यूट्यूब ग्राहकों को लगा जोर का झटका, कंपनी ने लिया ये कठोर फैसला, देखें क्या है मामला

यूट्यूब ग्राहकों को लगा जोर का झटका, कंपनी ने लिया ये कठोर फैसला, देखें क्या है मामला
HIGHLIGHTS

Google ने भारत में YouTube Premium के Subscription Price को बढ़ा दिया है।

देश में यह प्राइस लगभग 58 प्रतिशत तक अब बढ़ गया है।

स्टूडेंट, इंडीविजुअल और Family Plans की कीमत अब बेहद ज्यादा बढ़ गई है।

Google ने भारत में YouTube Premium के Subscription Price को बढ़ा दिया है, देश में यह प्राइस लगभग 58 प्रतिशत तक अब बढ़ गया है। स्टूडेंट, इंडीविजुअल और Family Plans की कीमत अब बेहद ज्यादा बढ़ गई है। इन सभी प्लांस के लिए अब नए प्राइस आ चुके हैं।

YouTube ने इस प्राइस हाइक को लेकर अपने ग्राहकों को मेल करना भी शुरू कर दिया है। इस मेल में जाहिर तौर पर ग्राहकों को यह कहा जा रहा है कि अपने Subscription को शुरू रखने के लिए आपको नए प्राइस देने होंगे। अगर आप अपने Subscription को जारी रखना चाहते हैं तो आपको नए प्राइस से सहमत होना चाहिए, हालांकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको मिल रही सुविधा को कंपनी की ओर से जारी नहीं रखा जाने वाला है।

कितने बढ़े हैं Youtube Premium Plans के दाम?

YouTube प्रीमियम के मंथली स्टूडेंट प्लान की बात करें तो इसमें लगभग 12.6 प्रतिशत का प्राइस हाइक देखा जा सकता है। अब यह 79 रुपये से बढ़कर 89 रुपये में मिलने वाला है, इसके अलावा अगर आप इंडीविजुअल प्लान को देखते हैं तो इसके मंथली प्लान को भी 15 प्रतिशत का प्राइस हाइक मिला है। अब यह प्लान 129 रुपये के स्थान पर 149 रुपये में मिलने वाला है।

  • इसके अलावा Monthly Family Plan को देखते हैं तो इसकी कीमत को बढ़ाकर 299 रुपये कर दिया गया है, पहले इस प्लान की कीमत मात्र 189 रुपये थी।
  • इस प्राइस में लगभग 58 प्रतिशत की वृद्धि नजर आ रही है।
  • इसके अलावा इंडीविजुअल मासिल, क्वार्टली और सालाना प्लांस की कीमत भी बढ़ गई है। अब यह प्लान क्रमश: 159 रुपये, 459 रुपये और 1490 रुपये में आएंगे।
  • यह नए प्राइस सभी नए और वर्तमान ग्राहकों पर लागू होने वाले हैं।
YouTube Premium सब्सक्रिप्शन की लागत
प्लान पुराना प्राइस (INR) नया प्राइस (INR) प्रतिशत वृद्धि
स्टूडेंट (मंथली) 79 89 12.60%
इंडीविजुअल (मंथली) 129 149 15.50%
फेमिली (मंथली) 189 299 58.20%
इंडीविजुअल (प्रीपेड मंथली) 139 159 14.30%
इंडीविजुअल (प्रीपेड क्वार्टली) 399 459 15.03%
इंडीविजुअल (प्रीपेड सालाना) 1290 1,490 15.50%


YouTube प्रीमियम सब्सक्रिप्शन में ad-free स्ट्रीमिंग, 1080p पर हाई-बिटरेट स्ट्रीमिंग, ऑफ़लाइन डाउनलोड, बैकग्राउंड प्लेबैक और YouTube म्यूज़िक पर ad-free स्ट्रीमिंग जैसे लाभ मिलते हैं। अब यह सभी लाभ आपको ज्यादा कीमत में मिलने वाले हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo