बैन हो गया iPhone 16, इस सरकार ने ले लिया बड़ा फैसला, फोन चलाना या खरीदना गैर-कानूनी

बैन हो गया iPhone 16, इस सरकार ने ले लिया बड़ा फैसला, फोन चलाना या खरीदना गैर-कानूनी

Apple iPhone 16 को लेकर काफी दिवानगी है. इसको लेने के लिए लोग ब्लैक मार्केट में ज्यादा पैसे तक देने के लिए तैयार रहते हैं. लेकिन, ऐपल को एक बड़ा झटका लगा है. Apple iPhone 16 को बैन कर दिया गया है. यानी Apple iPhone 16 को खरीदने-बेचने या चलाने पर बैन लगा दिया गया है.

इंडोनेशिया ने अपने देश में Apple iPhone 16 को बैन कर दिया है. यानी इसने iPhone 16 को बेचने या इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी है. इंडोनेशिया में iPhone 16 को चलाना गैर-कानूनी बना दिया गया है. इसकी घोषणा इंडोनेशिया के उद्योग मंत्री अगुस गुमिवांग कार्टासासमिता ने की.

इसके अलावा विदेश से भी iPhone 16 खरीदने से बचने की सलाह दी गई है. उन्होंने कहा कि अगर कोई iPhone 16 इंडोनेशिया में काम कर रहा है तो वह गैर-कानूनी है. इसकी रिपोर्ट सरकार को करें. कार्टासासमिता ने जोर देते हुए कहा कि डिवाइस के लिए कोई International Mobile Equipment Identity (IMEI) प्रमाणन जारी नहीं किया गया है.

iPhone 16 पर बैन का कारण

ऐपल ने इंडोनेशिया में 109.75 मिलियन डॉलर इनवेस्ट करने का वादा किया था. कंपनी ने लेकिन 95 डॉलर का ही इनवेस्टमेंट किया. यानी वादे से 14.75 मिलियन डॉलर कम. कार्टासासमिता ने साफ किया कि वे अभी तक iPhone 16 के लिए परमिट जारी करने में सक्षम नहीं हैं. अभी भी कई कमिटमेंट हैं जिन्हें ऐपल को पूरा करना होगा.

यह भी पढ़ें: धनतेरस में खरीदें डिजिटल गोल्ड, घर बैठें Google Pay से करें ऑर्डर, जान लीजिए पूरा तरीका

इस महीने की शुरुआत में मंत्री ने घोषणा की थी Apple का iPhone 16 अभी तक इंडोनेशिया में नहीं बेचा जा सकता क्योंकि TKDN सर्टिफिकेशन का विस्तार अभी भी लंबित है. जो ऐपल से आगे इनवेस्टमेंट लेने का इंतजार कर रहा है.

TKDN (Domestic Component Level) सर्टिफिकेशन प्राप्त करने के लिए कंपनियों को अपने प्रोडक्ट को इंडोनेशिया में बेचने के लिए उसकी 40 परसेंट लोकल कंटेंट वैल्यू होनी चाहिए. यह सर्टिफिकेशन प्रोसेस ऐपल के कमिटेमेंट से सीधा जुड़ा हुआ है. कंपनी ने कहा था कि रिसर्च और डेवलपमेंट फैसिलिटी जिसे Apple Academies कहा जाता है उसे इंडोनेशिया में लगाएगी.

यह घोषणा Apple के CEO Tim Cook की अप्रैल में जकार्ता की यात्रा के बाद हुई. कुक ने उस समय कहा था कि कंपनी इंडोनेशिया में मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी लगाने की संभावना पर विचार करेगी.

क्या होगा अब?

20 सितंबर को दुनिया भर में लॉन्च किया गया iPhone 16 अभी भी इंडोनेशिया में उपलब्ध नहीं है. साथ ही iPhone 16 Pro लाइनअप और Apple Watch Series 10 सहित Apple के दूसरे प्रोडक्ट्स भी इंडोनेशिया में उपलब्ध नहीं है. उद्योग मंत्रालय के प्रवक्ता ने कन्फर्म किया है कि 16 के लिए TKDN सर्टिफिकेशन आवेदन का रिव्यू किया जा रहा है लेकिन यह Apple के इनवेस्टमेंट कमिटमेंट पर निर्भर करेगा. अब देखना दिलचस्प होगा ऐपल इस मामले को किस तरह डील करती है.

यह भी पढ़ें: लोगों ने दबाकर खरीदा ये चीनी फोन, बना नंबर-1, नाम जानकर नहीं होगा यकीन, लिस्ट में iPhone भी

Sudhanshu Shubham

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo