VNAL, BSNL ने लॉन्च की आपदा प्रबंधन सेवा

Updated on 29-Sep-2017
By
HIGHLIGHTS

यह सोल्यूशन VNAL द्वारा डिजाइन और निर्मित किया जाएगा जबकि कनेक्टिविटी BSNL द्वारा प्रदान की जाएगी.

देश की दूरसंचार उपकरण प्रदान करने वाली कंपनी विहान नेटवर्क्‍स लिमिटेड (VNAL) ने भारत में आपदा प्रबंधन प्रदान करने के लिए 'रिलीफ 123' सेवा शुरू करने के लिए भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. 'रिलीफ 123' सेवा सार्वजनिक सुरक्षा एजेंसियों के लिए एक एकीकृत आपदा प्रतिक्रिया समाधान है. यह सोल्यूशन VNAL द्वारा डिजाइन और निर्मित किया जाएगा जबकि कनेक्टिविटी BSNL द्वारा प्रदान की जाएगी. 

BSNL के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2017 में कहा, "हमारा देश प्राकृतिक आपदाओं से ग्रस्त है, यह देखते हुए, व्यापक संचार समाधान की जरूरत है जिससे आपदा प्रबंधन एजेंसियां तेजी से और अधिक विश्वसनीयता से राहत और बचाव अभियान चला सकें."

इस तरह के व्यापक संचार समाधान दूरसंचार कंपनी BSNL और आपदा प्रबंधन एजेंसियों राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं राष्ट्रीय आपदा राहत दल को बेहतर समन्वय के लिए एक मंच पर लाएगा. 

VNAL के संस्थापक अध्यक्ष राजीव मेहरोत्रा ने आईएएनएस से कहा, "मोबाइल कांग्रेस के पहले दिन से ही, एक लैटिन अमेरिकी कंपनी हमारे पास सोल्यूशन के लिए जुड़ी हुई थी. तकनीक का परीक्षण भारत में किया गया जो 100 फीसदी सफल रहा."

'रिलीफ 123' एक एकीकृत पोर्टेबल संचार समाधान है जो आवश्यक हार्डवेयर में पोर्टेबल परिवहनीय ट्रेलर-ऑन-व्हील्स से लैस रहती है. 

यह सेवा आपदा स्थान पर कनेक्टिविटी बहाल करेगी, प्रभावित लोगों को ढूंढने में मदद करेगी और तुंरत राहत के लिए सूचनाएं जुटाएगी.

इस मॉडल को सार्क देशों को भी दिया जा सकता है, जिसके तहत BSNL उन देशों के स्थानीय मोबाइल सेवा ऑपरेटरों के साथ मिलकर समझौते को अंतिम रूप देगा. 

देश में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में आवाज और डेटा कनेक्टिविटी को लागू करने के लिए दोनों कंपनियां BSNL व VNAL अतीत में भागीदारी कर चुकी हैं.

IANS

Indo-Asian News Service

Connect On :
By