YouTube ने डूबा दिए महिला के लाखों रुपये, अब बेच रही एक-एक सामान, गूगल पर निकाला गुस्सा

YouTube ने डूबा दिए महिला के लाखों रुपये, अब बेच रही एक-एक सामान, गूगल पर निकाला गुस्सा
HIGHLIGHTS

YouTube ने डूबा दिया महिला का कैरियर

YouTube में 8 लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट

अब बेच रही स्टूडियो सेटअप और सामान

YouTube ने कई लोगों को रोजगार दे रखा है. कंटेंट क्रिएटर्स YouTube पर वीडियो बनाकर अच्छी कमाई करते हैं. लेकिन, कई लोग YouTube कंटेंट में कैरियर बनाने में सफल नहीं हो पाते हैं. ऐसा ही कुछ हुआ है इंडियन YouTuber नलिनी उनगर के साथ. नलिनी उनगर ने YouTube छोड़ दिया है.

उन्होंने इसके बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर जानकारी दी है. “नलिनीज किचन रेसिपी” चैनल चलाने वाली उनगर ने तीन साल में अपने YouTube चैनल के लिए 8 लाख रुपये इन्वेस्ट किए थे. उनको इससे कमाई नहीं हो पा रही है तो उन्होंने इसे बंद करने का फैसला लिया है. कई ट्वीट्स में उन्होंने बताया कि उनके इन्वेस्टमेंट पर YouTube से जीरो रिटर्न मिला है.

वह Google के वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब के एल्गोरिथम से भी असंतुष्ट नजर आ रही हैं. उन्होंने अपने YouTube चैनल के सभी वीडियो डिलीट कर दिए हैं. उनके चैनल पर 2,450 सब्सक्राइबर्स थे. उन्होंने X पर अपने स्टूडियो इक्विपमेंट को सेल करने वाला पोस्ट किया है. नलिनी उनागर का दावा है कि YouTube कुछ खास क्रिएटर्स को फेवर करता है.

यह भी पढ़ें: फिर एक्टिव हुए हैकर्स, Bluetooth का इस्तेमाल करके हैक कर रहे मोबाइल, ये गलती पड़ेगी भारी

कुछ नहीं मिला रिटर्न!

उन्होंने तीन साल लगातार इसमें मेहनत की लेकिन उनको रिटर्न्स नहीं मिले. उन्होंने X पर लिखे पोस्ट में बताया कि “मैं अपने YouTube कैरियर में फेल हो गई इसलिए मैं अपने सभी किचन एक्सेसरीज और स्टूडियो इक्विपमेंट बेच रही हूँ. अगर किसी को खरीदने में इंटरेस्ट है, तो कृपया मुझे बताएं. 😭”

अपने दूसरे ट्वीट में उन्होंने आगे लिखा कि “आज मैं कन्फेस करती हूँ—मैंने किचन बनाने, स्टूडियो इक्विपमेंट खरीदने और प्रमोशन्स के लिए अपने YouTube चैनल में लगभग ₹8 लाख इन्वेस्ट किए हैं. रिटर्न ? ₹0.”

जब कई X यूजर्स ने उनसे YouTube न छोड़ने का रिक्वेस्ट किया तो उनगर ने ओरिजिनल पोस्ट में एक और कमेंट जोड़ा. जहाँ उन्होंने बताया: “YouTube न छोड़ने के आपके सजेशन से मैं ओवरव्हेल्म्ड हूँ. मैं आपको याद दिला दूं—मैंने 250 से ज्यादा वीडियो बनाते हुए 3 साल YouTube को डेडिकेट किए. हालांकि, मुझे वह रिस्पांस नहीं मिला जिसकी मुझे उम्मीद थी. इस वजह से मैंने आखिरकार वीडियो बनाना बंद करने का फैसला किया है. यूट्यूब से अपना सारा कंटेंट डिलीट कर दिया है. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के लिए थोड़ी लक की भी जरूरत होती है इसलिए उन पर प्राइमरी इनकम सोर्स के रूप में रिलाई न करना ही समझदारी है. आपकी “शॉप” अगले दिन आपके उठने से पहले ही बंद हो सकती है.

YouTube और Google पर भी लगाया आरोप

एक अलग ट्वीट में उन्होंने YouTube और Google पर अपना गुस्सा भी जाहिर किया. उन्होंने लिखा कि वह सच में YouTube से नाराज है. उन्होंने अपना सारा पैसा, समय खर्च किया और अपना चैनल बनाने के लिए अपने करियर को भी रिस्क में डाला. लेकिन, बदले में यूट्यूब ने उन्हें कुछ नहीं दिया. उन्होंने आरोप लगाया कि ऐसा लगता है कि प्लेटफॉर्म चैनल और स्पेसिफिक टाइप के वीडियो को फेवर करता है.

उनके ट्वीट्स में गुस्सा-नाराजगी और मायूसी दिखती है. इस वजह से YouTube में कैरियर बनाने वाले कंटेंट क्रिएटर्स को इससे सबक लेकर स्मार्टली काम करने की जरूरत है. शुरुआत में ही अपने कैरियर का दांव लगाकर YouTube में इनवेस्ट करना आपको निराश कर सकता है.

यह भी पढ़ें: BSNL में ऐसे करें VoLTE एनेबल, कर पाएंगे HD क्वालिटी में कॉल, बहुत कम लोगों को पता है तरीका

Sudhanshu Shubham

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo