TRAI ने उठाया बड़ा कदम, अब Mobile Banking से जुड़ी ये सेवाएं हो जाएंगी फ्री? देखें डिटेल्स

TRAI ने उठाया बड़ा कदम, अब Mobile Banking से जुड़ी ये सेवाएं हो जाएंगी फ्री? देखें डिटेल्स
HIGHLIGHTS

भारत में TRAI ने यानि टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Telecom Regulatory Authority of India) में एक नया प्रस्ताव यानि ड्राफ्ट पेश किया है

इस नए मसौदे में मोबाइल (Mobile) बैंकिंग (Banking) से जुड़े मामलों को लेकर भी नए प्रस्ताव दिए गए हैं

अगर आप अभी SMS बेस्ड USSD सेवाओं के लिए पैसा देते हैं तो आपको जल्द ही ऐसा नहीं करना होगा

TRAI देश में डिजिटल (Digital) लेनदेन को बढ़ाने या इसे बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के लिए कुछ न कुछ करता ही रहता है, ऐसा ही कुछ इस बार भी किया है, आपको बात देते है कि भारत में TRAI ने यानि टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Telecom Regulatory Authority of India) में एक नया प्रस्ताव यानि ड्राफ्ट पेश किया है। इस नए ड्राफ्ट में मोबाइल (Mobile) बैंकिंग (Banking) से जुड़े मामलों को लेकर भी नए प्रस्ताव दिए गए हैं। जैसे अगर आप अभी SMS बेस्ड USSD सेवाओं के लिए पैसा देते हैं तो आपको जल्द ही ऐसा नहीं करना होगा। 

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea महज़ Rs 200 से कम में दे रहा है ये सारे बेनिफिट्स, Jio-Airtel को दे रहा है मात

अभी की अगर बात करें तो आपको बात देते है कि मोबाइल (Mobile) बैंकिंग (Banking) के लिए USSD SMS आदि के लिए 50 पैसे चार्ज किए जा रहे हैं। हालांकि TRAI ने अपने सुझाव में कहा है कि इस सेवा के लिए कोई पैसा न लिया जाए। अब अगर आप अपने मोबाइल (Mobile) फोन से अपने बैंक बैलन्स को चेक करते हैं तो आपको बात देते हैं, इसका मज़ा आप फ्री में उठा सकते हैं, अभी के लिए इसे लेकर आपसे चार्ज किया जाता है। अगर ऐसा होता है तो बड़े पैमाने पर देश में डिजिटल (Digital) लेनदेन को बढ़ावा मिलेगा। यानि इस सेवा के फ्री में मिल जाने से सब इसकी ओर आकर्षित हो सकते हैं। 

क्या आप जानते हैं कि क्या होती है USSD सेवा? यहाँ जानिए

Unstructured Supplementary Service Data को ही छोटे फॉर्म में USSD कहते है। आमतौर पर इसे ऐसे देखा जा सकता है, जैसे अगर आप अपने मोबाइल (Mobile) फोन से मैसेज के जरिए बैलेंस जान सकते हैं इसके अलावा फंड transfer की सुविधा का लाभ भी उठाया सकते हैं। अब आप समझ ही गए हैं कि यह क्या होता है। आप एक मात्र मैसेज के जरिए अपने बैंक बैलेंस आदि की जानकारी ले सकते हैं, साथ ही फंड आदि को भी transfer कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए सबसे जरूरी बात यह है कि आपका मोबाइल (Mobile) नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें: 5G के आने से कुछ यूँ बदल जायेगी आपकी ज़िन्दगी, देखें फायदे और नुकसान

अब मान लीजिए कि आपके पास इंटरनेट नहीं है, आप किसी दूरदराज के इलाके में हैं, वहाँ अपने बैंक से ATM के माध्यम से कुछ पैसा निकालना चाहते हैं लेकिन आप ATM में जाने से पहले यह जानकारी लेना चाहते हैं तो आपको आपको मात्र USSD नंबर के माध्यम से ऐसा करने की अनुमति मिलती है। उदाहरण के लिए आपको बात देते है कि *999# को डायल करके आप अपनी बैंकिंग (Banking) सेवाओं का लाभ उठाया सकते हैं। इसके अलावा खासतौर पर यह भी देखा गया है कि अगर आप फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बात देते है कि यह सेवा आपके बड़े ही काम की है। हालांकि अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आपको बात देते है कि आप बैंकिंग (Banking) ऐप के माध्यम से भी ऐसा कर सकते हैं। 

क्या मंजूर हो जाएंगे TRAI के प्रस्ताव?

आपको बात देते है कि बड़े पैमाने पर देश में डिजिटल (Digital) लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए TRAI प्रतिबद्ध है, इसी कारण उसने इस तरह के कदम को उठाया है। TRAI USSD सेशन के लिए लिए जाने वाले चार्ज को पूरी तरह से खत्म करना चाहता है, इसका कारण हम जानते है कि डिजिटल (Digital) लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए ऐसा किया जा रहा है। अब TRAI ने अपने सुझाव देने के बाद 8 दिसम्बर तक इसे लेकर लोगों की प्रतिक्रिया भी मांगी है। अब अगर यह प्रस्ताव पास हो जाता है तो देखा जा सकता है कि USSD सेवाओं के लिए लिया जाने वाला चार्ज हटा दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: BSNL का सबसे खास तोहफा: इन यूजर्स को 4 महीने तक नहीं होगी इंटरनेट की दिक्कत, मिलेगा फ्री डाटा

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo