भारत में यूजर्स यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) ट्रांजैक्शंस में रुकावटों का अनुभव कर रहे हैं। Google Pay, Paytm और State Bank of India (SBI) जैसे प्रमुख प्लेटफॉर्म्स पर पेमेंट्स फेल होने की रिपोर्ट्स आ रही हैं। Downdetector के अनुसार, दिन भर आउटेज की खबरें आती रहीं, जो दोपहर और शाम को चरम पर पहुंच गईं, जिससे फंड ट्रांसफ़र, भुगतान और ऐप फ़ंक्शंस प्रभावित हुए।
64% से ज्यादा यूजर्स ने फंड ट्रांसफ़र को लेकर शिकायत की, जबकि 28% को भुगतान में और बाकी 8% को ऐप संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ा।
दो हफ्तों के अंदर यह आउटेज दूसरी बार हुआ है। इससे पहले भी यूजर्स ऑनलाइन भुगतान में ऐसी ही समस्याओं का सामना कर चुके हैं। SBI, जिसे बीते कल भी ऐसे ही आउटेज का सामना करना पड़ा था, यह भी इन समस्याओं का सामना कर रहा है।
नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI), जो UPI सिस्टम को मैनेज करता है, ने भी आर्टिकल लिखने के दौरान तक इस परेशानी पर कोई टिप्पणी नहीं की है। इस आउटेज के पीछे का कारण अब तक पता नहीं चला है। ऐसा लगता है की यह आउटेज एक टेकनिकल ग्लिच के कारण हुआ है, जिसमें कुछ यूजर्स ने बताया कि कटौती की गई रकम वापस कर दी जाएगी।
SBI को भी इसी तरह की रुकावटों का सामना करना पड़ा, क्योंकि वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल को खत्म हो गया था। NPCI ने बीच-बीच में गिरावट को स्वीकार किया और इसके लिए बैंककी समस्याओं को जिम्मेदार ठहराया, लेकिन आश्वासन दिया कि मुख्य UPI सिस्टम चालू रहा।
इसके साथ ही, SBI ने एनुअल क्लोज़िंग प्रक्रियाओं के कारण टेम्परेरी सर्विस डिसरप्शंस की घोषणा की, डाउनडिटेक्टर ने SBI मोबाइल बैंकिंग और फंड ट्रांसफर आउटेज रिपोर्ट में बढ़ोतरी की सूचना दी। हालांकि, कुछ अन्य बैंकों ने भी इसी तरह के डिसरप्शंस का अनुभव किया।