ऐसे करें एलेक्सा का स्मार्ट यूज़

Updated on 01-Nov-2017
HIGHLIGHTS

हर अपडेट के साथ ही एलेक्सा को और अच्छा किया गया है, लेकिन कुछ चीजें हैं जिसे जानकर आप इसका और बेहतर यूज़ कर सकते हैं.

पिछले 3 सालों में असिस्टेंट प्लेटफॉर्म एलेक्सा को और बेहतर किया गया है. अब आप बिना फोन उठाए या फिंगर का इस्तेमाल किये अमेज़न से कुछ भी खरीद सकते हैं, अपनी फैमिली को कॉल और मैसेज कर सकते हैं और लाइट्स की कलर चेंज कर सकते हैं.

मेजर अपडेट और नए हार्डवेयर से लैस है एलेक्सा लेकिन अब भी कई चीजों के साथ परेशानी है. हालांकि कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनका तुरंत इस्तेमाल कर के आप एलेक्सा को और स्मार्ट बना सकते हैं. हम यहां ऐसे ही कुछ तरीके बता रहे हैं.

अपना वॉयस प्रोफाइल सेट करें. ऐसा करने से एलेक्सा को आपकी आवाज समझने में आसानी होगी और आपको सही रिस्पॉन्स मिलेगा. वॉयस प्रोफाइल क्रिएट करने के लिये एंड्रॉयड या आईओएस डिवाइस पर एलेक्सा ऐप ओपन करें और सेटिंग में जाएं. निचले हिस्से में आपको ‘योर वॉयस’ नाम से एक सेटिंग दिखेगी. इन ब्लूटूथ स्पीकर्स पर फ्लिपकार्ट दे रहा है ऑफर्स

ऑन-स्क्रीन संकेतों का पालन करें और सभी वाक्य को एलेक्सा स्पीकर पर पढ़ें, फिर कंप्लीट पर टैप करें. इसके बाद एलेक्सा को आपकी आवाज़ सीखने के लिए कुछ मिनट दें.

अपना लोकेशन सेट करें. एलेक्सा को अपना सही पता देना हर स्पीकर के लिये ज़रूरी है, ताकि मौसम, ट्रैफिक जैसी चीजों के बारे में सही जानकारी मिलें. लोकेशन सेट करने के लिये एलेक्सा ऐप ओपन करें और सेटिंग्स में जाएं. डिवाइस के अंतर्गत एक स्पीकर का चयन करें और डिवाइस लोकेशन के पास अपना एड्रैस दर्ज करें.

संगीत और रेडियो के लिए, एलेक्सा स्पीकर्स कई म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विसों के लिये अनुकूल है. अमेज़न म्यूज़िक अनलिमिटेड, अमेज़ॅन प्राइम म्यूजिक, स्पॉटिफाई, पेंडोरा, आईहार्टरेडियो, ट्यून इन और सिरियस एक्सएम सबसे अच्छे हैं.

साथ ही अच्छी बात ये है कि आपको स्पीकर के साथ किसी एक सर्विस को चुनने की जरुरत नहीं है, आप अपने अकाउंट में सभी को जोड़ सकते हैं और चयन कर सकते हैं कि किस सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते हैं.  

बेहतर होगा कि आप अपने पसंदीदा सर्विस को डिफ़ॉल्ट के रूप में सेट कर लें, ताकि हर बार जब आप संगीत सुनें तो उसे स्पेसिफाई नहीं करना पड़े. ऐसा करने के लिए, एंड्रॉयड या iOS डिवाइस पर एलेक्सा ऐप खोलें या ऐलेक्सा. अमेज़न.कॉम पर जाएं. इसके बाद सेटिंग्स में जाएं म्यूजिक और मीडिया पर जाएं. डिफ़ॉल्ट म्यूजिक सर्विसेज़ के चयन के ऑप्शन पर क्लिक करें और डिफ़ॉल्ट रूप से उन्हें सेट करने के लिए अपनी पसंदीदा सेवाओं के बगल में रेडियो बटन पर क्लिक करें. इन चेंज को सेव करने के लिये सेव आप्शन पर क्लिक करें.  

एलेक्सा अब नोटिफिकेशन डिलीवर कर सकता है. फिलहाल, यह सुविधा उन आइटम्स के लिए पैकेज ट्रैकिंग नोटिफिकेशन तक सीमित है जो आप अमेज़न से खरीदते हैं. भविष्य में, ये सुविधा थर्ड पार्टी के लिए भी उपलब्ध होगी.

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी शिपिंग नोटिफिकेशन टर्न ऑन है या नहीं एलेक्सा.अमेजन.कॉम पर जाकर सेटिंग में जाएं फिर नोटिफिकेशन्स में जाएं फिर शिपिंग नोटिफिकेशन में जाएं और चेक करें कि डिलीवरी नोटिफिकेशन्स के बगल में टॉगल ऑन है या नहीं.

एलेक्सा अब कई लिस्ट और टास्क मैनेजर सर्विसेज़ के साथ अनुकूल है, जैसे कि एनी-डू, एनी लिस्ट, कोजी लिस्ट, पिकनिक और टोडोइस्ट. जब आप अपने किसी एक अकाउंट को एलेक्सा से जोड़ते हैं, तो आपकी लिस्ट और टू-डॉस दो तरह से सिंक्रनाइज़ हो जाएंगी.

एलेक्सा ऐप में लिस्ट एड करने या टू-डो अकाउंट जोड़ने के लिये सेटिंग में जाएं फिर लिस्ट में जाएं. जो अकाउंट आप जोड़ना चाहते हैं, उसके बगल में मौजूद ‘गेट स्किल’ ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर एनेबल पर क्लिक करें. इसके बाद लॉग-इन करें और कनेक्शन को ऑथराइज करें.

दूसरे असिस्टेंट की तुलना में एलेक्सा का सबसे बड़ा फायदा है, इसकी बड़ी स्किल लाइब्रेरी. स्किल्स एलेक्सा स्पीकर के लिए थर्ड पार्टी ऐप हैं, जो पिज़्ज़ा मंगाने और सामान ऑर्डर करने के साथ ही कई काम कर सकते हैं. 

इन ब्लूटूथ स्पीकर्स पर फ्लिपकार्ट दे रहा है ऑफर्स

सोर्स

Connect On :