वैज्ञानिकों ने पाई दुनिया की सबसे तेज इंटरनेट स्पीड, केवल 1 सेकंड में डाउनलोड करेगी नेटफ्लिक्स लाइब्रेरी

Updated on 28-Aug-2020
HIGHLIGHTS

केवल एक सेकंड में डाउनलोड कर सकती है नेटफ्लिक्स लाइब्रेरी

UK में पाई गई एक सेकंड में 178 टेराबाइट डाटा ट्रांसमिशन रेट

क्या जल्द मिलेगी दुनिया को fastest इंटरनेट स्पीड

UK के वैज्ञानिकों ने दुनिया की सबसे तेज़ इंटरनेट आ ट्रांसमिशन रेट पाने का दावा किया है। इस स्पीड से पूरी नेटफ्लिक्स लाइब्रेरी को बस एक सेकंड में डाउनलोड किया जा सकता है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (UCL) के शोधकर्ताओं ने UK में एक सेकंड में 178 टेराबाइट डाटा ट्रांसमिशन रेट हासिल की है जो कि पिछले रेकॉर्ड की तुलना में पांच गुना तेज़ है।

रेकॉर्ड को जर्नल IEEE Photonics Technology Letters में पब्लिश हुए रिसर्च पेपर्स में वर्णित किया गया है, और यह दुनिया में वर्तमान समय में मौजूद किसी भी सिस्टम की क्षमता का दोगुना है। रिसर्चर्स ने बताया कि प्रकाश के कई रंगों या वेवलेंथ के ज़रिए ट्रांसमीटिंग डाटा से इसे पाया गया है जो आमतौर पर ऑप्टिकल फाइबर में उपयोग किया जाता रहा है।

अधिक बैंडविड्थ की ज़रूरत को पूरा करने के लिए सिग्नल पॉवर उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न एम्प्लिफायर तकनीकों को मिलाया गया है और नई जिओमेट्रिक शेपिंग (GS) बना कर स्पीड को बढ़ाया गया है।  

GS नक्षत्र सिग्नल कॉम्बिनेशन के पैटर्न हैं जो प्रकाश के चरण, चमक और ध्रुवीकरण गुणों का सबसे अच्छा उपयोग करते हैं। इस तकनीक का फायदा यह है कि इसे मौजूदा इन्फ्रास्ट्रक्चर पर ही तैनात किया जा सकता है, इसके लिए केवल एंप्लिफायर्स को अपग्रेड करना होगा जो 40-100km के अंतराल पर ऑप्टिकल फाइबर पर मौजूद हैं।

शोधकर्ताओं ने कहा कि लैब में प्रदर्शित नया रिकॉर्ड, जापान में एक टीम द्वारा बनाए गए पिछले विश्व रेकॉर्ड की तुलना में पांचवां तेज रेकॉर्ड है। उन्होंने कहा कि इस गति से, ब्लैक होल में दुनिया की पहली छवि बनाने वाले डाटा को डाउनलोड करने में एक घंटे से भी कम समय लगेगा।

रिसर्चर्स के मुताबिक यह स्पीड 1949 में अमेरिकी गणितज्ञ Claude Shannon द्वारा सेट की गई डाटा ट्रांसमिशन की सैद्धांतिक सीमा के काफी करीब है। Galdino ने कहा, एक सेकंड में 178 टेराबाइट ट्रांसमिशन का विश्व रेकॉर्ड बनाकर ये तकनीक ऑप्टिकल फाइबर बैंडविड्थ का बेहतर इस्तेमाल करने में मदद करेगी।

नोट: हमारा नया रिचार्ज पेज देखने के लिए यहाँ क्लिक करें!

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :