भारत में दिवाली के पहले लॉन्च हो सकता है आईफोन 6S

Updated on 10-Jun-2016
HIGHLIGHTS

यूँ तो एप्पल अपने आईफ़ोन के लॉन्च के लगभग एक साल बाद उसे भारत में लॉन्च करता आ रहा है लेकिन इस बार वह आईफ़ोन 6S के लॉन्च होने के 1 महीने के अन्दर ही भारत में लॉन्च करने की योजना बना रहा है.

कुछ खबरों से सामने आ रहा है कि एप्पल अपने दोनों स्मार्टफोंस आईफ़ोन 6S और 6S प्लस को अक्टूबर के पहले हाफ में लॉन्च करने की योजना बना रहा है. इसके साथ ही बता दें कि इसके अलावा एप्पल की वॉच अगले सप्ताह तक ही भारत में लॉन्च कि जा सकती है. ET में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एप्पल अभी हाल ही में भारत में अपनी एप्पल वॉच लॉन्च कर सकता है, लेकिन इसके बाद वह दिवाली के आसपास यानी अक्टूबर के पहले हाफ में वह अपने दोनों स्मार्टफोंस के साथ भारतीय बाज़ारों में दस्तक देगा.

बता दें कि अगर एप्पल अगर अपना कोई प्रोडक्ट लॉन्च करता है तो उसके लगभग एक साल के बाद उसे भारत में लॉन्च किया जाता है, यह शायद एप्पल की कोई परंपरा ही सकती है. लेकिन इस बार इस समय सीमा को कम किया जा रहा है. कंपनी भारत में अपने नए स्मार्टफ़ोन को यूएस में लॉन्च करने के एक महीने के भीतर ही इसे भारत में लाने की योजना बना रही है. इसके पिछे कई कारण हो सकते है, लेकिन जो प्रमुख कारण यहाँ देखा जा सकता है वह है भारत में आइफोंस की डिमांड काफ़ी बढ़ गई है, इसके लिए शायद इस कदम को उठाने पर योजना बनाई जा रही है. एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि एप्पल के ये दोनों स्मार्टफोंस ग्रे बाज़ारों में प्री-ऑर्डर्स के लिए उपलब्ध हैं. इसके साथ ही आपको बता दें कि अगर आप इसे आर्डर करते हैं तो आपको एक लाख रुपये देने होंगे. हाल ही में ताइवान की एक सप्लाई चैन ने कहा है कि कंपनी ने अभी कुछ समय पहले ही 70 से 80 मिलियन आईफोंस के लिए आर्डर भी किया है.

इसके साथ ही आजकल एप्पल भारत में अपने आईफोंस की सेल करने के लिए एक अच्छा बाज़ार समझ रहा है. कंपनी ने हाल ही एक रिपोर्ट में कहा था कि भारत में आईफ़ोन की सेल की संख्या लगभग 93 फीसदी तक बढ़ी है. इसके अलावा एक कारण और है जिसके कारण एप्पल भारत में इन फोंस को इतनी जल्दी लॉन्च कर रहा है. भारत में कुछ समय बाद सही दिवाली का त्यौहार है जिसके मौके पर भारतीय अपने फोंस को बदलते हैं और नया फोंस लेते हैं, तो एप्पल को यहाँ काफी संभावनाएं नज़र आ रही है. इसके साथ ही शायद एप्पल सैमसंग को भी मात डे सके, ऐसी संभावनाएं जताई जा रही है. बता दें कि भारतीय बाजारों में लगभग Rs. 30,000 से भी ज्यादा के स्मार्टफोंस मौजूद हैं. इसके साथ ही भारत के इस स्मार्टफ़ोन बाज़ार में लगभग 46 फीसदी बाज़ार शेयर पर सैमसंग का कब्ज़ा है. अब देखते हैं कि आखिर क्या होता है. क्योंकि हाल ही सैमसंग ने भारत में अपना नोट 5 लॉन्च किया है.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover.

Connect On :