नए ‘लोगो’ और डिजाइन के साथ यूट्यूब को मिली नई पहचान

Updated on 30-Aug-2017
HIGHLIGHTS

12 साल बाद अपडेट हुआ ‘लोगो’

यूट्यूब ने अपने ‘लोगो’ को बदल दिया है. करीब 12 सालों के बाद के बाद पहली बार अपडेटेड ‘लोगो’ के रूप में यूट्यूब को नई पहचान मिली है. नया ‘लोगो’ यूट्यूब के ऐप और वेबसाइट दोनों पर दिखेगा. पहले वाला ‘लोगो’ 'ट्यूब-इन-ए-ट्यूब' डिजाइन दिखाता था, जिसमें ‘लोगो’ का सेकेंड हाफ लाल रंग से कवर था. नए डिजाइन में लाल रंग ज्यादा ब्राइट है और प्ले बटन ब्रांड नेम के बाईं ओर है.

वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस में रंग, टाइपफेस और कई तरह के बदलाव कर के डेस्कटॉप और मोबाइल ऐप के लुक एंड फील में चेंज करने की कोशिश की गई है.  मोबाइल ऐप का डिजाइन अब ज्यादा अच्छा और आकर्षक है. यूट्यूब जल्द ही एक नया फीचर लाने वाला है, जिससे यूजर्स स्वाइप कर चल रहे वीडियो से दूसरे वीडियो पर डायरेक्ट जा सकेगा.  

ऐप में स्पीड के मामले में भी तेजी आई है. यूट्यूब प्लेयर अब अपना आकार (वर्टिकल, हॉरिजेंटल स्क्वॉयर) यूजर्स द्वारा देखे जा रहे वीडियो फॉर्मेट के मुताबिक बदल लेगा. यूट्यूब का दावा है कि यूजर्स को बेस्ट व्यूइंग अनुभव मिलेगा. जिसमें बिना ब्लैक पट्टी के वर्टिकल वीडियो भी शामिल होंगे. यूट्यूब या किसी लोकप्रिय वेबसाइट के इंटरफेस को बदलना और अपडेट करना कुछ नया नहीं है. हालांकि इस न्यू लुक के बारे में  यूट्यूब का कहना है कि वो इस तथ्य को दर्शाना चाहता है कि वो सिर्फ एक वेबसाइट के बजाए कई सर्विस प्रदान करता है.

‘लोगो’ के अलावा वेबसाइट में पहला फर्क जो नोटिस किया जा सकता है वो है मेटेरियल डिजाइन, जिसके बारे में यूट्यूब का कहना है कि यूजर्स को फ्रेश, सिंपल और सहज अनुभव मिलेगा. यूट्यूब के मुताबिक जो भी बदलाव किए गए हैं, वे जरूरी हैं, क्योंकि ये नए लेवल के फंक्शन के साथ डेस्कटॉप और मोबाइल पर ज्यादा अच्छा अनुभव देंगे. नए डेस्कटॉप डिजाइन में एक डार्क थीम का भी फीचर है, जो यूट्यूब पर वीडियो या फिल्में देखने के दौरान बैक ग्राउंड को डार्क कर देगा. 

Flipkart और Amzaon पर आज चल रही है बेहतरीन डील्स

सोर्स

Connect On :