iPhone का नया अपडेट लाया सबसे बड़ा काम का फीचर, चुटकियों में होंगे जरूरी काम

Updated on 30-Jul-2024
HIGHLIGHTS

Apple ने डेवलपर्स के लिए iOS 18.1 बीटा रिलीज कर दिया है और यह कुछ नए रोमांचक फीचर्स लेकर आया है।

इसकी सबसे बड़ी खासियतों में से एक को Apple Intelligence कहा जाता है।

इसकी मदद से आप आसानी से महत्वपूर्ण बातचीत को रिकार्ड कर सकते हैं, ताकि आप कभी भी किसी जरूरी डिटेल से न चूकें।

Apple ने डेवलपर्स के लिए iOS 18.1 बीटा रिलीज कर दिया है और यह कुछ नए रोमांचक फीचर्स लेकर आया है। इसकी सबसे बड़ी खासियतों में से एक को Apple Intelligence कहा जाता है, जिसमें फोन कॉल्स को रिकार्ड और ट्रांसक्राइब करने की क्षमता शामिल है। कई यूजर्स के लिए यह फीचर एक गेम चेंजर हो सकता है। इसके साथ आप आसानी से महत्वपूर्ण बातचीत को रिकार्ड कर सकते हैं, ताकि आप कभी भी किसी जरूरी डिटेल से न चूकें। चाहे वह काम की मीटिंग्स के लिए हो, इंटरव्यू के लिए या निजी कॉल्स के लिए, यह नई क्षमता आपके iPhone पर सुविधा का वादा करती है। इसके अलावा Apple Intelligence आपके डिवाइस पर चुने गए किसी भी टेक्स्ट के लिए आसान समरी देता है।

Call Recording कैसे काम करती है?

जब आप एक कॉल पर होते हैं तो आप अपने आईफोन पर रिकार्डिंग इनेबल कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको स्क्रीन के टॉप लेफ्ट कॉर्नर पर केवल रिकार्ड बटन पर टैप करना होगा। जब आप रिकार्डिंग को इनेबल करेंगे तो कॉल पर मौजूद सभी लोगों को एक मेसेज सुनाई देगा कि कॉल रिकार्ड की जा रही है। यह नोटिफिकेशन सुनिश्चित करता है कि सब जागरूक रहें और किसी भी तरह का भ्रम या आश्चर्य न हो।

जैसे ही कॉल रिकार्ड होगी, आपका आईफोन उस बातचीत का लिखा हुआ ट्रांसक्रिप्ट भी ऑफर करेगा। यह ट्रांसक्रिप्शन रियल-टाइम में होता है। यह ट्रांसक्रिप्शन फीचर कई सारी भाषाओं जैसे अंग्रेज़ी (कई क्षेत्रों से), स्पैनिश (US, मेक्सिको, स्पेन), फ्रेंच (फ्रांस), जर्मन (जर्मनी), जापानी (जापान), मंदारिन चीनी (मुख्य भूमि चीन, ताईवान), कैंटोनीज़ (मुख्य भूमि चीन, हाँग काँग) और पुर्तगाली (ब्राज़ील) को सपोर्ट करता है। इन ढेरों भाषाओं का सपोर्ट यह सुनिश्चित करता है कि दुनिभर में इस फीचर का फायदा उठा सकें।

इस फीचर के नए रोमांचक पहलुओं में से एक यह है कि आप कॉल के दौरान चर्चित मुख्य बातों की एक समरी जनरेट कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप पूरी रिकार्डिंग सुनने के बजाए जल्दी से बातचीत के केवल जरूरी पहलुओं को रिव्यू कर सकते हैं। यह समरी फीचर एप्पल की नई इंटेलिजेंस क्षमताओं का ही एक हिस्सा है, जो आपके कॉल की जरूरी जानकारी को आसानी से दोबारा याद करने में मदद करता है।

कॉल रिकॉर्डिंग और ट्रांसक्रिप्शन के साथ-साथ Phone ऐप को भी कुछ अन्य अपडेट्स मिल रहे हैं। कॉल हिस्ट्री के लिए एक नया सर्च इंटरफेस पिछले कॉल्स को खोजने में आसान बनाएगा। ऐप में फोन नंबर्स के लिए एक ऑटोफिल फीचर भी होगा, जो आपके द्वारा अंकों को टाइप करने के दौरान आपके लिए उस नंबर को पूरा करेगा। इसके अलावा कॉल के दौरान बिना किसी रुकावट के सिम को स्विच करने का ऑप्शन भी मिलेगा, जो उन यूजर्स के लिए सुविधाजनक है जो दो सिम इस्तेमाल करते हैं।

एप्पल इन ऑडियो और ट्रांसक्रिप्शन क्षमताओं को Notes ऐप में भी लाने की योजना बना रहा है। इसका मतलब है कि आप ऑडियो रिकार्ड कर सकते हैं और सीधे Notes ऐप में लाइव ट्रांसक्रिप्ट पा सकते हैं, जो iPhone 12 और बाद के मॉडल्स में हो सकता है। ये अपडेट्स कॉल्स और नोट्स को मैनेज करना और भी कुशल और यूजर-फ्रेंडली बनाने के लिए तैयार हैं।

कुल मिलाकर iOS 18.1 में कॉल रिकॉर्डिंग और ट्रांसक्रिप्शन फीचर को आपके आईफोन को और भी पॉवरफुल टूल बनाने के लिए डिजाइन किया गया है, ताकि आप अपनी बातचीत को आसानी से मैनेज और रिव्यू कर सकें।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :