अब बटन वाले फोन से भी होगी UPI Payment; बिना इंटरनेट के पैसे होंगे ट्रांसफर

Updated on 09-Mar-2022
HIGHLIGHTS

भारतीय रिजर्व बैंक ने देश में 40 करोड़ से अधिक फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को ध्यान में रखते हुए यह नई डिजिटल पेमेंट प्रणाली शुरू की है

NPCI ने UPI पेमेंट के लिए इस नए तरीके को 123Pay नाम दिया है

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी रविशंकर ने लॉन्च ईवेंट के दौरान बताया है कि फीचर फोन यूजर्स के लिए 123Pay का नया तरीका कैसे काम करेगा

आरबीआई ने भारतीय नागरिकों के लिए Payment करने का एक सबसे आसान और सरल तरीका तलाश करके उसे पेश कर दिया है। इस Payment method के लिए किसी इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होने वाली है, यानि आप आसानी से बिना इंटरनेट के भी पेमेंट कर सकते हैं। यहाँ आपको बता देते है कि यूपीआई द्वारा Payment आदि करना पहले से ही बाजार में उपलब्ध है। हालांकि, इस नई पेमेंट व्यवस्था को इस्तेमाल करना और कहीं भी इस्तेमाल करना, बिना इंटरनेट के दूरदराज के इलाकों में इस्तेमाल करना बेहद ही आसान है। सरकार ने एक नया डिजी साथी प्लेटफॉर्म भी पेश किया है जो डिजिटल पेमेंट के बारे में सभी सवालों के जवाब देगा, यानि अगर आपका Digital payment को लेकर कोई भी सवाल है, तो आप उसका जवाब भी आसानी से पा सकते हैं। 

Feature Phone इस्तेमाल करने वालों के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम

भारतीय रिजर्व बैंक ने देश में 40 करोड़ से अधिक फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को ध्यान में रखते हुए यह नई डिजिटल पेमेंट प्रणाली शुरू की है। NPCI ने UPI पेमेंट के लिए इस नए तरीके को 123Pay नाम दिया है। यह नई विधि देश भर के उपयोगकर्ताओं के लिए कई डिजिटल पेमेंट ऑप्शन्स को खोलती है।  

यह भी पढ़ें: हाल ही में OTT पर रिलीज़ हुए ये शॉ हैं सस्पेंस और थ्रिलर से भरे, नहीं देखें तो ज़रूर देखें इन्हें

नई सेवा के लिए कैसे करें रेजिस्ट्रैशन?

जिस तरह स्मार्टफोन उपयोगकर्ता अपने यूपीआई ट्रांजेक्शन्स को Activate करते हैं, उसी तरह फीचर फोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स भी अपने Bank Account अपने फीचर फोन से लिंक करने के लिए अपने बैंक डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, ऐसा भी कह सकते हैं कि उन्हें ऐसा करना होगा। इसके बाद उन्हें एक UPI पिन कोड सेट करना होगा, जैसा कि अभी तक हम सभी स्मार्टफोन में करते आए हैं। एक बार यह हो जाने के बाद, चार नए विकल्प हैं जिनका उपयोग करके उपयोगकर्ता फाइनेंशियल और नॉन- फाइनेंशियल दोनों प्रकार के ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। आइए जानते है कि आखिर यह चार तरीके कौन से हैं।  

क्या हैं पेमेंट करने के चार नए तरीके, जिन्हें फीचर फोन यूजर्स इस्तेमाल कर सकते हैं? 

यह भी पढ़ें: Airtel, Jio, Vi यूजर अगर स्पैम कॉल से हो गए हैं परेशान तो करें ये काम, मिलेगी फालतू कॉल्स से छुट्टी

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी रविशंकर ने लॉन्च ईवेंट के दौरान बताया है कि फीचर फोन यूजर्स के लिए 123Pay का नया तरीका कैसे काम करेगा। आइए हम भी जानते हैं और आपको भी बताते हैं। 

पहला तरीका

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि स्मार्टफोन के समान ही अब फीचर फोन भी कुछ UPI ऐप्स को सपोर्ट करेंगे। हालांकि अभी तक पूरी डीटेल इसपर सामने नहीं आई है, हालांकि इतना जरूर है कि जैसे अनुभव आप स्मार्टफोन पर UPI पेमेंट करने के दौरान पाते हैं, फीचर फोन भी यह कुछ ऐसा ही होने वाला है। 

दूसरा तरीका

IVR या कॉल बेस्ड UPI Payments भी किये जा सकेंगे। यहाँ आपको जानकारी के लिए बता देते हा कि अगर आप भी इस सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आईवीआर नंबर पर कॉल करना होगा। इस कॉल के दौरान आपको एक सही ऑप्शन का चुनाव करना होगा, यानि आपको कई ऑप्शन यहाँ बताए जाने वाले हैं। यहाँ आपके पास की ऑप्शन होने वाले हैं, जैसे आपको यहाँ मनी ट्रांसफर, एलपीजी गैस रिफिल, फास्टैग रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, ईएमआई पेमेंट और बैलेंस चेक जैसे ऑप्शन सुनाई देने वाले हैं। आपको एक सही ऑप्शन का चुनाव करके यानि जिसका भी आप इस्तेमाल करना चाहते हैं, उस ऑप्शन को चुनकर उस फोन नंबर का भी चुनाव करना होगा, जिसे आप पेमेंट करना चाहते हैं। अब आपको लास्ट में पेमेंट और अपना UPI PIN दर्ज करना होगा। यानि फीचर फोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए IVR का ऑप्शन भी है। जो एक अच्छी बात है। 

यह भी पढ़ें: Amazon पर ऐसे मिल रहा है iQOO Z3 5G पर Rs 6000 तक का डिस्काउंट

तीसरा तरीका

आप साउन्ड से भी कर सकेंगे पेमेंट, इसके लिए भी आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। असल में यह एक ऐसी विधि है जो भुगतान क्षेत्र में लगभग अनसुनी है। ऐसा पहली बार है कि इस मेथड को इस्तेमाल किया जाने वाला है। फीचर फोन साउंड वेव्स का इस्तेमाल करके पैसे ट्रांसफर करने में सक्षम होंगे। यहाँ आप एक डेमो video भी देख सकते हैं। 

चौथा तरीका

मिस्ड कॉल-बेस्ड ट्रांजैक्शन भी किये जा सकेंगे। यहाँ आपको बता देते है कि आपको एक  मिस्ड कॉल मेथड का ऑप्शन भी मिलने वाला है। जहां आपको बस मिस्ड कॉल देनी होती है। इसके बाद आपको सभी ऑप्शन आपके फोन पर आसानी से उपलब्ध करा दिए जानते हैं, आप इस video में सभी कुछ आसानी से समझ ही चुके होंगे। 

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :