जल्द Telegram जैसा ब्रोडकास्टिंग “चैनल्स” लाने वाला WhatsApp, कैसे करेगा काम

Updated on 24-Apr-2023
HIGHLIGHTS

WhatsApp एक एकदम नए फीचर WhatsApp Channels पर काम कर रहा है

इस फीचर को आप एक पब्लिक ब्रोडकास्टिंग टूल के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं

जैसे Telegram में होता है, वैसे ही अब WhatsApp में भी यूजर्स अपने पसंद के चैनल को जॉइन कर सकेंगे और उनके कंटेन्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

WhatsApp जल्द ही Telegram जैसा “चैनल्स” फीचर WhatsApp में भी जालें की तैयारी में जुट गया है। आपको जानकारी के लिए बता देते हैं कि यह लगभग 1024 प्रतिभागियों को इसमें जुडने की आजादी देने वाला है। कम्यूनिटी के अलावा नए फीचर में आप कई एक जैसी दिलचस्पी वाले ग्रुप्स को एक साथ क्लब कर सकते हैं। अब मेटा भी telegram जैसे इस फीचर को WhatsApp में लाने की तैयारी कर रहा है। इसके बाद से इस ऐप को और भी बड़े रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। 

Android और iOS के लिए बनाया जा रहा है फीचर

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इस नए फीचर को दोनों ही एंड्रॉयड और iOS के लिए निर्मित किया जा रहा है, इस बारे में जानकारी सबसे पहले WABetaInfo पर सामने आई है। अगर आप Telegram या Instagram का इस्तेमाल करते हैं तो आपको जानकारी होगी ही कि आखिर चैनल्स फीचर कैसे काम करता है। जैसा आप देखते या करते आए हैं, वैसा ही WhatsApp Channels भी काम करने वाला है। 

WhatsApp Channels

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि WhatsApp Channels एक ब्रोडकास्टिंग टूल है, जो अलग अलग कई टॉपिक्स पर निर्मित किया जा सकता है। अब अगर आप एक WhatsApp यूजर हैं तो आप अपनी पसंद के किसी भी टॉपिक का चुनाव करके किसी भी चैनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं। अब जैसा कि हम जानते है कि चैनल्स एक पब्लिक टूल के तौर पर काम करता है। ऐसे में यहाँ भेजे जाने वाले मैसेज एंड-टू-एंड एनक्रीप्टेड नहीं होते हैं। हालांकि अगर हम WABetaInfo की बात करें तो यह WhatsApp चैट्स के एंड-टू-एंड को किसी भी प्रकार से बाधित नहीं करने वाला है। 

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :