क्या है PayPal? और कैसे करता है काम…

Updated on 11-Jun-2020
HIGHLIGHTS

PayPal एक ऑनलाइन फाइनेंसियल सेवा है

PayPal आपको सुरक्षित इंटरनेट खाते का उपयोग करने वाली वस्तुओं के लिए भुगतान करने की अनुमति प्रदान करता है

पेपाल का उपयोग करके वस्तुओं का भुगतान करने के अलावा, आप सेवा के माध्यम से पैसे भी प्राप्त कर सकते हैं

PayPal एक ऑनलाइन फाइनेंसियल सेवा है, जो आपको सुरक्षित इंटरनेट खाते का उपयोग करने वाली वस्तुओं के लिए भुगतान करने की अनुमति प्रदान करता है। आप बस अपना बैंक खाता, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड आदि का विवरण इसके साथ जोड़ते हैं और जब भी आप PayPal  का उपयोग करके भुगतान करते हैं, तो आप यह चुन सकते हैं कि आपके कार्ड या खातों में से आप किसके द्वारा भुगतान करना चाहते हैं। आप डिफ़ॉल्ट भुगतान विधि के लिए भी इसे सेट कर सकते हैं और इसका उपयोग तब तक किया जा सकता है जब तक कि आप किसी अन्य विधि को नहीं चुनते हैं।

पेपाल का उपयोग करके वस्तुओं का भुगतान करने के अलावा, आप सेवा के माध्यम से पैसे भी प्राप्त कर सकते हैं। प्राप्त कोई भी धन आपके पेपाल खाते में चला जाता है और इसका उपयोग आपके भुगतान किए गए कार्ड या बैंक खाते के शेष राशि के साथ कुछ के लिए भुगतान करते समय किया जा सकता है। ऐसा कहा जा सकता है कि भारत में उसकी तुलना कई अन्य पेमेंट्स प्लेटफॉर्म्स से की जा सकती है, हम जिनका इस्तेमाल रोज़मर्रा के कामों में कर रहे है, ऐसा भी कहा जा सकता है कि भारत में नोटबंदी या विमुद्रीकरण के बाद से देश में ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम को बड़े पैमाने पर आगे बढ़ने का रास्ता मिला है। 

कैसे बनाएं एक PayPal Account?

PayPal अकाउंट के लिए साइन अप करना आसान है। आप PayPal.com पर जाकर साइन अप बटन पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं। यहाँ आपसे पूछा जाने वाला है कि क्या आप व्यक्तिगत या व्यावसायिक खाते के लिए साइन अप करना चाहते हैं, इसके बाद आप अपने चुनाव के अनुसार कर सकते हैं। हालांकि अपने बैंक, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के विवरण को आपको यहाँ इसके लिए जरूरत होने वाली है, इसका मतलब है कि आपको इनको अपने साथ ही रखना होगा।

PayPal के माध्यम से पैसे करें पेमेंट?

PayPal ऑनलाइन काम करता है, और एक ब्राउज़र या मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से आप इसके द्वारा पेमेंट आदि कर सकते हैं। आपको बता देते है कि इसके लिए एंड्राइड और iOS के लिए डेडिकेटेड एप्स भी हैं। आप जब इसके माध्यम से पेमेंट करते हैं तो आपको मात्र इसपर जाना है और स्क्रीन पर नजर आ रहे इंस्ट्रक्शन आदि पर ध्यान रखना है, और इन्हें फॉलो करते जाना है, ऐसा करने से आप आप आसानी से इसके माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :