क्या आप जानते हैं दुनिया की सबसे छोटी कार की कीमत और फीचर, अभी जान लें

Updated on 11-May-2022
HIGHLIGHTS

पील पी50 (Peel P50) का निर्माण पील इंजीनियरिंग मैन्युफैक्चरर्स नामक कंपनी द्वारा किया गया है

इस कार की मैक्सिमम स्पीड 37 किमी/घंटा है

पील P50 (Peel P50) केवल 134 सेमी लंबी और मात्र 98 सेमी चौड़ी कार है, यहाँ आपको बता देते है कि इसकी ऊंचाई सिर्फ 100 सेमी है

कॉम्पैक्ट कारों ने हाल के दिनों में काफी बड़े पैमाने पर लोगों के दिलों पर राज करना शुरू कर दिया है, ऐसा भी कह सकते है कि इन कारों की ओर बड़े पैमाने पर लोगों का रुझान बन रहा है। ऐसा भी देखा गया है कि कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अनोखी कार चलाने का शौक होता है। यहां हम दुनिया की सबसे छोटी कार के बारे में चर्चा करने वाले हैं, जिसने गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में बड़ा स्थान हासिल किया है। आइए जानते है कि आखिर कैसी है ये दुनिया की सबसे छोटी कार और कैसे हैं इसके फीचर, और सबसे जरूरी आखिर इसे चलाने में कितना खर्चा होता है, और छोटी होने के साथ इसका वजन कितना है, इसके अलावा इसमें कितने लोग सवारी कर सकते हैं, इन सब बातों का जवाब आप यहाँ देख पाएंगे, तो चलिए शुरू करते हैं और जानते है कि इस दुनिया की सबसे छोटी कार के बारे में सबकुछ। 

यह भी पढ़ें: लॉन्च के बाद Flipkart पर सेल में आएगा Nothing Phone (1)

दुनिया की सबसे छोटी कार का नाम पील पी50 (Peel P50) है और इसके मालिक Alex Orchin (एलेक्स ऑर्चिन) हैं। Orchin का कहना है कि जब वह कार चलाते हैं तो अक्सर लोग उनका मजाक उड़ाते हैं, लेकिन वह यह भी कहते है कि इस कार को चलाने में उनका पेट्रोल का खर्चा बेहद ही कम होता है। 

पील P50 (Peel P50) केवल 134 सेमी लंबी और मात्र 98 सेमी चौड़ी कार है, यहाँ आपको बता देते है कि इसकी ऊंचाई सिर्फ 100 सेमी है। Alex Orchin का कहना है कि वह जहां भी जाते हैं, लोग उनकी क्यूट कार की वजह से उन्हें पीछे मुड़कर देखते हैं। यहाँ आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इस दुनिया की सबसे छोटी कार को 2010 में दुनिया की सबसे छोटी कार के रूप में लिस्ट किया गया था और इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है।

यह भी पढ़ें: Jio का ये प्लान मचा रहा धमाल, केवल 151 रुपये में दे रहा ढेर सारा डेटा

दुनिया की सबसे छोटी कार ब्रिटेन के ससेक्स (UK’s Sussex) में लगभग रोज चलाई जा रही है। छोटे आकार की कार चलाने को लेकर कई बार मचाक का सामने करने के चलते भी, एलेक्स अपनी छोटी कार के माइलेज से काफी खुश है। कार 4.5 हॉर्सपावर के इंजन के साथ आती है और इसे सिर्फ एक लीटर पेट्रोल से 42 किमी तक चलाया जा सकता है। जो अपने आप में एक बड़ी बात है, आज यहाँ किसी भी कार को मात्र 10-12 km/h का ही माइलेज मिलता है, वहाँ यह कार एक बाइक का एवरेज दे रही है। 

पील पी50 (Peel P50) का निर्माण पील इंजीनियरिंग मैन्युफैक्चरर्स नामक कंपनी द्वारा किया गया है। इसे पहली बार 1962 और 1965 के बीच बनाया गया था। बाद में इसका प्रोडक्शन 2010 में फिर से शुरू किया गया था। साइज में छोटी होने के बावजूद दुनिया की सबसे छोटी कार काफी महंगी है। जैसा कि एलेक्स ने बताया, नए P50 की कीमत 84 लाख रुपये से अधिक है। इसके अलावा इस कार की मैक्सिमम स्पीड 37 किमी/घंटा है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर करना चाहते हैं Voice Call Record, तो अभी कर लें ये काम

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :