भारतीय स्मार्टफोन बाजार में शाओमी का फिर हुआ दबदबा, देखें ये बड़ा कारनामा

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में शाओमी का फिर हुआ दबदबा, देखें ये बड़ा कारनामा

टेक्नॉलजी बाजार विश्लेषक फर्म की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में स्मार्टफोन शिपमेंट में 2024 की दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून) में साल-दर-साल (YoY) आधार पर केवल एक प्रतिशत की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट बताती है कि यह वृद्धि कई अलग-अलग कारकों का परिणाम है, इसमें चुनाव, डिमांड में कमी, और कुछ क्षेत्रों में मौसम की विषम स्थितियाँ शामिल हैं।

हालांकि, इसके बाद भी इस क्वार्टर में सबसे बड़ी बाजार हिस्सेदारी वाले टॉप ब्रांडों में Xiaomi और Vivo शामिल थे। विशेष रूप से, इस रिपोर्ट में Xiaomi के डेटा में कंपनी के सब-ब्रांड Poco का डेटा शामिल है, जबकि Oppo के डेटा में OnePlus शामिल नहीं है।

किसने कितने स्मार्टफोन यूनिट्स सेल किए?

बाजार विश्लेषक फर्म कैनालिस/ Canalys की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Q2 2024 में भारत में शिप किए गए स्मार्टफोन यूनिट्स की कुल संख्या 36.4 मिलियन थी, जो Q2 2023 में शिप किए गए 36.1 मिलियन स्मार्टफोन यूनिट्स से थोड़ी ज्यादा है। रिपोर्ट से पता चलता है कि Xiaomi और Vivo ने 6.7 मिलियन स्मार्टफोन यूनिट्स भेजे, इसके बाद दोनों की ही 18 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी रही।

सैमसंग 6.1 मिलियन यूनिट्स की शिपिंग के साथ 17 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि रियलमी और ओप्पो ने क्रमशः 12 और 11 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ 4.3 मिलियन और 4.2 मिलियन यूनिट्स की शिपिंग की है।

रिपोर्ट में क्या क्या कहा गया है?

रिपोर्ट में कहा गया है कि Xiaomi और Vivo की बड़ी बाजार हिस्सेदारी में Redmi Note 13 Pro सीरीज और Xiaomi 14 Civi के साथ-साथ Vivo की V-सीरीज और Vivo Y200 Pro का बड़ा योगदान रहा है।

सेकंड हैंड स्मार्टफोन का बढ़ रहा है चलन?

इस क्वार्टर में जो वार्षिक वृद्धि हुई है, उसका श्रेय कहीं न कहीं देश में हाल ही में हुए आम चुनावों, खराब मौसम, उतार-चढ़ाव वाली मांग और फीचर फोन से स्मार्टफोन की ओर धीमी गति से पलायन को दिया जाता है। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि एक अन्य तत्व सेकेंड-हैंड स्मार्टफोन अपनाने का बढ़ता चलन है।

बदल रहा है स्मार्टफोन बाजार, भविष्य से क्या उम्मीदें

रिपोर्ट में यह भी सुझाव दिया गया है कि अधिकांश ब्रांड आगामी नए लॉन्च की तैयारी के लिए मानसून ई-कॉमर्स सेल के साथ अपनी इन्वेंट्री को साफ करने की उम्मीद करेंगे। इसने यह भी दावा किया कि आने वाले महीनों में खरीदारों से बेहतर सुविधाओं और इनोवेशन वाले हाई एंड फोन्स में अपग्रेड करने की उम्मीद है। रिपोर्ट के अनुसार, अधिकांश ग्राहकों से अपने स्मार्टफोन पर 5G कनेक्टिविटी और जनरेटिव AI सपोर्ट पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है।

इस रिपोर्ट में यह भी आँकड़े दिए गए हैं कि आने वाली फेस्टिवल सेल में 2024 के अंत तक यह आँकड़े बड़े पैमाने पर बदलने वाले हैं। 2024 के अंत तक इन आंकड़ों में बड़ी वृद्धि की उम्मीद की जा सकती है।

साभार:

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo