Android या iPhone हुआ Virus का शिकार? इन 5 स्टेप्स की मदद से चुटकियों में हटाएं मैलवेयर

Android या iPhone हुआ Virus का शिकार? इन 5 स्टेप्स की मदद से चुटकियों में हटाएं मैलवेयर
HIGHLIGHTS

दुनिया में लगभग 84% लोग स्मार्टफोंस खरीदते हैं जिनमें से कई एप्पल आईफोन तो कई एंड्रॉइड फोंस होते हैं।

सभी यूजर्स के लिए मैलवेयर और वायरस जैसे साइबर अटैक्स का खतरा लगातार बढ़ रहा है।

जो एंड्रॉइड फोंस या आईफोंस मैलवेयर और वायरस जैसे मैलिशियस अटैक्स के शिकार हो जाते हैं वे ठीक तरह से काम नहीं करते।

दुनिया में लगभग 84% लोग स्मार्टफोंस खरीदते हैं जिनमें से कई एप्पल आईफोन तो कई एंड्रॉइड फोंस होते हैं। हालांकि, फोंस की मौजूदगी ने जीवन को काफी सुविधाजनक बना दिया है, लेकिन साथ ही सभी यूजर्स के लिए मैलवेयर और वायरस जैसे साइबर अटैक्स का खतरा भी लगातार बढ़ रहा है। स्मार्टफोंस में कोई मैलिशियस ईमेल खोलना या असुरक्षित फ़ाइल डाउनलोड करने जैसे साधारण टास्क से भी फोन साइबर अटैक का शिकार हो सकता है। 

यह भी पढ़ें: WhatsApp का नया धमाका फीचर लॉन्च, वॉइस मेसेज के साथ-साथ अब वीडियो मेसेज भी भेज सकेंगे यूजर्स, ऐसे करें इस्तेमाल

आपके फोन में वायरस कुछ इस तरह से आता है कि भले ही फोन में फोन वायरस मौजूद हो, लेकिन जब तक आप स्कैन नहीं करेंगे तक तक आपको इसके बारे में पता भी नहीं चल सकेगा। तो चलिए देखते हैं कि अगर आपका आईफोन या एंड्रॉइड फोन वायरस से इन्फेक्ट हो जाए तो उसका पता कैसे लगाएं। 

5 ways to remove malware from smartphone

जो एंड्रॉइड फोंस या आईफोंस मैलवेयर और वायरस जैसे मैलिशियस अटैक्स के शिकार हो जाते हैं वे ठीक तरह से काम नहीं करते। ऐसा होने पर वे बैटरी लाइफ कम होने से लेकर ऐप्स क्रैश होने जैसे कई संकेत देते हैं। तो यहाँ कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए। 

1. ऐप्स खुलने में काफी देर लगाते हैं या फिर वे अचानक क्रैश हो जाते हैं जिससे डिवाइस की परफॉरमेंस खराब हो जाती है।   

2. फोन अपने आप ही ओवरहीट होने लगता है। 

3. बैटरी अधिक तेजी से ड्रेन होने लगती है या फिर बैटरी लाइफ खराब हो जाती है। 

4. डेटा के अधिक इस्तेमाल से असामान्य बिल चार्जेस आते हैं। 

5. स्क्रीन पर अचानक पॉप-अप आने लगते हैं। 

यह भी पढ़ें: Amazon पर बेहद सस्ते मिल रहे ये स्मार्ट टीवी, देखें क्या है कीमत

5 ways to remove malware from smartphone

अगर आपका डिवाइस ऊपर बताए गए कोई भी संकेत दिखा रहा है, तो शायद आपका एंड्रॉइड फोन या आईफोन वायरस का शिकार हो गया है। इसके लिए सबसे अच्छी सलाह यही है कि कोई भी डेटा चोरी या फिर फोन को कोई नुकसान होने से पहले ही आप जल्द से जल्द अपने फोन से मैलवेयर को हटा दें। अगर आपका स्मार्टफोन भी वायरस का शिकार हो गया है तो नीचे कुछ स्टेप्स दिए गए हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपने डिवाइस से मैलवेयर को खत्म कर सकते हैं। 

1. ऐंटीवायरस सॉफ्टवेयर्स जैसे Avast, AVG, Bitdefender, McAfee या Norton में से किसी के भी इस्तेमाल से अपने स्मार्टफोन को स्कैन करके फटाफट वायरस को हटा दें। 

2. एंड्रॉइड डिवाइस के लिए अपने फोन के स्टोरेज और cache को क्लियर कर दें। वहीं आईफोंस के लिए ब्रॉउज़िंग हिस्ट्री और वेबसाइट डेटा को क्लियर करें। 

3. अपने आईफोन को रीस्टार्ट करें। अगर आपके पास एक एंड्रॉइड डिवाइस है, तो उसे रीस्टार्ट करें तो सेफ मोड में जाएं जो किसी भी थर्ड-पार्टी ऐप को काम करने से रोकता है। 

5 ways to remove malware from smartphone

यह भी पढ़ें: एंड्रॉइड फोन पर गेमिंग से हो रही बैटरी ड्रेन? ये 5 तरीके आएंगे आपके काम, ऐसे बढ़ाएं फोन की बैटरी लाइफ

4. अपने एंड्रॉइड या आईफोन से उन ऐप्स को अनइन्स्टॉल कर दें जिन्हें आप इस्तेमाल नहीं करते हैं। 

5. आखिरी इलाज यह है कि आप अपने स्मार्टफोन के सारे डेटा का बैकअप लें और उसे फैक्टरी रीसेट कर दें। इससे स्मार्टफोन दोबारा फैक्टरी सेटिंग पर रीसेट हो जाता है और साथ ही फोन में पाए गए किसी भी मैलवेयर या वायरस को हटा देता है। 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo