iPhone 16 Launch event: कैसे और कहाँ देखें लेटेस्ट iPhones का लॉन्च, इस दिन है लॉन्चिंग

Updated on 26-Aug-2024

Apple ने iPhone 16 सीरीज की लॉन्च डेट अब सामने आ चुकी है। सोमवार शाम को टेक दिग्गज ने कैलिफोर्निया के क्यूपर्टिनो में होने वाले अपने आगामी लॉन्च इवेंट लिए मीडिया को न्योता देना शुरू कर दिया है। Apple का 2024 का सबसे बड़ा ईवेंट 9 सितंबर को होने वाला है, जहाँ अगली पीढ़ी के Apple Watches और AirPods के साथ चार नए iPhone लॉन्च होने की उम्मीद है। इस डेट को लेकर लंबे समय से सभी प्रतीक्षा कर रहे थे, आखिरकार यह डेट अब सामने आ चुकी है।

यह ईवेंट एप्पल के लिए एक बड़ा ईवेंट होने वाला है, असल में इसे लेकर कहा जा रहा है कि इस ईवेंट में ही Apple AI की दौड़ में Samsung और Google को पीछे छोड़ सकता है, हालांकि अभी तक के लिए Apple इस मामले में पीछे चल रहा है। दिलचस्प बात यह है कि इन दोनों कंपनियों ने iPhone 16 सीरीज से पहले ही 2024 के अपने सबसे पावरफुल फोन्स को AI क्षमता के साथ लॉन्च कर दिया है। इसलिए, अब Apple के लिए अपनी AI क्षमताओं को दिखाने का समय आ गया है। अब देखना होगा कि आखिर Apple इस क्षेत्र में क्या करता है। हमें iPhone-ChatGPT इन्टीग्रेशन की भी जानकारी मिल रही है।

iPhone 16 सीरीज का लॉन्च कब और कहाँ देखें?

Apple कैलिफोर्निया के Apple Park में सुबह 10:00 बजे Pacific Time (रात 10:30 बजे IST) पर iPhone 16 सीरीज़ लॉन्च इवेंट आयोजित करेगा। Apple के CEO टिम कुक इस ईवेंट की शुरुआत करने वाले हैं, जबकि अन्य Apple अधिकारी हमें सभी प्रमुख Apple डिवाइस के बारे में बारी बारी करके जानकारी देने वाले हैं। iPhone 16 लॉन्च इवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग Apple के YouTube चैनल पर उपलब्ध होने वाली है, यहीं पर इसे सभी के द्वारा देखा जा सकता है। अगर आप भी Apple के इस ईवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग को देखना चाहते हैं तो आप यहीं जाकर देख सकते हैं।

Apple लॉन्च इवेंट में क्या क्या पेश किया जा सकता है?

Apple की ओर से लेटेस्ट iPhone 16 मॉडल, Watch Series 10, Watch Ultra 3 और AirPods 4 को पेश किया जाने वाला है। iPhone 16 सीरीज़ में पिछले साल की तरह चार मॉडल होंगे। इनमें iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max शामिल होने वाले हैं। ये सभी डिवाइस लॉन्च के तुरंत बाद सेल के लिए भी आ जाने चाहिए, हालांकि हो सकता है कि कंपनी पहले Apple iPhone 16 Series के के लिए Pre-booking/Pre-Order करवाए। इन सभी में फोन्स में पिछली पीढ़ी के Apple डिवाइसेस की तुलना में बेहतर चिपसेट, कैमरा और बैटरी बैकअप सहित महत्वपूर्ण अपग्रेड देखने को मिल सकते हैं।

iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max का प्राइस क्या हो सकता है?

जबकि इन सभी डिवाइसों की आधिकारिक कीमतों की घोषणा इवेंट के दौरान की जाएगी, Apple Hub की एक हालिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बेस iPhone 16 मॉडल की कीमत 799 डॉलर हो सकती है, जो भारत में लगभग 67,100 रुपये है। iPhone 16 Plus की कीमत 899 डॉलर यानि लगभग 75,500 रुपये के आसपास भारत में हो सकती है। iPhone 16 Pro की कीमत 256GB वैरिएंट के लिए 1,099 डॉलर (लगभग 92,300 रुपये) और iPhone 16 Pro Max की कीमत इसी स्टॉरिज मॉडल के लिए 1,199 डॉलर (लगभग 1,00,700 रुपये) से शुरू हो सकती है।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :