YouTube का सस्ता प्रीमियम प्लान, आधे पैसे में हो जाएगा काम, Ads से मिलेगा छुटकारा

YouTube का सस्ता प्रीमियम प्लान, आधे पैसे में हो जाएगा काम, Ads से मिलेगा छुटकारा
HIGHLIGHTS

YouTube एक नए सब्सक्रिप्शन पर कर रहा काम

आधी कीमत में दिया जाएगा सब्सक्रिप्शन

हालांकि, कई प्रीमियम फीचर्स नहीं दिए जाएंगे

दुनिया के सबसे लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube अब एक नया प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान पर काम कर रहा है. YouTube सब्सक्रिप्शन के साथ यूजर्स को एड नहीं देखने को मिलते हैं. इसके अलावा बैकग्राउंड प्ले और दूसरे फीचर्स दिए जाते हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, YouTube नए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन पर काम कर रहा है. इससे पुराने सब्सक्रिप्शन से आधी कीमत पर सब्सक्रिप्शन यूजर्स को मिलेंगे. इसमें कम एड लोगों को दिखाए जाएंगे. यूजर्स के लिए कंपनी जल्द YouTube Lite सब्सक्रिप्शन पेश कर सकती है. हालांकि, ऑफिशिल कन्फर्मेशन इस पर आना बाकी है.

एक यूजर jonahmanzano के Threads पर पोस्ट के अनुसार, YouTube Premium Lite की महीने की कीमत $8.99 है. यह $16.99 में मिलने वाले रेगुलर प्रीमियम प्लान से लगभग 50 प्रतिशत सस्ता है. हालाँकि, यह कन्फर्म नहीं है कि YouTube Premium Lite का सालाना सब्सक्रिप्शन वाला प्लान भी आएगा या नहीं.

फिलहाल इस बात की भी जानकारी नहीं आई है कि YouTube Premium Lite सब्सक्रिप्शन भारत में उपलब्ध होगा या नहीं. हाल ही में कंपनी ने भारत में सब्सक्रिप्शन की कीमत में बढ़ोत्तरी की थी. अभी रेगुलर प्रीमियम प्लान 149 रुपये प्रति महीने पर मिलता है.

लगभग 75 रुपये में आ सकता है प्लान

माना जा रहा है YouTube Premium Lite के आने के बाद, इसकी कीमत इससे आधी रह सकती है. यानी यूजर्स को YouTube Premium Lite लगभग 75 रुपये महीने पर दिया जा सकता है. यह प्लान पूरी तरह से एड-फ्री नहीं होगा.

इस पर यूजर्स को रेगुलर प्लान की तुलना में आधे एड दिखाई जाएंगे. यानी इस प्लान के साथ यूजर्स को कम विज्ञापन देखने को मिलेंगे. The Verge की एक रिपोर्ट के अनुसार, YouTube फिलहाल यह सब्सक्रिप्शन कुछ चुने हुए मार्केट जर्मनी, थाईलैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट कर रहा है.

यह भी पढ़ें: Jio Cinema होगा बंद! Hotstar पर आएगा IPL, मुकेश अंबानी का मास्टर स्ट्रोक और OTT का ‘बाप’ तैयार

नहीं मिलेंगे कई प्रीमियम फीचर्स

ऑफिशियल कंपेयर चार्ट देखने पर पता चलता है कि YouTube Premium Lite ज्यादातर वीडियो पर एड-फ्री एक्सपीरियंस देगा. हालांकि, म्यूजिक कंटेंट और छोटे वीडियो में एड दिखाई देंगे. इसके अलावा YouTube Premium Lite सब्सक्राइबर को कई प्रीमियम फीचर्स नहीं भी मिलेंगे.

वे YouTube Music पर विज्ञापन रहित स्ट्रीमिंग, ऑफलाइन डाउनलोड और बैकग्राउंड प्ले जैसे फायदों का लाभ नहीं ले पाएंगे. YouTube ने 2021 में यूरोपीय बाजार के लिए Premium Lite सब्सक्रिप्शन की टेस्टिंग शुरू की थी. हालांकि, बाद में इसे रोलआउट नहीं किया गया था. अब देखना दिलचस्प है कंपनी का नया प्लान पॉपुलर होता है या नहीं? इसके भारतीय बाजार लॉन्च और कीमत पर भी नजर रहेगी.

यह भी पढ़ें: Flipkart पर Diwali सेल शुरू, धड़ाम हो गया iPhone 15 का दाम, अब बस इतने में उपलब्ध

Sudhanshu Shubham

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo