स्पूफिंग के बढ़ते प्रयासों को देखते हुए UIDAI ने उठाया बड़ा कदम, अब कोई छू भी नहीं पाएगा आपका Aadhaar Card

Updated on 28-Feb-2023
By
HIGHLIGHTS

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के तहत भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार-आधारित फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण और स्पूफिंग प्रयासों का तेजी से पता लगाने के लिए एक नया सुरक्षा तंत्र सफलतापूर्वक शुरू किया है।

इन-हाउस विकसित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लनिर्ंग (एआई और एमएल) आधारित सुरक्षा तंत्र अब कैप्चर किए गए फिंगर प्रिंट की सजीवता की जांच करने के लिए फिंगर मिन्यूशिया और फिंगर इमेज दोनों के संयोजन का उपयोग कर रहा है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि यह आधार प्रमाणीकरण लेनदेन को और भी मजबूत और सुरक्षित बना रहा है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के तहत भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार-आधारित फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण और स्पूफिंग प्रयासों का तेजी से पता लगाने के लिए एक नया सुरक्षा तंत्र सफलतापूर्वक शुरू किया है। इन-हाउस विकसित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लनिर्ंग (एआई और एमएल) आधारित सुरक्षा तंत्र अब कैप्चर किए गए फिंगर प्रिंट की सजीवता की जांच करने के लिए फिंगर मिन्यूशिया और फिंगर इमेज दोनों के संयोजन का उपयोग कर रहा है।

इसे भी देखें: iPhone 15 Pro, iPhone 15 Pro Max होंगे iPhone 14 Series के मुकाबले ज्यादा अडवांस, छोटी छोटी डिटेल्स हुई लीक

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि यह आधार प्रमाणीकरण लेनदेन को और भी मजबूत और सुरक्षित बना रहा है। नया टू फैक्टर या लेयर ऑथेंटिकेशन फिंगरप्रिंट की वास्तविकता (जीवंतता) को मान्य करने के लिए ऐड-ऑन चेक जोड़ रहा है ताकि स्पूफिंग प्रयासों की संभावना को और कम किया जा सके।

यह कदम बैंकिंग और वित्तीय, दूरसंचार और सरकारी क्षेत्रों सहित क्षेत्रों में अत्यधिक उपयोगी होगा। सूत्रों ने कहा कि यह पिरामिड के निचले हिस्से को भी लाभान्वित करेगा क्योंकि यह आधार सक्षम भुगतान प्रणाली को और मजबूत करेगा और बेईमान तत्वों द्वारा दुर्भावनापूर्ण प्रयासों पर अंकुश लगाएगा। आधार आधारित फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण के लिए नया सुरक्षा तंत्र अब पूरी तरह कार्यात्मक हो गया है। रोल आउट और माइग्रेशन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा अपने भागीदारों और उपयोगकर्ता एजेंसियों द्वारा चर्चा और हाथ पकड़ने के महीनों के बाद हुआ।

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि नए तौर-तरीकों के लाभ के बारे में एयूए और उप एयूए को प्रभावित करने के लिए प्रमाणीकरण उपयोगकर्ता एजेंसियों (एयूए) के साथ यूआईडीएआई की निरंतर सहभागिता और उचित परिश्रम किया गया था। एयूए एक इकाई है जो प्रमाणीकरण सेवा एजेंसी द्वारा सुविधा के अनुसार प्रमाणीकरण का उपयोग करके आधार संख्या धारकों को आधार सक्षम सेवाएं प्रदान करने में लगी हुई है।

इसे भी देखें: Jio का यह रिचार्ज प्लान चुनेंगे तो पूरे साल नहीं होगी कॉलिंग और डेटा की टेंशन, धांसू है ये प्लान

उप एयूए वह एजेंसियां हैं जो मौजूदा अनुरोधकर्ता इकाई के माध्यम से अपनी सेवाओं को सक्षम करने के लिए आधार प्रमाणीकरण का उपयोग करती हैं। नई प्रणाली के साथ, केवल उंगली की छवि या केवल उंगली की सूक्ष्मता आधारित आधार प्रमाणीकरण ने मजबूत दो कारक प्रमाणीकरण के लिए रास्ता दिया है।

दिसंबर 2022 के अंत तक, आधार प्रमाणीकरण लेनदेन की संचयी संख्या 88.29 बिलियन को पार कर गई थी और औसतन प्रति दिन 70 मिलियन का लेनदेन हो रहा था।

IANS

Indo-Asian News Service

Connect On :
By