UPI Scam In India: टाइप्स ऑफ UPI Scam, लोगों का फँसाने का तरीका और बचने के उपाये, जानें सबकुछ

UPI Scam In India: टाइप्स ऑफ UPI Scam, लोगों का फँसाने का तरीका और बचने के उपाये, जानें सबकुछ
HIGHLIGHTS

क्या होता है UPI Scam?

कितने प्रकार से लोगों को UPI Scam में फँसाया जा रहा है?

UPI Scam से बचाव करने या बचने के लिए क्या करना चाहिए!

देश में जैसे जैसे एक जाने माने पेमेंट मेथड के तौर पर UPI बढ़ता जा रहा है, वैसे वैसे डिजिटल लेनदेन से जुड़े कई धोखाधड़ी के मामले भी सामने आ रहे हैं। इस स्कैम में ज्यादातर उन लोगों को शिकार बनाया जा रहा है जो इस तकनीकी से ज्यादा अच्छे से वाकिफ नहीं है। हालांकि वह इसका इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन इसके बारे में सही जागरूकता न होने के कारण इन लोगों को फ्रॉडस्टर्स अपना शिकार बना रहे हैं। ऐसे में आम जनता से जो ज्यादा जागरूक भी नहीं, उन्हें अपने हजारों और लाखों रुपये जो वह बड़ी ही मेहनत के साथ कमाते हैं गँवाने पड़ जाते हैं। जो किसी भी रूप में सही नहीं है।

UPI Scam लंबे समय से चल रहे हैं!

अगर मैं एक घटना की बात करूं तो आपको बता देता हूँ कि, कुछ समय पहले एक महिला को एक कॉल आया, जिसमें एक व्यक्ति की ओर से उस महिला को कहा गया कि उसने कुछ पैसे गलती से उसे भेज दिए हैं। जो रकम बड़ी थी, अब उस महिला को इसे लेकर एक झूठा मैसेज भी प्राप्त हुआ था। ऐसे में महिला को लगा कि वह व्यक्ति सही कह रहा है क्योंकि उसे उसके बैंक से मैसेज भी मिला है, ऐसे में उस महिला मे उस व्यक्ति को जो उसे Online UPI Scam में फंसा रहा था, जो वो पैसे वापिस से भेज दिए। हालांकि कुछ समय के बाद उस महिला को यह ज्ञात हुआ कि उसे फँसाकर धोखा दिया गया है, और उससे पैसे लूट लिए गए हैं।


ऐसी ही कोई भी कहानी बताकर आपको Online Fraudster ठग सकते हैं। इसलिए आपको बेहद ही सचेत रहना है। अगर आपको कोई भी कॉल पैसों के लेनदेन से लेकर आती है तो आपको ज्यादा सतर्क हो जाने की जरूरत है। आइए अब जानते है कि आखिर क्या होता है UPI Scam?

क्या होता है UPI Scam?

UPI Fraud के किसी भी तरह की वह संदिग्ध गतिविधि हो सकती है, जो किसी भी तरह से एक UPI लेनदेन पर जाकर खत्म होती है। UPI के माध्यम से बड़ी ही आसानी से मोबाइल फोन के माध्यम से किसी भी बैंक अकाउंट में पैसों का लेनदेन इंसटेंट तौर पर किया जा सकता है। इसके अलावा UPI लेनदेन को ज्यादा फ़ास्टर और सुलभ बना देता है। हालांकि इसके माध्यम से ग्राहक बड़ी ही आसानी से किसी भी स्कैम आदि में भी फंस सकते हैं। अगर आप सतर्क और जागरूक नहीं हैं तो आपको बड़ा आर्थिक नुकसान भी UPI के माध्यम से हो सकता है, जैसा आजकल हो रहा है।

कैसे कैसे लग अलग कहानी बताकर आपको फंसा सकते हैं साइबर क्रिमिनल?

इस समय बाजार में UPI से जुड़े बहुत से स्कैम प्रभावी हैं। आपको अलग अलग कहानी बताकर अलग अलग तरीके से लूटा जा सकता है। आइए जानते है कि आखिर अभी तक कौन कौन से स्कैम सामने आ चुके हैं।

फेक बिल स्कैम

UPI Scams की बात करें तो इस समय सबसे ज्यादा प्रभावी स्कैम जो चल रहा है, वह फेक बिल स्कैम है। इस स्कैम में साइबर क्रिमिनल्स की ओर से आम जनता को कॉल करके उनके बिल को सेटल कराने की बात की जाती है। हालांकि जब लोगों के माध्यम से ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने अपना बिल भर दिया है तो उन्हें किसी अन्य चक्कर में फँसाने की बात कही जाती है, जैसे उन्हें कहा जाता है कि आप अपने बिल्स को UPI के माध्यम से भर सकते हैं। अगर आप इस चक्कर में फंस जाते हैं तो बातों को आगे बढ़ाते हुए आपको बड़ी आसानी से लूटा जा सकता है। इसी कारण आपको ज्यादा से ज्यादा सावधान रहना चाहिए और जैसे कि मैंने आपसे ऊपर भी कहा था कि आपको जहां जिस भी कॉल पर पैसे की बात सुनाई देती है तो आपको ज्यादा सतर्कता बरतनी चाहिए।

फेक निकेश स्कीम के माध्यम से फँसाया जाना

यह भी एक जाना माना फ्रॉड कहा जा सकता है। इसमें लोगों को एक लुभावनी निवेश स्कीम के नाम पर लूट लिया जाता है, शुरुआत में लोगों को निवेश में कुछ फायदा दिखाकर लुभावने सपने दिखाए जाते हैं, इसके बाद जब लोग ज्यादा बड़ा निवेश करते हैं तो सारा पैसे लेकर ये साइबर क्राइम करने वाले रफ़ू चक्कर हो जाते हैं।

फेक कस्टमर सपोर्ट सेवाओं का झांसा

इस स्कैम में आम लोगों को एक दोस्त बनकर, एक परिवार का सदस्य होने के नाते या एक ग्राहक सेवा प्रदाता के तौर पर UPI रीक्वेस्ट भेजी जाती है। इस स्कैम में ग्राहकों को एक कॉल की जाती है जो उन्हें टेक्निकल सपोर्ट देने के लिए है। अगर आप इस झांसे में फंस जाते हैं तो आपके फोन का सपोर्ट इनके पास चला जाता है इसके बाद यह आपके अकाउंट तक भी पहुँच जाते हैं और UPI के माध्यम से आपको बड़ा आर्थिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।

UPI Scam से कैसे बचें?

यह एक बड़ा सवाल है कि आखिर आपको कैसे UPI Scam से अपना बचाव करना है। यह सभी का सवाल है। ऐसे में मैं आपको बस इतना ही कह सकता हूँ कि डिजिटल पेमेंट करते समय आपको बेहद ही सतर्क रहना जरूरी है। आपको अपना UPI PIN, Password या OTP किसी के साथ भी शेयर नहीं करना है। इस काम को आपको फोन पर तो किसी भी रूप में नहीं करना है। किसी को भी यह जानकारी मैसेज के माध्यम से भी नहीं देनी है। मैं तो यह कहूँगा कि आपको यह सेन्सिटिव जानकारी किसी को भी देनी ही नहीं चाहिए।


इसके अलावा आपको किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए, किसी भी वेबसाइट पर अपने क्रेडेंशन नहीं डालने चाहिए। आप केवल और केवल सतर्क और जागरूक रहकर ही किसी भी फ्रॉड से बच सकते हैं। इसके अलावा कोई भी चारा नहीं है। अगर आप सतर्क रहते हैं तो आप अपना बचाव कर सकते हैं। अपने आप भी सतर्क रहें सतर्कता बरतें और दूसरों को भी आपको यही बात बतानी है, ताकि आपके साथ ही आपके करीबी भी UPI Scam के जाल में न फंस पाएं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo