एजुकेशनल कंटेंट को अधिक सुलभ, इंटरैक्टिव बनाएगा यूट्यूब

एजुकेशनल कंटेंट को अधिक सुलभ, इंटरैक्टिव बनाएगा यूट्यूब
HIGHLIGHTS

गूगल के स्वामित्व वाला यूट्यूृब नए प्रोडक्ट पेश कर रहा है जो लोगों को उन विषयों का पता लगाने की अनुमति देगा जिनके बारे में वे जानना चाहते हैं।

मंच शैक्षिक कंटेंट को अधिक सुलभ और शिक्षार्थियों के लिए इंटरैक्टिव बनाने के लिए अपडेट की घोषणा कर रहा है, जबकि किएटर्स को यूट्यूब पर फलने-फूलने में मदद करेगा।

गूगल के स्वामित्व वाला यूट्यूृब नए प्रोडक्ट पेश कर रहा है जो लोगों को उन विषयों का पता लगाने की अनुमति देगा जिनके बारे में वे जानना चाहते हैं। मंच शैक्षिक कंटेंट को अधिक सुलभ और शिक्षार्थियों के लिए इंटरैक्टिव बनाने के लिए अपडेट की घोषणा कर रहा है, जबकि किएटर्स को यूट्यूब पर फलने-फूलने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: iPhone 14 के लॉन्च के बाद iPhone 13 Pro, iPhone 12 mini हुए बंद, ये है कारण

यूट्यूब लर्निग के प्रोडक्ट प्रबंधन निदेशक, जोनाथन काट्जमैन ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, "शैक्षिक वातावरण में यूट्यूब के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए, हम यूट्यूब प्लेयर फॉर एजुकेशन लॉन्च कर रहे हैं। यह एक नया यूट्यूब एम्बेडेड प्लेयर है जो विज्ञापनों, बाहरी लिंक या अनुशंसाओं जैसे ध्यान भटकाए बिना आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले शिक्षा ऐप्स पर कंटेंट दिखाता है।"

यूट्यूब ने कहा, शुरू करने के लिए, यह अमेरिका में स्थापित एडटेक कंपनियों के साथ साझेदारी कर रहा है, जिसमें ईडीपजल, पर्ड्यू यूनिवर्सिटी और पर्ड्यू ग्लोबल शामिल हैं।

Youtube educational content

यह भी पढ़ें: डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर 3 नई वेब सीरीज

यूट्यूब प्लेयर फॉर एजुकेशन और भी बेहतर यूट्यूब अनुभव के लिए गूगल क्लासरूम में मौजूदा यूट्यूब एम्बेडेड प्लेयर को भी बेहतर बनाएगा।

मंच ने कहा, "अगले साल, निर्माता दर्शकों के लिए गहन, संरचित सीखने के अनुभव प्रदान करने के लिए मुफ्त या भुगतान पाठ्यक्रम की पेशकश शुरू कर सकते हैं।"

इसमें कहा गया है, "जो दर्शक कोर्स खरीदना चाहते हैं, वे वीडियो को बिना विज्ञापन के देख सकते हैं और इसे बैकग्राउंड में चला सकते हैं। कोर्स पहले अमेरिका और दक्षिण कोरिया में बीटा में पहुंचेंगे और अधिक देशों में विस्तार करेंगे।"

यह भी पढ़ें: A15 Bionic SoC चिपसेट के साथ लॉन्च हुए iPhone 14, iPhone 14 Plus: भारत में ये है कीमत

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo