दुनिया भर में 2017 में 2.28 अरब मोबाइल, टैबलेट बिके : गार्टनर

दुनिया भर में 2017 में 2.28 अरब मोबाइल, टैबलेट बिके : गार्टनर
HIGHLIGHTS

साल 2021 तक बेचे जानवाले 9 फीसदी स्मार्टफोन 5जी नेटवर्क के साथ काम करने में सक्षम होंगे -गार्टनर

साल 2018 में दुनिया भर में कुल 2.32 अरब डिवाइसेज की बिक्री होगी, जिसमें पीसी, टैबलेट्स और मोबाइल फोन्स शामिल है, जबकि 2017 में कुल 2.28 अरब डिवाइसेज की बिक्री हुई थी। अमेज़न पर उपलब्ध बेस्ट सेलिंग हेडफोंस

गार्टनर ने सोमवार को यह जानकारी दी। रिपोर्ट में कहा गया कि बात जब उस खंड की आती है, जिसमें सर्वाधिक बिक्री हुई तो स्मार्टफोन शीर्ष पर है। इसमें हाई-एंड स्मार्टफोन और एप्पल व माइक्रोसॉफ्ट विंडोज डिवाइसेज सबसे अधिक उच्च मांग को प्रोत्साहित करेगी।

गार्टनर ने कहा, साल 2021 तक बेचे जानवाले 9 फीसदी स्मार्टफोन 5जी नेटवर्क के साथ काम करने में सक्षम होंगे।गार्टनर के शोध निदेशक रणजीत अटवाल ने एक बयान में कहा, "आनेवाले समय में ज्यादातर खरीदार केवल कीमत की बजाए उपयोगिता पर भी ध्यान देंगे, और इसलिए उच्च कीमत वाली डिवाइसेज की बिक्री में तेजी आएगी।"

साल 2018 में पारंपरिक पीसी की बिक्री में 5.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, जबकि नोटबुक की बिक्री में सबसे अधिक 6.8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। 
2018 में पीसी खंड के केवल प्रीमियम अल्ट्रा मोबाइल बाजार में तेजी दर्ज की गई, बाकी के पीसी बाजार में गिरावट रही। 

2018 में मोबाइल फोन की बिक्री में 2.6 फीसदी की वृद्धि हुई और कुल 1.9 अरब स्मार्टफोन की बिक्री हुई। साल 2018 में स्मार्टफोन की बिक्री में 6.2 फीसदी की तेजी दर्ज की गई थी, जो कुल मोबाइल फोन की बिक्री का 87 फीसदी था। 

गार्टनर के शोध निदेशक रॉबर्ट कोज्जा ने कहा, "हमें उम्मीद है कि 2018 में एप्पल की बिक्री बाजार के औसत से ज्यादा तेज होगी, जिसमें नए मॉडल्स की लांचिंग से फोन बदलने की प्रवृत्ति में बढ़ावा का प्रमुख योगदान होगा।" 

कोज्जा ने कहा, "हमारा अनुमान है कि साल 2021 तक 9 फीसदी स्मार्टफोन 5जी सपोर्ट के साथ बिकेंगे।" कोज्जा ने आगे कहा, "कुल मिलाकर, 5जी वीडियो और स्ट्रीमिंग सेवाओं का महत्वपूर्ण चालक होगा, क्योंकि यह तेज अपलिंक के साथ ही नए एआई एप्लिकेशंस को सपोर्ट करेगा।"

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo