Xiaomi Mi 10 ने नजर आने वाला है ये खास फीचर, जानिये करीब से…

Xiaomi Mi 10 ने नजर आने वाला है ये खास फीचर, जानिये करीब से…
HIGHLIGHTS

माइक्रोन टेक्‍नोलॉजी, इंक (नैस्‍डेक : एमयू) ने आज मास प्रोडक्‍शन में दुनिया के पहले लो-पावर DDR5 DRAM को भेजे जाने की घोषणा की है

इनका इस्‍तेमाल जल्‍द ही रिलीज होने वाले शाओमी Mi 10 स्‍मार्टफोन में किया जायेगा

माइक्रोन टेक्‍नोलॉजी, इंक (नैस्‍डेक : एमयू) ने आज मास प्रोडक्‍शन में दुनिया के पहले लो-पावर DDR5 DRAM को भेजे जाने की घोषणा की है। इनका इस्‍तेमाल जल्‍द ही रिलीज होने वाले शाओमी Mi 10 स्‍मार्टफोन में किया जायेगा। शाओमी के मैमोरी टेक्‍नोलॉजी पार्टनर के रूप में, माइक्रोन LPDDR5 DRAM को उत्‍कृष्‍ट पावर दक्षता और पहले से ज्‍यादा तेज डेटा एक्‍सेस स्‍पीड्स उपलब्‍ध कराती है, ताकि स्‍मार्टफोन्‍स में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) और 5G फंक्‍शनैलिटी के लिये ग्राहकों की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके।

डॉ. राजू तालुरी, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और जनरल मैनेजर, मोबाइल बिजनेस यूनिट, माइक्रोन ने कहा, ''एक स्‍मार्टफोन में इस्‍तेमाल के लिये इंडस्‍ट्री के पहले लो-पावर DDR5 DRAM की डिलीवरी करने में माइक्रोन के नेतृत्‍व से 5G और AI एप्‍लीकेशन्‍स को सक्षम बनाने को बढ़ावा मिलेगा। हमारे ग्राहकों और साझीदारों को नवीनतम प्रोसेस टेक्‍नोलॉजी पर आधारित नेक्‍स्‍ट-जेनरेशन मैमोरी सॉल्‍युशन्‍स की जरूरत है, 5G और AI सिस्‍टम्‍स को सपोर्ट देने के लिये बेमिसाल पावर एवं परफॉर्मेंस को प्रोत्‍साहित करते हैं। माइक्रोन LPDDR5 DRAM डेटा एक्‍सेस स्‍पीड्स में 50% की बढ़ोतरी और पूर्व जेनरेशन्‍स की तुलना में 20% ज्‍यादा पावर दक्षता के साथ उन जरूरतों को पूरा करता है।”

शाओमी ग्रुप में वाइस प्रेसिडेंट, चैंग चेंग ने कहा, ''हम मैमारी में माइक्रोन के दीर्घ-कालिक नेतृत्‍व और नवाचार  की कद्र करते हैं। माइक्रोन के LPDDR5 DRAM की बाजार अग्रणी  खूबियां यह सुनिश्चित करती हैं कि हमारे शाओमी Mi 10 स्‍मार्टफोन पावर-एफिशियंट बने रहेंगे और साथ ही बेमिसाल परफॉर्मेंस एवं बेहतर स्‍टैबिलिटी की पेशकश भी करते रहेंगे। हमारा मानना है कि LPDDR5 वर्ष 2020 में सभी प्रमुख उपकरणों के लिये एकमात्र कॉन्फिगुरेशन होगा।

माइक्रोन ने विभिन्‍न बाजारों में उच्‍च मैमोरी परफॉर्मेंस और बिजली की कम खपत की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिये LPDDR5 DRAM को डिजाइन किया है। इन बाजारों में ऑटोमोटिव, क्‍लाइंट पीसी'ज और 5G एवं AI एप्‍लीकेशन्‍स के लिये निर्मित नेटवर्किंग सिस्‍टम्‍स शामिल हैं। LPDDR5 पावर के इस्‍तेमाल में LPDDR4x मैमोरी की तुलना में 20% तक  की कटौती  उपलब्‍ध करा सकती है।

ज्‍यादा एप्‍लीकेशन्‍स में AI के इस्‍तेमाल में बढ़ोतरी से ऐडवांस्‍ड मैमोरी सॉल्‍युशन्‍स की मांग बढ़ रही है,जो डेटा तक ज्‍यादा तेजी से और अधिक दक्षतापूर्ण पहुंच को सक्षम बना सके। माइक्रोन LPDDR5 वह स्‍पीड और क्षमता प्रदान करती है, जिसकी जरूरत मोबाइल प्रोसेसर्स में सीधे नि‍र्मित AI इंजनों को फीड  करने के लिये होती है। ये प्रोसेसर्स माइक्रोन की इंटर्नल LPDDR5 मैमोरी से हाई डेटा रेट्स पर निर्भर करती हैं, ताकि उनकी मशीन लर्निंग दक्षताओं को पावर दिया जा सके।

माइक्रोन के नेक्‍स्‍ट जेनरेशन LPDDR5 मैमोरी को 5G नेटवर्क्‍स की मांग को पूरा करने के लिये डिजाइन किया गया है, जिसे 2020 से वैश्विक स्‍तर पर लागू करना शुरू हो जायेगा। माइक्रोन LPDDR5 5G स्‍मार्टफोन्‍स को 6.4Gbps की पीक स्‍पीड्स पर डेटा  प्रोसेस करने में सक्षम बनाती है, जोकि 5G डेटा बॉटलनेक्‍स की सुरक्षा करने के लिये महत्‍वपूर्ण है। यह दक्षता अन्‍य उभरती तकनीकी जरूरतों को भी पूरा करती है, जैसेकि उन स्‍वचालित वाहनों में, जिन्‍हें रियल टाइम कम्‍प्‍युटिंग और डेटा प्रोसेसिंग को सपोर्ट करने के लिये एक बड़े बैंडविथ वाले मैमोरी सब सिस्‍टम्‍स की जरूरत होती है।

माइक्रोन द्वारा 5.5Gbps और 6.4Gbps की डेटा स्‍पीड्स पर 6GB, 8GB तथा 12GB की  दक्षताओं में ग्राहकों के लिये LPDDR5 भेजी जा रही है। 2020 की पहली छमाही में, माइक्रोन LPDDR5 मिड एवं हाई-टियर स्‍मार्टफोन्‍स में इस्‍तेमाल के लिये एक यूएफएस-आधारित मल्‍टीचिप पैकेज (uMCP5) में भी उपलब्‍ध होगा। मल्‍टीचिप पैकेज में LPDDR5 लंबी बैटरी लाइफ और हायर बैंडविथ भी उपलब्‍ध करायेगी,  ताकि हाई परफॉर्मेंस इमेज प्रोसेसिंग को सक्षम बनाया जा सके, जो पहले प्रमुख स्‍मार्टफोन्‍स के लिये ही आरक्षित हुआ करती  थी

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo