क्या है FraudGPT और कैसे करता है काम? कहीं आपका बैंक अकाउंट तो खतरे में नहीं, ऐसे बचें…

क्या है FraudGPT और कैसे करता है काम? कहीं आपका बैंक अकाउंट तो खतरे में नहीं, ऐसे बचें…
HIGHLIGHTS

साइबर क्राइम की लगातार बढ़ती हुई दुनिया में एक बार फिर एक नया और तगड़ा फ्रॉड सामने आया है।

FraudGPT एक AI चैटबॉट है जो असली और स्पष्ट दिखने वाला टेक्स्ट प्रोड्यूस करता है।

चलिए देखते हैं कुछ जरूरी सावधानियाँ जिनकी मदद से आप FraudGPT से बच सकते हैं।

साइबर क्राइम की लगातार बढ़ती हुई दुनिया में एक बार फिर एक नया और तगड़ा फ्रॉड सामने आया है। FraudGPT एक AI पर चलने वाला चैटबॉट है जो मासूम यूजर्स को अपनी धोखाधड़ी से झाँसे में लेकर तबाही मचा रहा है। यह पॉप्युलर ChatGPT-3 तकनीक पर आधारित टूल साइबर अपराधियों द्वारा फ्रॉड कॉन्टेन्ट बनाने के लिए और मैलिशियस ऐक्टिविटीज़ करने के लिए गलत तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा है जो लोगों को फाइनेन्शियल रिस्क में डाल रहा है। 

यह भी पढ़ें: Upcoming Phones August 2023: इस महीने ये दमदार स्मार्टफोंस लॉन्च होने के लिए तैयार, फोल्डेबल्स भी हैं शामिल

FraudGPT क्या है?

FraudGPT एक AI चैटबॉट है जो असली और स्पष्ट दिखने वाला टेक्स्ट प्रोड्यूस करने के लिए जनरेटिव मॉडल्स की क्षमताओं का फायदा उठाता है। यह यूजर के संकेतों के आधार पर कॉन्टेन्ट जनरेट करता है जिसका फायदा उठाकर हैकर्स कुछ ऐसे लुभाने वाले मेसेजेस प्रोड्यूस करते हैं जो यूजर्स को ऐसे कदम उठाने पर मजबूर कर देते हैं जो वे आमतौर पर नहीं उठाएंगे। 

FraudGPT

FraudGPT कैसे काम करता है?

FraudGPT AI पर चलने वाले अन्य चैटबॉट्स की तरह एक लैंगुएज मॉडल है जिसे बहुत बड़े पैमाने पर टेक्स्ट डेटा के साथ ट्रेन किया गया है जिससे यह सवाल पूछे जाने पर इंसानों की तरह जवाब देता है। साइबर क्रिमिनल्स कई गलत कारणों से धोखाधड़ी वाला कॉन्टेन्ट बनाने के लिए इस तकनीक का फायदा उठाते हैं। 

1. फिशिंग स्कैम: FraudGPT ऑथेंटिक दिखने वाले ईमेल्स, टेक्स्ट मेसेजेस या वेबसाइट्स जनरेट कर सकता है जिससे यूजर्स जाल में फंसते हैं और अपनी सेंसिटिव जानकारी जैसे लॉग-इन क्रेडेन्शियल्स, फाइनेन्शियल डिटेल्स या पर्सनल डेटा दे देते हैं। 

2. सोशल इंजीनियरिंग: चैटबॉट यूजर्स के बीच विश्वास बनाने के लिए इंसानों की बातों की नकल कर सकता है जिससे वे बिना सोचे समझे सेंसिटिव जानकारी का खुलासा कर देते हैं या कोई नुकसानदायक कदम उठा लेते हैं। 

यह भी पढ़ें: AI Voice Fraud ने मचाया हड़कम्प, नकली आवाज से लाखों लूट रहे स्कैमर्स, कैसे करें बचाव?

3. मैलवेयर डिस्ट्रीब्यूशन: FraudGPT धोखाधड़ी वाले मेसेजेस बना सकता है जो यूजर्स को मैलिशियस लिंक्स पर क्लिक करने या नुकसान पहुँचाने वाले अटैचमेंट्स को डाउनलोड करने के झांसे में फँसा सकता है जिससे उनके डिवाइसेज में मैलवेयर इंफेक्शंस का खतरा बढ़ेगा। 

4. फ्रॉड एक्टिविटीज़: AI से लैस यह चैटबॉट हैकर्स को धाखाधड़ी वाले दस्तावेज़, इन्वॉइसेज या पेमेंट रिक्वेस्ट बनाने में मदद कर सकता है जिससे लोगों के साथ फाइनेन्शियल किए जाते हैं। 

FraudGPT से कैसे बचें?

AI चैटबॉट्स की पॉप्युलैरिटी लगातार बढ़ रही है, ऐसे में धाखाधड़ी वाली गतिविधियों से बचने के लिए जरूरी सावधानियाँ बरतना बेहद जरूरी हो गया है। तो चलिए देखते हैं कुछ जरूरी सावधानियाँ जिनकी मदद से आप FraudGPT और इसी तरह के दूसरे फ्रॉड्स से बच सकते हैं। 

1. ऑनलाइन कम्यूनिकेशंस के साथ सतर्क रहें: हमेशा अनजान ईमेल्स या मेसेजेस की ऑथेंटिसिटी को वेरिफाई करें और खासकर उनसे जरूर सतर्क रहें जो सेंसिटिव जानकारी या फाइनेन्शियल ट्रांजैक्शंस की मांग करें। ऐसी रिक्वेस्ट्स की वैधता को जाँचने के लिए संस्थाओं से सीधे उनके आधिकारिक चैनल्स पर कॉन्टैक्ट करें। 

यह भी पढ़ें: WhatsApp ला रहा नया धाकड़ फीचर, बिना क्लाउड बैकअप के चन्द मिनटों में QR कोड से ट्रांसफर होंगी सारी चैट डिटेल्स

2. साइबर सिक्योरिटी मेज़र्स को लेकर अपडेटेड रहें: समय-समय पर सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर को अपडेट करते रहें और साइबर क्राइम्स से खुद को बचाने के लिए ऑथेंटिक ऐंटीवायरस प्रोग्राम्स का इस्तेमाल करें। इसके अलावा लेटेस्ट साइबर सिक्योरिटी प्रैक्टिसेज के बारे में जानकारी रखें। 

3. अनजान लिंक्स और अटैचमेंट्स से सतर्क रहें: अनजान सूत्रों से आए लिंक्स पर क्लिक करने या अटैचमेंट्स खोलने से बचें। FraudGPT असली दिखने वाले URLs जनरेट कर सकता है जो फिशिंग वेबसाइट्स को बढ़ावा देते हैं।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo