VLC प्लेयर को मिल रहा है v3.0 अपडेट, क्रोमकास्ट, 360 डिग्री वीडियो को करेगा सपोर्ट

Updated on 12-Feb-2018
HIGHLIGHTS

VLC 3.0 'वेंटिनरी' विंडोज, मैक ओएस, एंड्रॉयड, आईओएस, एंड्रॉयड टीवी, विंडोज RT, विंडोज फोन, विंडोज 10 मोबाइल, एक्सबॉक्स वन, लिनक्स समेत अन्य के लिए उपलब्ध है.

लोकप्रिय मीडिया प्लेयर, VLC अब v3.0 में अपडेट किया जा रहा है, जिसे 'वेंटिनरी' कहा जा रहा है. ये नया वर्जन क्रोमकास्ट सपोर्ट के साथ कई नये फीचर लेकर आ रहा है. ये डिफ़ॉल्ट रूप से हार्डवेयर डिकोडिंग को सक्रिय करता है और 10-बिट एचडीआर का समर्थन भी करता है.

ये नया अपडेट विंडोज, मैक ओएस, एंड्रॉयड, आईओएस, एंड्रॉयड टीवी, विंडोज आरटी, विंडोज फोन, विंडोज 10 मोबाइल, एक्सबॉक्स वन, लिनक्स और अन्य के लिए उपलब्ध है.

क्रोमकास्ट के लिए समर्थन वीएलसी 3.0 अपडेट का मुख्य आकर्षण है. वीएलसी के डेवलपर जियोफरी मेटाईस ने कहा कि इस नई सुविधा को लाने का काम आसान नहीं था, यही वजह है कि इस सुविधा के आने में इतनी देर लगी.

"क्रोमकास्ट स्थानीय वीडियो फाइलों को चलाने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है. जब आप यूट्यूब वीडियो देखते हैं, तो आपका फोन सिर्फ एक रिमोट कंट्रोलर है, और कुछ नहीं. Chromecast youtube.com से वीडियो को स्ट्रीम करता है, Chromecast केवल बहुत ही कम कोडेक्स नंबर का समर्थन करता है."  

Google यह सुनिश्चित करता है कि आपका वीडियो youtube.com पर h264 प्रारूप में एन्कोड किया गया है, इसलिए स्ट्रीमिंग सरल है. वीएलसी के साथ, आपके पास किसी भी फॉर्मेट का मीडिया है, इसलिये वीएलसी के पास youtube.com जैसा एक HTTP  सर्वर होना चाहिए, और वीडियो को एक Chromecast कंपैटिबल फॉर्मेट में देना चाहिए और निश्चित रूप से वास्तविक समय में, जो एंड्रॉयड पर चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि कंप्यूटर की फोन कम पावरफुल होता है.

डेवलपर ने यह भी कहा कि ये फ़ंक्शन डिवाइस के CPU का बडा़ हिस्सा  और ज्यादा बैटरी पावर का उपयोग करेगा. अब Chromecast  के लिए समर्थन को बीटा माना जाना चाहिए.

Connect On :