UPI Lite से अब 200 के बजाए 500 रुपए तक भेज सकेंगे बिना UPI पिन के, RBI ने बढ़ाई पेमेंट लिमिट

UPI Lite से अब 200 के बजाए 500 रुपए तक भेज सकेंगे बिना UPI पिन के, RBI ने बढ़ाई पेमेंट लिमिट
HIGHLIGHTS

RBI ने अब UPI Lite पर प्रति लेनदेन की लिमिट को 200 रुपए से बढ़ाकर 500 रूपए करने की बात की है।

इसकी कुल लिमिट 2000 रुपए रखी गई है ताकि टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन से जुड़े रिस्क से बचा जा सके।

ऑन-डिवाइस UPI Lite को पिछले एक साल में काफी पसंद किया गया है।

ऑफलाइन पेमेंट मोड को अधिक से अधिक अपनाने का बढ़ावा देने के लिए और अधिक यूजर्स को इसकी तरफ आकर्षित करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अब UPI Lite पर प्रति लेनदेन की लिमिट को 200 रुपए से बढ़ाकर 500 रूपए करने की बात की है।  

UPI Lite को इसलिए पेश किया गया था ताकि यूजर्स छोटे अमाउन्ट के ट्रांजैक्शंस को बिना किसी परेशानी और बिना बैंक के किसी ओकेशनल प्रोसेसिंग फेलियर्स के कर सकें। इस सर्विस को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और RBI द्वारा सितंबर 2022 में पेश किया गया है और यह असली UPI पेमेंट सिस्टम का एक आसान वर्जन है।

UPI Lite

यह भी पढ़ें: Croma Independence Day Sale: अमेज़न सेल खत्म होते ही Croma पर ऑफर्स की बरसात, इन प्रॉडक्ट पर पाएं तगड़े डिस्काउंट

RBI ने एक स्टेटमेंट में कहा, “ये चैनल्स कम वैल्यू के ट्रांजैक्शंस के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की जरूरत को हटाकर ज्यादा फास्ट, भरोसेमंद और कॉन्टैक्टलेस पेमेंट मोड को रोजमर्रा के छोटे-मोटे पेमेंट्स के लिए सक्षम बनाते हैं। इसलिए इन लिमिट्स को बढ़ाने की मांग की जा रही है।”

हालांकि, इसकी कुल लिमिट 2000 रुपए रखी गई है ताकि टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन से जुड़े रिस्क से बचा जा सके। ऑन-डिवाइस UPI Lite को पिछले एक साल में काफी पसंद किया गया है और वर्तमान में इसके द्वारा एक महीने में 10 मिलियन से भी अधिक का लेनदेन होता है।

UPI Lite

RBI का कहना है कि, “UPI-Lite के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए नियर फील्ड कॉम्युनिकेशन (NFC) तकनीक का इस्तेमाल करके ऑफलाइन ट्रांजैक्शंस में सुविधा बढ़ाने की बात की गई है। यह फीचर केवल ऐसी स्थितियों में रिटेल डिजिटल पेमेंट्स को ही सक्षम नहीं बनाएगा जहां इंटरनेट / टेलिकॉम कनेक्टिविटी कमजोर हो या उपलब्ध न हो, बल्कि यह कम से कम ट्रांजैक्शन को डिक्लाइन करके स्पीड को भी सुनिश्चित करेगा। NPCI को जल्द ही निर्देश जारी कर दिए जाएंगे।”

यह भी पढ़ें: पहली सेल में 15 मिनट के अंदर खाली हुआ Poco M6 Pro 5G का स्टॉक, ये खासियत जान आप भी खरीदने पर हो जाएंगे मजबूर

यूजर्स को इसका इस्तेमाल करने के लिए किसी भी UPI Lite सक्षम ऐप जैसे BHIM, Google Pay, PhonePe, Paytm आदि को डाउनलोड करना होगा। ऐप इंस्टॉल होने के बाद यूजर्स अपनी UPI Lite ID बना सकते हैं और अपने UPI Lite बैलेंस में पैसे जमा कर सकते हैं।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo