माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च की विंडोज 10, ये हैं फीचर

Updated on 29-Jul-2015
HIGHLIGHTS

आखिरकार माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी बहुप्रतीक्षित विंडोज 10 को लॉन्च कर दिया है. यूजर्स ने इसके माध्यम से लिए कई बढ़िया एक्सपीरियंस और साथ ही हुई है स्टार्ट बटन की वापसी.

माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी अपनी बहुप्रतीक्षित विंडोज 10 से पर्दा उठा दिया है. आज से आप इसे अपने सिस्टम्स में डाउनलोड कर सकते हैं. कंपनी के साथ साथ इस लॉन्च का हम सभी को भी बड़ी बेसब्री से इंतज़ार था. कहा जा रहा है कि कंपनी को अपने इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम से काफी उम्मीदें हैं. इस नई विंडोज 10 के साथ आपको नया यूजर्स इंटरफ़ेस मिलेगा. जो आपको एक नया एक्सपीरियंस देगा. अगर बात करें कि इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 में क्या ख़ास है तो आपको बता दें कि इसकी सबसे बड़ी खासियतों में से एक इस विंडोज 10 के साथ ही स्टार्ट बटन की भी वापसी हुई है. हमने विंडोज 8 में देखा था कि उसमें स्टार्ट बटन नहीं था, लेकिन इसमें इसे फिर से शामिल किया गया है. आपको बता दें आप इसके स्टार्ट मन्यू के माध्यम से आप ऐप एक्सेस के साथ ही अपनी पसंद के ऐप्स को पिन भी कर सकते है.

इसके साथ ही बता दें कि विंडोज 10 में माइक्रोसॉफ्ट ने इसमें कोर्टाना डिजिटल पर्सनल असिस्टेंट शामिल किया है, इसके साथ ही बता दें कि इसे गूगल नो और सीरी से टक्कर देने के लिए लॉन्च किया गया है. कोर्टाना के माध्यम से आप किसी भी ब्राउज़र से सर्च कर सकत हैं. यह आपकी वॉयस कमांड को फॉलो करती है. जैसे आप इसे ऑन करके कहेंगे कि “हे कोर्टाना” उसी समय यह एक्टिव हो जायेगी और काम करना शुरू कर देगी. साथ ही आपको बता दें कि विंडोज 10 को अपडेट करने पर भी आपका डाटा सुरक्षित रहेगा. नए ऑपरेटिंग सिस्टम का डाउनलोडिंग और इंस्टॉलिंग प्रोसेस विंडोज अपडेट के जरिए होगा.

इसलिए आपको इस बात की चिंता करने की जरुरत नहीं है कि आपका डाटा कहीं डिलीट न कर दिया जाए. ऐसा बिलकुल नहीं होने वाला है. आपका सभी डाटा सुरक्षित रहेगा. हालाँकि हो सकता है कि कुछ प्रोग्राम्स डिलीट हो सकते हैं. और यह वह प्रोग्राम्स होंगे जिनका विंडोज 10 वर्ज़न नहीं है. बता दें कि आपको एक्सबॉक्स भी इसके साथ मिल रहा है. इसका मतलब यह है कि आप विंडोज 10 डिवाइस से एक्सबॉक्स वन भी खेल सकते हैं. इसके अलावा आपको गेम्स के लिए टीवी स्क्रीन की जरुरत नहीं होगी आप अपने पीसी पर ही ये खेल सकेंगे. अलग से आपको किसी नए पीसी की जरूरत नहीं होगी. इसके साथ ही बता दें कि इसे 190 देशों में लॉन्च किया गया है.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover.

Connect On :