USB केबल से स्मार्टफोन चार्ज करने पर हो सकता है खतरा

USB केबल से स्मार्टफोन चार्ज करने पर हो सकता है खतरा
HIGHLIGHTS

अगर आप USB केबल के द्वारा, अपना मोबाइल कंप्यूटर से कनेक्ट रखते हैं, तो उससे भी आपकी पर्सनल जानकारी लीक होने का खतरा बढ़ जाता है.

आजकल की डिजिटल दुनिया में लोग छोटे-छोटे कामों के लिए इन्टरनेट पर निर्भर हैं, और टेक्नोलॉजी और गैजेट्स से जुड़े हुए हैं. लेकिन यह सुविधाएँ जितना आपके काम को आसान बनाती हैं उतना ही आपके लिए खतरा भी हैं. कई ऐसे एप्स भी हैं जो आपका पर्सनल डाटा चुरा लेते हैं.  आज Flipkart इन प्रोडक्ट्स पर दे रहा है भारी छूट

काफी हद तक लोग एक लिमिट में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं, जैसे, ट्रेवल के वक़्त इअरफोन का इस्तेमाल, गेम्स खेलना या खाली टाइम में मीडिया स्टेटस देख लेना आदि. इसके साथ ही लोग अपने सेफ्टी का भी खयाल रखते हैं. लेकिन फिर भी कहीं न कहीं उनका डाटा चोरी होने का डर बना रहता है. इसका  एक उदाहरण है, USB केबल. अगर आप USB केबल के द्वारा, अपना मोबाइल कंप्यूटर से कनेक्ट रखते हैं, तो उससे भी आपकी पर्सनल जानकारी लीक होने का खतरा बढ़ जाता है. 

हाल ही में, ऑस्ट्रेलिया की एक यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों ने 50 कंप्यूटर और एक्सटर्नल यूएसबी हब्स पर रिसर्च की थी, उस जानकारी में पता चला है कि 90% तक डाटा लीक होकर एक्सटर्नल केबल में पहुंच गया था. विशेषज्ञों ने यह भी बताया कि कीबोर्ड्स, कार्ड स्वाइप्स, और फिंगरप्रिंट रीडर्स आदि अधिकतर कम्प्यूटर को सेंसिटिव जानकारी भेजने का काम करते हैं. 

लेकिन यूएसबी केबल से डाटा सिर्फ तभी लीक होता है जब कम्प्यूटर के साथ अन्य केबल्स भी जुड़ीं हों, या फिर आपकी डिवाइस में वायरस हो. अगर इंटरनल यूएसबी हब में वायरस हो तो भी निजी जानकारी लीक होने का खतरा बन जाता है. 

आज Flipkart इन प्रोडक्ट्स पर दे रहा है भारी छूट

सोर्स

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo