Apple ने लॉन्च कर दिए अपने सबसे ताकतवर iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max स्मार्टफोन, इनके आगे फेल हैं बड़े से बड़े Flagship!

Apple ने लॉन्च कर दिए अपने सबसे ताकतवर iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max स्मार्टफोन, इनके आगे फेल हैं बड़े से बड़े Flagship!

Apple ने एक बार फिर स्मार्टफोन जगत को कुछ नया देकर दुनिया भर में एक नया ही मुकाम कायम कर लिया है। ग्लोबली लॉन्च हुए iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max अब स्मार्टफोन अनुभव को एक नई दिशा देने के लिए तैयार हैं। इन दोनों ही फोन्स को Apple ने अपने Glowtime Event में पेश कर दिया है। यह सालाना लॉन्च ईवेंट Cupertino स्थित Apple Park के Steve Jobs Theater में आयोजित किया गया था।

iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max में नया A18 Pro चिपसेट दिया गया है, जो बेहतरीन प्रोसेसिंग पावर और ऊर्जा दक्षता प्रदान करता है। इन नए प्रो मॉडल्स में शानदार डिस्प्ले के साथ कई दमदार टेक्नोलॉजी भी हैं, जो बेहद स्मूथ और इमर्सिव विज़ुअल अनुभव सुनिश्चित करती है।

फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए, iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max में उन्नत कैमरा सिस्टम दिया गया है, जिसमें कई दमदार फीचर भी शामिल हैं। इन फोन्स के कैमरा के साथ आप अपनी तस्वीरों और वीडियो को बेहतरीन क्वालिटी में कैप्चर और एडिट कर सकते हैं।

iPhone 16 Pro Max, जो कि बड़ा वेरिएंट है, बड़ी डिस्प्ले और बेहतर बैटरी लाइफ के साथ आता है, जिससे वह उन लोगों के लिए आदर्श है जो सबसे अच्छा अनुभव चाहते हैं। दोनों ही मॉडल्स लेटेस्ट 5G तकनीक को सपोर्ट करते हैं, जो आपको बेहतरीन कनेक्टिविटी और भविष्य के लिए पूरी तरह से तैयार है।

iOS 18 के साथ, iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max में नई सुविधाओं और सुधारों का पूरा खजाना है, जिसमें बेहतर प्राइवेसी कंट्रोल, उन्नत AI क्षमताएं, और एक सहज यूज़र इंटरफेस शामिल है। Apple ने सुरक्षा और प्राइवेसी पर जोर दिया है, जिससे आपको सबसे सुरक्षित मोबाइल अनुभव मिलता है।

आईफोन 16 प्रो और iPhone 60 Pro Max में मौजूद AI Feature!

  • New and improved Siri
  • Writing tool
  • ‘Clean-up’ Tool
  • Transcription and Summarisation
  • Image Playground
  • Genmoji
  • Find photos by writing descriptions
  • Click to search for photos

iPhone 16 Pro और Apple iPhone 16 Pro Max के टॉप फीचर

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि Apple ने इस बार अपने Pro Models के डिजाइन को पूरी तरह से बदल दिया है। यह बड़ी Pro मॉडल को 6.3-इंच और Pro Max मॉडल को 6.9 इंच की डिस्प्ले पर लॉन्च किया गया है। ग्रैड 5 टाइटैनीअम के साथ लॉन्च किए गए हैं। इन दोनों ही फोन्स में Apple Intelligence क्षमता भी मिलती है। आईफोन 16 प्रो और आईफोन 16 प्रो मैक्स में एक “एडवांस्ड कूलिंग चैंबर” है, ताकि फोन पर एप्पल इंटेलिजेंस के काम करने से डिवाइस गर्म न हो। दोनों ही फोन्स में Apple का नया A18 Pro चिप मिलता है।

Apple iPhone 16 Pro Models में अभी तक का सबसे दमदार प्रोसेसर!

iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max नए A18 Pro चिप पर काम करते हैं। जो स्टैन्डर्ड A18 की तुलना में बेहतरीन बदलावों के साथ आता है। दूसरी पीढ़ी के 3nm प्रोसेस पर निर्मित, इस चिप में 16-कोर न्यूरल इंजन है जो जनरेटिव AI कार्यों को संभालने में शानदार भूमिका निभाते हैं। मेमोरी बैंडविड्थ में 17 प्रतिशत की वृद्धि की गई है, और Apple इंटेलिजेंस iPhone 15 Pro की तुलना में 15 प्रतिशत तेजी से काम करता है।

A18 Pro अपनी बेहतर प्रोसेसिंग पावर की बदौलत A17 Pro की तुलना में दोगुना रे ट्रेसिंग परफॉरमेंस देने में सक्षम है। इसमें दो परफॉरमेंस कोर और चार अन्य दक्षता कोर शामिल हैं, जो इसे पिछली पीढ़ी की तुलना में कुल मिलाकर 15 प्रतिशत तेज़ बनाता है।

प्रो मॉडल के लिए विशेष, A18 Pro ProRes वीडियो रिकॉर्डिंग और तेज़ USB 3 ट्रांसफ़र स्पीड जैसी उन्नत मीडिया क्षमताओं का सपोर्ट मिलता है। कैमरा सिस्टम उन्नत हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और इंटेलिजेंस के साथ आता है। यह iPhone 16 प्रो और प्रो मैक्स की क्षमताओं को और बढ़ाता है।

iPhone 16 Pro Models का दमदार कैमरा सिस्टम

iPhone 16 Pro मॉडल में मेन कैमरा के तीर पर 48MP फ़्यूज़न कैमरा है, जिसमें दूसरी पीढ़ी का क्वाड-पिक्सल सेंसर है जो ProRaw और HEIF फ़ोटो में शटर लैग को लगभग लगभग समाप्त करता है। नए 48MP अल्ट्रावाइड कैमरे में क्वाड-पिक्सल ऑटोफ़ोकस सेंसर भी शामिल है, जो इसकी परफॉरमेंस में चार चाँद लगा देता है। इसके अतिरिक्त, 5x टेलीफ़ोटो कैमरा अब टेट्राप्रिज़्म डिज़ाइन का उपयोग करता है, जो नियमित प्रो मॉडल के साथ-साथ प्रो मैक्स पर भी उपलब्ध है।

कैमरा नियंत्रण इंटरफ़ेस उपयोगकर्ताओं को लेंस के बीच आसानी से स्विच करने की अनुमति देता है। हालाँकि, इस साल के अंत में नियोजित सॉफ़्टवेयर अपडेट में दो-चरणीय शटर सुविधा पेश की जाएगी जो उपयोगकर्ताओं को एक्सपोज़र और फ़ोकस को लॉक करने में सक्षम बनाती है। यह दिलचस्प है कि यह सुविधा, जिसे कैमरा नियंत्रण का एक प्रमुख पहलू माना जाता था, लॉन्च के समय उपलब्ध नहीं है और इसके लिए सॉफ़्टवेयर अपडेट की आवश्यकता होगी।

एप्पल iPhones में नए एक्शन बटन के प्रमुख फीचर्स:

  • वॉयस मेमो रिकॉर्डिंग: एक्शन बटन का उपयोग वॉयस मेमो रिकॉर्ड करने के लिए किया जा सकता है, जिससे आप जल्दी से ऑडियो नोट्स बना सकते हैं।
  • गानों की पहचान: बटन के माध्यम से आप गानों की पहचान कर सकते हैं।
  • फ्रेजेस का अनुवाद: एक्शन बटन का उपयोग फ्रेजेस का इंसटेंट अनुवाद करने के लिए किया जा सकता है, जो बहुभाषी संवाद को आसान बनाता है।
  • कस्टम शॉर्टकट्स: बटन को शॉर्टकट्स के साथ कस्टमाइज़ किया जा सकता है, ताकि आप अपनी पसंदीदा ऐप्स या कार्यों तक तेजी से पहुंच प्राप्त कर सकें।
  • इन-ऐप कार्यक्षमता: एक्शन बटन का उपयोग विशेष ऐप्स के लिए भी किया जा सकता है, जैसे कि फोर्डपास ऐप के माध्यम से आपकी कार को लॉक या अनलॉक करना।
  • लचीलापन और उपयोगिता: यह बटन विभिन्न कार्यों को आसान और तेजी से करने में सक्षम बनाता है, जिससे आपके रोजमर्रा कामकाज में सुधार होता है।

ऑडियो क्षमता में बड़े बदलाव

नए iPhone 16 Pro मॉडल 4K120 वीडियो रिकॉर्डिंग का सपोर्ट करते हैं, जिससे फ्रेम-दर-फ्रेम कलर ग्रेडिंग की अनुमति मिलती है। उपयोगकर्ता सीधे बाहरी स्टोरेज डिवाइस पर ProRes में 4K120 फुटेज कैप्चर कर सकते हैं, और कैमरा कंट्रोल के साथ HDR रिकॉर्डिंग उपलब्ध है।

डिवाइस में लेस बैकग्राउंड नॉइज़ के साथ चार स्टूडियो-क्वालिटी वाले माइक्रोफ़ोन हैं, और spatial ऑडियो कैप्चर आपके अपने थिएटर सेटअप के साथ एन्टीग्रेट करके अनुभव को बढ़ाता है। इसके अतिरिक्त, ऑडियो मिक्स सुविधा उपयोगकर्ताओं को रिकॉर्डिंग में अलग-अलग आवाज़ों को अलग करने और समायोजित करने में सक्षम बनाती है।

आईफोन 16 प्रो मॉडल्स की कीमत और सेल डिटेल्स

iPhone 16 Pro की शुरुआती कीमत 999 डॉलर और iPhone 16 Pro Max की शुरुआती कीमत 1199 डॉलर रखी गई है। 16 Pro 128GB बेस मॉडल में आता है, जबकि 16 Pro Max अपने बेस मॉडल में 256GB स्टोरेज प्रदान करता है। iPhone 16 सीरीज़ का प्री-ऑर्डर 13 सितंबर को शाम 5:30 बजे भारत में शुरू होगा। इसके अलावा इसकी पहली सेल 20 सितंबर को होने वाली है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo