WhatsApp Tips and Tricks: WhatsApp Privacy Feature से कुछ ऐसे सुरक्षित रहेंगी आपकी चैट्स

WhatsApp Tips and Tricks: WhatsApp Privacy Feature से कुछ ऐसे सुरक्षित रहेंगी आपकी चैट्स
HIGHLIGHTS

व्हाट्सएप में कई महत्वपूर्ण अपग्रेड शामिल किए गए हैं।

इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन WhatsApp हमेशा अपने सुरक्षा उपायों पर काम करता है।

Disappearing messages आपको आपके मैसेज आदि पर अधिक कंट्रोल देता है।

व्हाट्सएप ने अपने इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन में कई अपग्रेड किए हैं। कुछ अन्य महत्वपूर्ण अपग्रेड पहले से ही बीटा प्रोग्राम में हैं और जल्द ही आने वाले हैं। जैसा कि हम जानते हैं, व्हाट्सएप पर मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं, लेकिन कोई भी एप्लिकेशन पर उनकी गोपनीयता के बारे में पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं हो सकता है। ऐप के सभी पैच और अपडेट के साथ भी कुछ अनिश्चितताएं बनी हुई हैं। यहां तक कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन और सुरक्षा में सुधार के लिए कई परीक्षणों के साथ, व्हाट्सएप को लक्षित किया गया है और जानकारी की तलाश में कई हैकर्स द्वारा नें सफलता भी हासिल की है। यहाँ आपको जानकारी के लिए बताया देते है कि कुछ ऐप्स केवल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को तोड़ने के लिए बनाए गए थे। जिनके माध्यम से बड़ी आसानी से हैकर्स अपने काम को अंजाम देते हैं। 

यह भी पढ़ें:  क्या आने वाले समय में बदलेगी TWS में बैटरी लाइफ की समस्या, ब्रांड्स का है ये प्लान

इस्तेमाल में न आने वाले मैसेजेस को डिलीट कर दें!

यहां हम आपको कुछ ट्रिक्स बता रहे हैं जो आपको आपके द्वारा भेजे गए मैसेज आदि पर नियंत्रण देती हैं। यहाँ सबसे बड़ी ट्रिक यही है कि आपको उस मैसेज या बड़ी संख्या में मैसेज आदि को डिलीट कर देना चाहिए, जिसे आप लंबे समय तक अपने पास नहीं रखना चाहते हैं। मैसेजेस को डिलीट कर देने से आप और आपकी बातचीत को निजी रखना बेहद ही आसान हो जाता है। यदि बातचीत के मुख्य स्रोत को हटा दिया जाता है तो यह हैकर्स के लिए एक मुश्किल काम बन जाता है। इसी कारण यह इन मैसेज आदि को नहीं निकाल पाते हैं। 

Disappearing Messages (WhatsApp का एक कमाल का फीचर)

Disappearing Messages एक बेहतरीन सुविधा है जो व्हाट्सएप पर उपयोगकर्ताओं को 24 घंटे, 7 दिन या 90 दिनों की एक निर्धारित अवधि के बाद अपनी चैट्स को हटाने की अनुमति प्रदान करता है। यह एक उपयोगकर्ता को उन चैट को नष्ट करके अपनी गोपनीयता पर अधिक नियंत्रण रखने में सक्षम बनाता है जिनकी उन्हें एक निर्धारित अवधि के बाद आवश्यकता नहीं होती है।

यह भी पढ़ें: Jio ने एक बार फिर महंगे किए अपने दो प्रीपेड प्लान, Rs 155 और Rs 185 की कीमतें बढ़ी

एक बार यह ऑप्शन शुरू हो जाने पर पुराने संदेश प्रभावित नहीं होंगे। यह विकल्प केवल उन संदेशों को ही दिखाता है जो टाइमर सेट होने या चालू होने के बाद आदान-प्रदान किए जाते हैं। एक बार गायब हुए मैसेज आदि फिर आप नहीं देख पते हैं। 

यहाँ स्टेप बाय स्टेप जानें कैसे Disappearing Messages को इनैबल किया जा सकता है!

  • अपने डेस्कटॉप या मोबाइल फोन पर WhatsApp को ओपन करें। 
  • इसके बाद यहाँ आपको सेटिंग नजर आने वाली है, यहाँ जाएँ। 

  • अब आपको अकाउंट सेटिंग में जाना होगा, यहाँ आपको प्राइवेसी ऑप्शन मिलने वाला है, उसपर जाएँ। 

 

  • यहाँ आप डिफ़ॉल्ट मैसेज टाइमर को देख सकते हैं। यहाँ आप उस समय का चयन कर सकते हैं, जिसके बाद आप किसी भी मैसेज को देखना नहीं चाहते हैं। 

  • इन स्टेप्स को फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से इस फीचर को इनैबल कर सकते हैं, आप ऐसा सभी चैट्स के लिए कर सकते हैं। हालांकि आप अलग अलग चैट्स को भी इस फीचर के लिए चुन सकते हैं। 

एक बार जब आप Disappearing Messages को चालू कर देते हैं तो अब आपके पास इस बात पर अधिक नियंत्रण होगा कि आपकी मेमोरी में कंवरजेशन कितने दिनों तक रहता है। बातचीत को तेजी से हटाने से आपके व्हाट्सएप चैट में अधिक गोपनीयता सुनिश्चित होगी। आपकी ओर से यह सुरक्षा उपाय इस डिजिटल युग में आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करेगा। इससे पहले कि व्हाट्सएप इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन में बढ़ी हुई सुरक्षा को लागू करने के नए तरीके लाए, आप पहले इस तरीके को आजमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 4G के मुकाबले 10 गुना ज्यादा फास्ट होगा 5G इंटरनेट, जल्द इंडिया में मचाएगा हंगामा

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo