पल पतले कनेक्टर्स के साथ हेडफोन्स के जरिये 96KHz तक का म्यूजिक स्ट्रीमिंग दे सकता है.

जानकारी दे दें कि, पिछले साल ही एप्पल ने अपने हल्के कनेक्टर्स और हेडफोन्स को लेकर स्पेसिफिकेशन की घोषणा की थी. जिसके बाद से JBL और Philips जैसे ब्रांड ने कंपनी के इन हेडफोन्स पर काम करना भी शुरू कर दिया था. इससे पहले भी कुछ रिपोर्ट्स में ऐसा ही दावा किया गया है कि, एप्पल के अगले आईफोन में अब 3.5 mm का ऑडियो जैक नहीं होगा. कंपनी इसकी जगह काफी पतला और हल्का ऑडियो पोर्ट इस्तेमाल करेगी.

इससे पहले इस स्मार्टफ़ोन के बारे में सामने आई एक जानकारी के अनुसार, एप्पल आईफोन 7 पूरी तरह से वॉटरप्रुफ होगा. एप्पल के नए पैटेंट के अनुसार आईफोन में सेल्फ हीलिंग एलास्टमर रबर का उपयोग किया जाएगा. जो कि फोन के बाहरी पोर्ट को डैमेज होने से बचाता है. बाहरी पोर्ट में ईयरफोन जैक और लाइटिंग पोर्ट भी शामिल हैं. आईफोन 7 में उपयोग होने वाली यह रबड़ स्मार्टफोन को पानी व धूल-मिट्टी से बचाती है.

इससे पहले सामने आए एक खुलासे में रिसर्च फर्म ट्रेंडफोर्स ने दावा किया था कि आईफ़ोन 7 वाटरप्रूफ होगा. साथ ही आईफ़ोन 7 में 3GB रैम भी मौजूद होगी. इसके साथ ही ट्रेंडफोर्स ने बताया है कि, एप्पल साल 2016 में 4 इंच स्क्रीन वाला आईफोन भी ला सकती है.

इसके अलावा ट्रेंडफोर्स ने एक रिपोर्ट में जानकारी दी है कि, आईफोन के अगले हैंडसेट में 3GB रैम, 5.5 इंच की डिस्प्ले मौजूद हो सकती है. ट्रेंडफोर्स ने यह भी बताया है कि, कंपनी अगले साल तक 4 इंच वाला आईफोन भी लॉन्च कर सकती है और यह आईफोन 6c के नाम से आ सकता है. कई और रिपोर्ट्स में भी एप्पल के 4 इंच के आईफोन के लॉन्च होने का दावा किया गया है.

एप्पल आईफोन 6c में 5s जैसे फीचर्स होने का दावा किया जा रहा है. इसके साथ ही इसमें बेहतर फेसटाइम HD कैमरा, वाई फाई और ब्लूटूथ होने का दावा किया जा रहा है.

गौरतलब हो कि, KGI एनालिस्ट मिंग ची कुओ का भी दावा है कि एप्पल 2016 में आईफोन 6c लॉन्च कर सकता है.

Digit NewsDesk

Digit News Desk writes news stories across a range of topics. Getting you news updates on the latest in the world of tech.

Connect On :