ऐसे देखें फ्री में ऑनलाइन मूवी

Updated on 01-Nov-2017
HIGHLIGHTS

टूबी टीवी, कैनोपी, हूप्ला और याहू व्यू के जरिये बिना खर्च किये देखें ऑनलाइन मूवी

अगर आप ऑनलाइन मूवी देखने के शौकीन हैं और आप नेटफ्लिक्स या अमेज़न प्राइम के सब्सक्रिप्शन के लिये पैस खर्च नहीं कर सकते तो भी आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. हम यहां कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिसका इस्तेमाल कर आप फ्री में ऑनलाइन मूवी देख सकते हैं और हां ये पूरी तरह से लीगल भी हैं. यानि बिना पैसे खर्च किये आपके शौक पूरे होंगे. तो आइये जानें कैसे देख सकते हैं फ्री ऑनलाइन मूवी. फ्लिपकार्ट पर आज मिल रहे हैं ये ऑफर्स

क्रैकल (crackle)

सोनी के क्रैकल एक एड सपोर्टेड स्ट्रीमिंग सर्विस है, जिस पर फिल्में और टीवी शो दोनों देख सकते हैं. ये कई डिवाइसों पर उपलब्ध है और आपको अकाउंट सेट अप करने की भी आवश्यकता नहीं है. हालांकि अकाउंट सेटअप करने से आपको फेवरेट सेव करने, रेकम्डेशन्स और रिज्यूम प्ले बैक जैसी सुविधाएं मिलेंगी.

हाल के महीनों में क्रैकल के सेलेक्शन में सुधार हुआ है. यहां 100 से अधिक फिल्म उपलब्ध हैं. इसमें आपको "कराटे किड", "प्वाइंट ब्रेक" जैसी फिल्में भी मिलेंगी. क्रैकल की लिस्ट में कई सपोर्टेड डिवाइस हैं. ये सर्विस सभी मोबाइल प्लेटफॉर्म, गेम कंसोल और मुख्य स्ट्रीमिंग डिवाइस के लिए ऐप प्रदान करती है, और यह कई स्मार्ट टीवी में भी होता है. हां ये ऑफ़लाइन देखने के लिए मूवी डाउनलोड करने का विकल्प नहीं देता है.

हूप्ला

इस डिजिटल मीडिया सर्विस का इस्तेमाल कर आप फिल्म सहित दूसरे प्रोग्राम भी देख सकते हैं. इसमें आपकी लाइब्रेरी निर्धारित करती है कि आप हर महीने कितनी फिल्में उधार पर लेंगे.

इंटरनेट आर्काइव

इंटरनेट आर्काइव सार्वजनिक-डोमेन है, जिसमें हजारों की संख्या में फिल्में उपलब्ध हैं. सुविधा-लंबाई वाली फिल्में शामिल हैं. इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिये आपको कोई पैसे नहीं खर्च करने होंगे ना ही आपको अकाउंट बनाने की जरुरत होगी. हालांकि आप अकाउंट बना सकते हैं अगर आप फेवरेट मार्क करना चाहते हैं.

इंटरनेट आर्काइव वेब पर मौजूद है, इसलिए आपको इसे एक्सेस करने के लिए ब्राउज़र की आवश्यकता होगी. हालांकि, अधिकांश मोबाइल ब्राउज़र जिसमें आईओएस भी शामिल है, कंटेन्ट को स्ट्रीम कर सकते हैं.

कैनोपी(Kanopy)

यदि आपकी लाइब्रेरी हूप्ला की पेशकश नहीं करती है, तो शायद इसमें कैनोपी हो. इस सर्विस की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया में हुई थी, और इसके बाद विश्व के करीब 3000 कॉलेज कैम्पस में इसने अपना रास्ता बना लिया. इसके लाइब्रेरी में करीब 2600 फिल्में मौजूद हैं. इसमें कुछ ब्लॉक बस्टर और अवार्ड विनिंग मूवी भी शामिल हैं. कैनोपी में एप्पल टीवी, रोकू चैनल और एंड्रॉइड और आईओएस के लिए ऐप हैं. यह Chromecast (क्रोमकास्ट) पर भी उपलब्ध है.

टूबी टीवी

फ्री कमर्शियल फिल्मों की वेब की सबसे बड़ी लाइब्रेरी है टूबी टीवी. ये लॉयन्सगेट, MGM और पारामाउंट से कंटेन्ट प्रोवाइड करता है. क्रैकल की तरह ये भी अलग-अलग तरह के डिवाइसों पर उपलब्ध है और अकाउंट सेटअप की जरुरत नहीं होती.

टुबी टीवी एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइसों के ऐप प्रदान करता है. यह ऑफ़लाइन देखने के लिए मूवी डाउनलोड करने का विकल्प प्रदान नहीं करता है.

Vudu

पिछले अक्टूबर में, वॉलमार्ट की Vudu वीडियो सर्विस ने "मूवीज़ ऑन अस" की घोषणा की, जिससे दर्शकों को बिना किसी शुल्क के मूवी देखने की अनुमति मिलती है. इस एड-सपोर्टेड विकल्प का इस्तेमाल करने के लिये आपको Vudu अकाउंट बनाने की जरुरत है, लेकिन ये फ्री है. 

Vudu सभी मुख्य स्ट्रीमिंग डिवाइस, मोबाइल डिवाइस और गेम कंसोल पर उपलब्ध है. हालांकि मोबाइल एप्लिकेशन आपको ऑफ़लाइन मूवी देखने की अनुमति देता है.

याहू व्यू

हालांकि याहू की स्ट्रीमिंग सेवा ज्यादातर टीवी शो पर केंद्रित है, इसमें एक मूवी सेक्शन भी है. साथ ही इसे एक्सेस करने के लिए आपको याहू अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं है.

यूट्यूब

आप सोच सकते हैं कि ये Google की वीडियो सर्विस क्लिप्स से लैस हैं. लेकिन यहां कुछ फ्री फिल्में भी मौजूद हैं. यूट्यूब और यूट्यूब रेड दो अलग चीजें हैं. यूट्यूब रेड के लिये सब्सक्रिप्सन की जरुरत होती है, जिसमें कुछ फिल्में भी शामिल हैं.

फ्लिपकार्ट पर आज मिल रहे हैं ये ऑफर्स

सोर्स

Connect On :