आखिर क्यों दुनियाभर में Boeing 737 MAX एयरक्राफ्ट को बैन कर दिया गया है: जानिये टेक्निकल डिटेल्स

आखिर क्यों दुनियाभर में Boeing 737 MAX एयरक्राफ्ट को बैन कर दिया गया है: जानिये टेक्निकल डिटेल्स
HIGHLIGHTS

दुनिया भर के 50 देशों ने अब घातक इथियोपियाई एयरलाइंस के विमान दुर्घटना के बाद बोइंग 737 मैक्स विमानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। नवीनतम दुर्घटना के बाद विमान के नियंत्रण प्रणाली की जांच की जा रही है।

पिछले रविवार इथियोपियाई एयरलाइंस से संबंधित बोइंग 737 मैक्स विमान में सवार सभी 157 यात्रियों और चालक दल के लिए घातक साबित हुआ। Bole अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के छह मिनट बाद इथियोपिया के Bishoftu के पास विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस त्रासदी ने बोइंग  737 मैक्स हवाई जहाज पर दुनिया भर में प्रतिबंध लगा दिया गया है, अक्टूबर 2018 में भी इस विमान में एक घातक दुर्घटना हुई थी, उस समय जावा सागर में एक लायन एयरक्राफ्ट की उड़ान दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी, जिसमें 189 लोग मारे गए थे। यह घटना सभी के लिए आश्चर्यचकित कर देने वाली थी।

हाल ही में हुई घटना के बाद, चीन बोइंग 737 मैक्स विमानों पर प्रतिबंधित लगाने वाला पहला देश था और उसके बाद भारत, अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, इटली, ग्रीस, फ्रांस, न्यूजीलैंड के अलावा अन्य 50 देशों ने 737 मैक्स को विभिन्न कारणों से बैन कर दिया है।

Boeing 737 Max 8 के स्पेक्स 

बोइंग 737 मैक्स 8 को पहली बार 2017 में मालिंडो एयरलाइंस द्वारा शुरू किया गया था। यह लंबाई में 39.2 मीटर और ऊंचाई में 12.2 मीटर है, जिसमें 35.9 मीटर के विंगस्पैन हैं। यह 3550 समुद्री मील की दूरी तय कर सकता है, इसके अलावा इसमें लगभग 210 यात्री सवार हो सकते हैं। विमान का इंजन CFM इंटरनेशनल द्वारा बनाया गया एक LEAP-1B इंजन है, जिसमें 23,000-28,000 पाउंड-बल की एक विस्तृत श्रृंखला मौजूद है। यही इंजन अन्य सभी 737 MAX वायुयानों पर कार्य करता है। इस बोइंग विमान की कीमत 121 मिलियन डॉलर से 200 मिलियन डॉलर के आसपास है।

क्या हुआ गलत?

इथियोपियाई एयरलाइन क्रैश और लायन एयर दुर्घटना जो पिछले साल हुई थी, दोनों ही मामलों में, विमान अपनी नियंत्रण प्रणाली को लेकर कथित तौर पर अनुभवी मुद्दे थे।आसानी शब्दों में कहें तो ऐसा कहा जा सकता है कि कण्ट्रोल सिस्टम में कुछ अनुभवी इशू थे, उड़ान भरने के बाद दोनों उड़ानें मुश्किल से मिनटों में दुर्घटनाग्रस्त हो गईं और कहा जाता है कि दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले अनियमित एस्केंड्स, ऊर्ध्वाधर नोज-डाउन उरते।

अगर हम लायन एयर को लेकर चर्चा करें या इसके मामले को देखें तो, जांच ने उड़ान की पैंतरेबाज़ी की विशेषताओं में एक समस्या की ओर इशारा किया, विमान का ऑगमेंटेशन सिस्टम या MCAS प्रभावित हुआ था। इस परिष्कृत प्रणाली को पहली बार 737 MAX हवाई जहाज में एक स्टालिंग मुद्दे को संबोधित करने के लिए पेश किया गया था। 

लायन एयर दुर्घटना के मामले में देखा गया कि बोइंग 737 मैक्स में एक दोषपूर्ण सेंसर था, जो फ्युसलेज़ के बाहर स्थित था, जिसे MCAS प्रणाली पर स्विच किया गया था जब इसकी आवश्यकता नहीं थी। इसी मुद्दे पर संदेह है कि जब इथियोपियाई एयरलाइन की उड़ान नीचे चली गई थी। 

पिछले साल, बोइंग 737 MAX हवाई जहाजों पर MCAS शुरू करने के बाद कई एयरलाइनों के पायलटों को सूचित नहीं करने का आरोप लगाया गया था। कुछ पायलटों ने कंपनी के साथ यह कहते हुए शिकायत भी दर्ज की थी कि 737 MAX की नोज ऑटोपायलट से उलझने के बाद अचानक नीचे चली गई थी, जो कि तब तक नहीं हो रहा था।

वास्तव में, लायन एयरलाइन की घटना के बाद, बोइंग ने खुद पायलटों को चेतावनी दी थी कि सेंसर द्वारा उत्पादित संकेत जो स्वचालित रूप से MCAS को तैनात करता है, कभी-कभी गलत हो सकता है और उसने बुलेटिन को निर्देश जारी किया है कि यदि ऐसा होता है तो MCAS को कैसे बंद किया जाए। 12 मार्च को, बोइंग ने घोषणा की कि वह 737 मैक्स बेड़े के लिए एक उड़ान नियंत्रण सॉफ्टवेयर उन्नयन जारी करेगा और आने वाले हफ्तों में इसे सभी विमानों पर तैनात करेगा। यह अप्रैल तक अनिवार्य हो जाएगा और अपग्रेड से पहले 737 MAX हवाई जहाजों को उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

ये भी पढ़ें:

JioTV एप्प अब ऑफर कर रहा है 626 Live TV चैनल्स

इंटरनेट कॉलिंग और मैसेजिंग फर्म्स के लिए TRAI ला सकता है नए नियम

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo