क्या आपका 4G नेटवर्क भी इसी स्पीड से चलता है?

Updated on 17-Nov-2020
HIGHLIGHTS

अभी तक के लिए हम इतना ही जानते हैं कि 4G नेटवर्क, 3G नेटवर्क के मुकाबले में काफी तेज़ होता है

लेकिन क्या हमने कभी इस बारे में जानने की कोशिश की है कि आखिर 4G कितना फ़ास्ट होता है? आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं

आज हम आपको बताने जा रहे है कि आखिर कितना फ़ास्ट होता है 4G नेटवर्क

जहां एक ओर दुनिया में 5G तकनीकी ने भी दस्तक दे दी है। वहां इसे भारत तक आने में कुछ समय लग सकता है, हालाँकि सामने आ रहा है कि जल्द ही भारतीय बाजार में एक स्मार्टफोन यानी भारत का पहला 5G स्मार्टफोन लॉन्च होने जा रहा है, इस मोबाइल फोन अभी हाल ही में Vivo से अलग हुई कंपनी यानी iQOO की ओर से लॉन्च किया जा सकता है। हालाँकि अभी तक आधिकारिक तौर पर इस बारे में कोई भी जानकारी मौजूद नहीं है। हमारा मुद्दा भी यह नहीं है इसके लिए ही हम इस बारे में ज्यादा चर्चा करने भी नहीं वाले हैं। असल में आज का हमारा मुद्दा है। आखिर कितनी फ़ास्ट है 4G तकनीकी? अब अलग अलग देशों में इसकी अलग अलग परिभाषा हो सकती है लेकिन हम मात्र भारत की ही चर्चा करने वाले हैं। असल में हमें अभी तक मात्र इतना ही पता है कि 4G असल रूप में 3G से तेज़ होती है। अब कितनी तेज़ होती है इस बारे में मैं आपसे सच कहूँ तो मुझे भी अभी तक नहीं पता था। 

अभी हाल ही में हमारे कुछ यूजर्स ने हमसे यह सवाल किया था कि आखिर 4G भारत में कितना तेज़ है, अर्थात् 4G की स्पीड कितनी होती है, ऐसा भी कहा जा सकता है कि आखिर 4G कितना फ़ास्ट होता है। अब इस बारे में मैं आपसे सच कहूँ तो मुझे भी नहीं पता था, या ऐसा भी कह सकते हैं कि हमने इस बारे में कुछ जानने की भी ज्यादा कोशिश नहीं की थी लेकिन अब जब मैंने TRAI यानी टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया पर जाकर इस बारे में जानना चाहा तो मुझे कुछ बढ़िया हाथ लगा है, अब जब मेरे हाथ यह लग गया है कि आखिर 4G कितना तेज़ है तो मैंने सोचा क्यों न इसे आपके साथ भी साझा किया जाए। इसी कारण मैं आपके सामने आज कुछ आंकड़े ले आया हूँ। जो आपको इस बारे में बताएँगे कि आखिर भारत में 4G की स्पीड क्या है। 

इन आंकड़ों से हमें पता चलता है कि अपलोड और डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल और जियो के बीच कड़ी टक्कर नजर आती है, जैसे अगर हम दिल्ली की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि यहाँ 4G अपलोड स्पीड 1.7Mbps है, इसके अलावा अगर हम जियो की चर्चा करें तो 3.7Mpbs है। इसके अलावा अगर हम डाउनलोड स्पीड की चर्चा करें तो एयरटेल के मामले में यह 11.0Mpbs है, इसके अलावा अगर हम जियो पर चले जाएँ तो आपको बता देते हैं कि 13.8Mbps है। यह आंकड़ा हमें TRAI की आधिकारिक वेबसाइट पर मिला है। अगर आप अन्य प्रदेशों के बारे में जानना चाहते हैं तो और अन्य कंपनियों की स्पीड के बारे में भी जानना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। यहाँ आपको वोडाफोन, रिलायंस जियो, आईडिया, और एयरटेल के नेटवर्क पर 4G की स्पीड की जानकारी मिलने वाली है। 

अब ये रही भारत में स्पीड की चर्चा लेकिन असल में 4G क्या दुनिया भर में भी यही स्पीड 4G नेटवर्क पर आपको मिलती है, या भारत और अन्य देशों में 4G की स्पीड में कुछ फ़र्क है, आज हम इस बारे में ही चर्चा करने वाले हैं। आइये शुरू करते हैं और जानते हैं कि आखिर असल में क्या होता है 4G, और कितनी फ़ास्ट होती है 4G की स्पीड?

क्या होता है 4G?

इसे सीधे शब्दों में कहें, तो 4G को मोबाइल प्रौद्योगिकी की चौथी पीढ़ी के रूप में परिभाषित किया गया है जो 2G और 3G नेटवर्क के बाद सामने आई है, या ऐसा भी कह सकते हैं कि जो 2G और 3G का अनुसरण करती है। इसे कभी-कभी 4G एलटीई भी कहा जाता है, लेकिन यह तकनीकी रूप से सही नहीं है क्योंकि एलटीई केवल एक प्रकार का 4G है। वर्तमान में यह सबसे उन्नत तकनीक है जिसे अधिकांश मोबाइल नेटवर्क सेवा प्रदाताओं द्वारा अपनाया जा रहा है।

जब यह शुरू में बाजार में आया तो 4G ने दुनिया में एक बड़ा बदलाव किया, हम मोबाइल इंटरनेट का उपयोग कैसे करते हैं, इसे भी 4G ने पूरी तरह से बदलकर रख दिया। जबकि 3G नेटवर्क अपेक्षाकृत तेज़ है, और इसमें कोई भी दोराय नहीं है, लेकिन 4G नेटवर्क कनेक्शन ने उपयोगकर्ताओं को वेब ब्राउज़ करने और मोबाइल उपकरणों पर एचडी वीडियो स्ट्रीम करने की आज़ादी दी, जिसके बाद स्मार्टफोंस आधुनिक युग के कंप्यूटरों में बदल गए।

इसी कारण आप वह सभी काम जो लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर पर स्मार्टफोन या टैबलेट जैसे मोबाइल उपकरणों पर कर सकते हैं। इन्हें करने में 4G नेटवर्क सुनिश्चित करता है कि आपको कितने भी डाटा की आवश्यकता हो, आप लगभग हर जगह स्थिर गति पा सकते हैं।

आखिर कितना फ़ास्ट होता है 4G?

आसान शब्दों में कहें तो आपको बता देते हैं कि 3G के मुकाबले में 4G काफी फ़ास्ट होता है, लेकिन क्या इससे हमें कुछ भी पता चलता है? मेरी राय में तो आपको इससे कुछ भी पता नहीं चलता है क्योंकि 3G के मुकाबले 4G तेज़ है इसका क्या मतलब है। स्टैंडर्ड 4G ऑफर लगभग 14 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड देता है, जो कि इसके पहले के 3G नेटवर्क की तुलना में लगभग पांच गुना अधिक तेज है। वास्तव में, 4G नेटवर्क 150 एमबीपीएस तक की गति तक पहुंच सकता है, जिससे उपयोगकर्ता 3G नेटवर्क की तरह घंटों के बजाय मिनट या सेकंड में गीगाबाइट डाटा डाउनलोड कर सकते हैं।

डाटा अपलोड करना भी इसमें बहुत तेज़ है– स्टैण्डर्ड 4G अपलोड गति लगभग 8 एमबीपीएस तक हो सकती है, जिसमें सैद्धांतिक गति 50 एमबीपीएस तक पहुंचती है, जबकि 3G लगभग 0.5 एमबीपीएस तक ही सीमित रह जाती है। यहाँ आपको अंतर पता चल ही गया होगा कि आखिर भारत में अभी भी 4G क्या स्पीड है, और असल में इसे कितना होना चाहिए।

हम 3G और 4G के अलावा कुछ अन्य नेटवर्क भी यहाँ देखेंगे

इमेज सोर्स

यहाँ मैं समझता हूँ आप 4G आखिर कितना फ़ास्ट है इस बारे में जान ही गए होंगे। आप TRAI की वेबसाइट पर जाकर भी इस डाटा के बारे में जानकारी ले सकते हैं, यहाँ आपको सभी डाटा मिल जाने वाला है। आपको बता देते हैं कि आप इस लिंक पर क्लिक करके इस बारे में सारी जानकारी ले सकते हैं। 

नोट: हमारा नया रिचार्ज पेज देखने के लिए यहाँ क्लिक करें!

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :