WWDC 2018: Apple ने किया tvOS 12 और watchOS 5 का प्रीव्यू, और वॉच में शामिल किया कम्युनिकेशन फीचर

Updated on 05-Jun-2018
HIGHLIGHTS

नया tvOS एप्पल टीवी 4 के और एप्पल टीवी चौथी पीढ़ी के लिए एक मुफ्त सॉफ्टवेयर अपडेट के रूप में उपलब्ध कराएगा। एप्पल ने watchOS 5 का भी पूर्वावलोकन किया।

डॉल्बी एटमोस ऑडियो के सपोर्ट के साथ अगले स्तर पर एप्पल टीवी 4K के सिनेमाई अनुभव को लेने के लिए, एप्पल ने टीवीओएस 12 का पूर्वावलोकन किया है, जो एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम है जो बड़ी स्क्रीन पर मनोरंजन का आनंद लेने के लिए डिज़ाइन किया गया है। टीवीओएस डेवलपर पूर्वावलोकन अब एप्पल डेवलपर प्रोग्राम के सदस्यों के लिए उपलब्ध है। नया टीवीओएस एप्पल टीवी 4 के और एप्पल टीवी चौथी पीढ़ी के लिए एक मुफ्त सॉफ्टवेयर अपडेट के रूप में उपलब्ध कराएगा। टीवीओएस 12 के साथ, एप्पल टीवी 4K डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमोस प्रमाणित और उच्च गुणवत्ता वाले सिनेमाई अनुभव प्रदान करने वाला एकमात्र स्ट्रीमिंग प्लेयर बन जाएगा।

कंपनी ने दावा किया है कि एप्पल टीवी 4K ग्राहकों को 4K एचडीआर फिल्मों का सबसे बड़ा संग्रह प्रदान करता है, जिसमें ग्राहकों के आईट्यून्स लाइब्रेरी में पहले खरीदी गई फिल्मों के लिए मुफ्त 4 के एचडीआर अपग्रेड शामिल हैं। एप्पल ने कहा कि यह गिरावट, आईट्यून्स में डॉल्बी एटमोस-समर्थित फिल्मों का सबसे बड़ा संग्रह होगा जिसमें डॉल्बी एटमोस ऑडियो भी मुफ्त में शामिल होगा।

कंपनी ने यह भी घोषणा की कि अमेरिका में दूसरा सबसे बड़ा केबल ऑपरेटर चार्टर संचार, अपने ग्राहकों को एप्पल टीवी 4K की पेशकश शुरू कर देगा। आईफोन निर्माता ने कहा कि इस साल के अंत तक ग्राहकों को लगभग 50 मिलियन परिवारों में सिरी के साथ एकीकृत एप्पल टीवी ऐप, उनके एप्पल टीवी 4 के, आईफोन और आईपैड पर एक नए स्पेक्ट्रम टीवी ऐप के माध्यम से कई लाइव चैनलों और ऑन-डिमांड प्रोग्राम तक पहुंच होगी।

इसके अलावा, ऐप्पल ने कहा,  इस सहयोग के हिस्से के रूप में, चार्टर ग्राहकों को आईफोन और आईपैड पेश करेगा क्योंकि वे अपनी मोबाइल उपस्थिति बढ़ाते हैं। tvOS 12 के साथ, एप्पल ने शून्य साइन-ऑन के साथ प्रमाणीकरण प्रक्रिया को और सरल बना दिया है।

"एप्पल टीवी बस उपयोगकर्ता के ब्रॉडबैंड नेटवर्क का पता लगाता है और उन्हें स्वचालित रूप से उनके सब्सक्रिप्शन के माध्यम से प्राप्त सभी समर्थित ऐप्स में साइन इन करता है – कोई टाइपिंग आवश्यक नहीं है। कंपनी ने कहा कि इस साल के अंत में चार्टर के साथ शून्य साइन-ऑन शुरू होता है और समय के साथ अन्य प्रदाताओं में विस्तार होगा।

iOS 12 के साथ, उपयोगकर्ता एप्पल टीवी ऐप में आसानी से साइन इन करने के लिए आईफोन और आईपैड से एप्पल टीवी से सुरक्षित रूप से ऑटोफिल पासवर्ड सुरक्षित कर सकते हैं। एप्पल टीवी रिमोट को एप्पल टीवी उपयोगकर्ताओं के लिए आईफोन या आईपैड पर कंट्रोल सेंटर में स्वचालित रूप से जोड़ा जाएगा, जो उपयोगकर्ताओं को एप्पल टीवी नियंत्रणों तक त्वरित पहुंच प्रदान करेगा।

एप्पल ने watchOS 5 का भी पूर्वावलोकन किया, यह देखने के लिए एक अपडेट है जिससे कि उपयोगकर्ताओं को स्वस्थ और जुड़े रहने में मदद मिलेगी। एप्पल वॉच 5 फिटनेस, संचार और कई नई सुविधाओं के साथ सूचनाओं तक त्वरित पहुंच के लिए एक मजबूत साथी है, कंपनी ने कहा, Siri वॉच फेस पर जिसमें गतिविधि साझा करने की प्रतियोगिताओं, ऑटो-वर्कआउट का पता लगाने, उन्नत चलने वाली सुविधाएं, वाकी-टॉकी, एप्पल पॉडकास्ट और थर्ड-पार्टी ऐप्स शामिल हैं।

एप्पल के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर जेफ विलियम्स ने कहा , "ऐप्पल वॉच हमारे ग्राहकों को जुड़े रहने में मदद कर रहा है, अपनी फिटनेस बढ़ा सकता है और कई मामलों में, जीवन की खतरनाक परिस्थितियों का पता लगा सकता है। watchOS 5 के लॉन्च के साथ, हम नई गतिविधि और संचार सुविधाओं को पेश करने के लिए उत्साहित हैं जो वॉच को एक नए स्तर पर ले जाएंगे।"

watchOS 5 अब उपयोगकर्ताओं को सात दिन की एक्टिविटी प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा करने, एक्टिविटी रिंग्स बंद करने के लिए, अंक अर्जित करने के लिए, आमंत्रित करने के लिए सक्षम बनाता है, जबकि सप्ताह जीतने के लिए कोचिंग अधिसूचनाएं से मदद मिलती है।

इतना ही नहीं, ऑटो-वर्कआउट डिटेक्शन सही वर्कआउट शुरू करने के लिए एक चेतावनी प्रदान करता है और रेट्रोएक्टिव क्रेडिट देता है। watchOS 5 भी उत्साही लोगों के लिए उच्च प्रदर्शन सुविधाओं को प्रदान करता है, जिसमें इनडोर और आउटडोर दौड़ और पैदल चलने के लिए एक नया ताल (चरण प्रति मिनट) मीट्रिक, साथ ही बाहरी दौड़ के लिए एक नया गति अलार्म भी शामिल है जो उपयोगकर्ताओं कि उनकी निर्दिष्ट लक्ष्य गति पीछे या आगे होने पर अलर्ट करता है। अपडेट वॉकी-टॉकी भी लाता है, आवाज के साथ संवाद करने और कलाई पर सिर्फ एक बार टैप के लिए एक नया तरीका है। यह नया वॉच-टू-वॉच कनेक्शन तेज़, व्यक्तिगत है और वाई-फाई या सेलुलर पर दुनिया भर के किसी भी संगत एप्पल वॉच उपयोगकर्ताओं के बीच सक्रिय किया जा सकता है।

एप्पल ने गौरव का जश्न मनाने के लिए एक नया वॉच फेस भी जारी किया, जो एप्पल वॉच उपयोगकर्ता एप्पल वॉच ऐप में फेस गैलरी से डाउनलोड कर सकते हैं। Pride Edition Woven Nylon बैंड को कई LGBTQ वकालत संगठनों को दान देने के साथ एक नए इंद्रधनुष पट्टी के साथ अपडेटेड किया गया है।

watchOS 5 इस गिरावट को एप्पल वॉच सीरीज़ 1 के लिए एक मुफ्त अपडेट के रूप में उपलब्ध कराएगा और बाद में iOS 5 या बाद में iOS 12 की आवश्यकता होगी। watchOS 5 मूल एप्पल वॉच पर उपलब्ध नहीं होगा। आईफोन पर एप्पल वॉच ऐप में फेस गैलरी से वॉच में जोड़ने के लिए प्राइड वॉच उपलब्ध है और iOS 11.4 और watchOS 4.3.1 की आवश्यकता है। नया Pride Edition Woven Nylon आज ऐप्पल ऑनलाइन स्टोर पर उपलब्ध है और इस सप्ताह के अंत में एप्पल स्टोर्स और एप्पल अधिकृत पुनर्विक्रेताओं में उपलब्ध होगा। भारत में, Pride Edition Woven Nylon बैंड 3,900 रुपये से शुरू होता है।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :