भारत में Android Phones पर मंडरा रहा Hacking का बड़ा खतरा, ये Software Versions हैं लपेटे में, कैसे बचें?

Updated on 15-Nov-2023
HIGHLIGHTS

'इंडियन कंप्यूटर रिस्पॉन्स टीम' (CERT-IN) ने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम्स में कई कमजोरियों की खोज की है।

Google का कहना है कि ये कमजोरियाँ एंड्रॉइड यूजर्स के लिए अच्छी नहीं हैं और उन्हें प्रभावित कर सकती हैं।

Google जल्द ही एंड्रॉइड यूजर्स के लिए नए सिक्योरिटी अपडेट्स रिलीज़ करने की योजना बना रहा है।

कुछ समय पहले एप्पल यूजर्स को iOS सिस्टम्स में संभावित कमजोरियों के लिए एक चेतावनी दी गई थी जो यूजर्स की प्राइवेसी पर हावी हो सकती हैं। अब ‘इंडियन कंप्यूटर रिस्पॉन्स टीम’ (CERT-IN) ने Android ऑपरेटिंग सिस्टम्स में भी कमजोरियाँ देखीं हैं। आइए देखते हैं वो कौन सी कमजोरियाँ हैं और आप उनसे कैसे बच सकते हैं। 

‘मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी’ (MeitY) की ‘इंडियन कंप्यूटर रिस्पॉन्स टीम’ (CERT-IN) ने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम्स में कई कमजोरियों की खोज की है, जिसका मतलब है कि यह कई सारे एंड्रॉइड डिवाइसेज़ को प्रभावित कर सकता है। इसमें 11, 12, 12L, 13 और 14 वर्जन शामिल हैं। आगे बताया गया कि अटैकर्स सेंसिटिव जानकारी और बेहतर अधिकार पाने के लिए और यहाँ तक कि टार्गेटेड सिस्टम पर सर्विस देने से इनकार करने के लिए भी इन खामियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Attention! iPhone 15 Pro Max के नाम पर व्यक्ति के साथ धोखाधड़ी, बॉक्स खोलते ही उड़ गए होश! जानें पूरा माजरा

यहाँ तक कि गूगल ने भी इन दावों को सपोर्ट किया है अपने एंड्रॉइड सिक्योरिटी बुलेटिन में कहा कि सुरक्षा को लेकर ये कमजोरियाँ एंड्रॉइड यूजर्स के लिए अच्छी नहीं हैं और उन्हें प्रभावित कर सकती हैं। यह जल्द ही एंड्रॉइड यूजर्स के लिए नए सिक्योरिटी अपडेट्स रिलीज़ करने की योजना बना रहा है। 

इन कमजोरियों की बात करें तो CERT-IN का कहना है कि “फ्रेमवर्क, सिस्टम, गूगल प्ले सिस्टम अपडेट्स, Kernel LTS, आर्म कॉम्पोनेंट्स, मीडियाटेक कॉम्पोनेंट्स, क्वालकॉम कॉम्पोनेंट्स और क्वालकॉम क्लोज़्ड-सोर्स कॉम्पोनेंट्स में कमियों के कारण ये कमज़ोरियाँ एंड्रॉइड में मौजूद हैं।”

आप अपने Android Phone को कैसे बचा सकते हैं?

अपने एंड्रॉइड को हैक होने से बचाए रखने के लिए सबसे पहले अपने एंड्रॉइड वर्जन की पहचान करें और फिर उसे लेटेस्ट पर अपडेट करें। आप अपने Settings ऐप में जाकर एंड्रॉइड वर्जन नंबर, सिक्योरिटी अपडेट लेवल और गूगल प्ले सिस्टम लेवल देख सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Honor 100 Series की लॉन्च डेट कन्फर्म, इस दिन आ रहे दो Amazing फोन्स, देखें इनका Unique Design

आसानी से अपना एंड्रॉइड वर्जन देखने के लिए ‘Settings’ पर जाएं, फिर ‘About Phone’ और फिर ‘Android Version’ पर क्लिक करें। यहाँ आपको ‘Android Version’, ‘Android Security Update’ और ‘Build Number’ मिल जाएगा। अब इसे लेटेस्ट उपलब्ध वर्जन पर अपडेट कर दें। 

अगर आप देखना चाहते हैं कि आपके लिए कोई अपडेट उपलब्ध है या नहीं, तो बस सेटिंग्स पर जाएं, यहाँ ‘Security & Privacy’ पर क्लिक करें और फिर ‘System & Updates’ पर जाएं। अगर आप सिक्योरिटी अपडेट चाहते हैं तो Security Updates पर क्लिक करें। अगर आप अपना गूगल प्ले सिस्टम अपडेट करना चाहते हैं तो उस पर क्लिक करें। आमतौर पर ये अपडेट अपने आप होते हैं। 

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :