अब आप यूट्यूब पर कर सकते हैं 360 डिग्री लाइव वीडियो स्ट्रीम

अब आप यूट्यूब पर कर सकते हैं 360 डिग्री लाइव वीडियो स्ट्रीम
HIGHLIGHTS

VR पर लाइवस्ट्रीमिंग करना सस्ता तो नहीं है, लेकिन अभी तो बस इसकी शुरुआत ही हुई है.

अब यूट्यूब 360 डिग्री लाइव स्ट्रीमिंग को सपोर्ट करेगा. पिछले साल ही गूगल के इस वीडियो होस्टिंग प्लेटफार्म पर 360 डिग्री वीडियो शॉट के लिए सपोर्ट डाला गया था, साथ ही VR पर भी इसके जरिए वीडियो देखी जा सकती है. यूट्यूब पर स्पेटियल ऑडियो का सपोर्ट भी दिया गया है, लेकिन ये सिर्फ ऑन-डिमांड यूट्यूब वीडियो पर ही मिलता है. स्पेटियल ऑडियो के जरिए आपको ऐसा साउंड सुनाई देता है जैसे कि आपको रियर लाइफ में सुनाई देता है.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Samsung Galaxy S7 Edge Review (After 1 Month of Usage) Video

इसके लिए गूगल ने कई सॉफ्टवेयर और ऑडियो कंपनियों से साझेदारी की है, इन कंपनियों में VideoStitch और Two Big Ears जैसी कंपनियों का नाम शामिल है. यूट्यूब की योजना है कि वह जल्द ही यूट्यूब स्पेस लोकेशन पर भी 360 डिग्री लाइव स्ट्रीमिंग और स्पेटियल ऑडियो टेक्नोलॉजी को लेकर आएगा, यूट्यूब स्पेस लोकेशन के तहत मुंबई में भी यह फीचर मिलेगा. कोचेल्ला म्यूजिक इवेंट पहला ऐसा इवेंट है जिसे 360 डिग्री वीडियो पर स्ट्रीमिंग किया जाएगा.

यूट्यूब 360 डिग्री वीडियो और स्पेटियल ऑडियो के लिए प्लेटफार्म दे रहा है, हालाँकि इसकी रिकॉर्डिंग टेक्नोलॉजी सस्ता नहीं है. 360 डिग्री कैमरे और स्पेटियल ऑडियो माइक्रोफ़ोन बहुत ही महंगे आते हैं.

इसे भी देखें: जिओनी पायनियर P5W स्मार्टफ़ोन कंपनी की साइट पर उपलब्ध

इसे भी देखें: DJI M600 है DJI का अब तक का सबसे शक्तिशाली ड्रोन

Kulveer Sharma
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo