डिजिटल भुगतान के विस्तार के साथ ढेरों लेनदेन के लिए यूनिफाइड पेमें इंटरफेस (UPI) सेवा का इस्तेमाल करना एक बहुत बड़े पैमाने पर काफी सामान्य हो गया है। चाहे वह आपके खाने का बिल भरना हो या फिर आपकी कैब का, खरीदारी के लिए हो या ईंधन बिल, ऑनलाइन भुगतान करना उतना ह सुविधाजनक देखा गया है।
हमारी विस्तृत बैंकिंग प्रणाली के कारण डिजिटल भुगतान पूरे सप्ताह प्रतिदिन के लिए 24 घंटे सक्षम रहते हैं। हालांकि, इनके बीच कोई एकाध दिन, या कम से कम कुछ घंटे ऐसे भी हो सकते हैं, जब ग्राहकों के लिए UPI सेवाएं बंद कर दी जाएं। ऐसा प्राथमिक तौर पर तब होता है जब बैंक आवश्यक प्रणाली रखरखाव से गुजरते हैं।
HDFC बैंक ने हाल ही में घोषणा की कि इसकी यूपीआई सेवाएं आवश्यक प्रणाली रखरखाव के कारण नवंबर में दो दिन उपलब्ध नहीं होंगी। वे दिन 5 नवंबर और 23 नवंबर हैं।
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इस सबसे बड़े प्राइवेट बैंक ने अपने ग्राहकों को बताया कि इसकी यूपीआई सेवाएं 2 नवंबर को 12 am से 2 am तक बंद रहेंगी, और 23 नवंबर को यूपीआई सेवाएं 12 am से 3 am तक तीन घंटों के लिए बंद रहेंगी।
इन प्रणाली रखरखाव के घंटों के दौरान ये सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी:
यह ध्यान देना जरूरी है कि सभी यूपीआई लेनदेन HDFC बैंक द्वारा अधिग्रहित किए गए व्यापारियों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।
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यह ध्यान देने वाली बात है कि पिछले महीने RBI ने यूपीआई लेनदेन की सीमा को बढ़ा दिया था। UPI 123Pay लेनदेन की सीमा को 5000 रुपए से बढ़ाकर 10000 रुपए कर दिया गया था। उसी दौरान UPI Lite, जो बिना पिन के ऑफलाइन लेनदेन को सक्षम बनाता है, की लिमिट भी 5000 रुपए से बढ़ाकर 10000 रुपए कर दी गई है। इसी बीच, लेनदेन की सीमा बढ़ाकर 1000 रुपए कर दी गई है जो पहले 500 रुपए थी।