FREE Aadhaar Update की डेडलाइन फिर बढ़ी आगे! स्टेप-बाय-स्टेप देखें ऑनलाइन अपडेट का पूरा तरीका

Updated on 14-Sep-2024

FREE Aadhaar Update: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने एक बार फिर आधार कार्ड डिटेल्स को मुफ़्त में अपडेट करने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाने की घोषणा कर दी है। नई डेडलाइन 14 दिसंबर, 2024 यानि फिर से तीन महीने बाद की रखी गई है। चाहे वह आपके घर का पता हो, नाम हो या फिर जन्म तारीख हो, आप आसानी से अपने घर के आराम में ये बदलाव कर सकते हैं।

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के अनुसार, पहले यह डेडलाइन 14 सितंबर, 2024 के लिए तय की गई थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 14 सितंबर, 2024 कर दिया गया है। इस तारीख के बाद आपके आधार कार्ड में अपडेट करने के लिए आपसे शुल्क वसूला जाएगा।

14 दिसंबर, 2024 से पहले आधार अपडेट क्यों है जरूरी?

जिन लोगों ने पिछले 10 सालों से ज्यादा से अपने आधार अपडेट नहीं किए हैं, उन्हें UIDAI अपने डेमोग्राफिक डेटा की सटीकता में सुधार लाने के लिए अपनी पहचान का सबूत और पते के दस्तावेज़ जमा करने की सलाह देता है। यह सर्विस डिलीवरी को बढ़ाने में मदद करता है और सफल प्रमाणीकरण की संभावना को भी बढ़ाता है।

आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे अपडेट करें?

  • सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट: www.uidai.gov.in पर जाएं और अपनी पसंदीदा भाषा चुनें।
  • ‘My Aadhaar’ विकल्प पर क्लिक करें और फिर मेन्यू में से ‘Update Your Aadhaar’ चुनें।
  • उसके बाद, यूजर्स ‘Update Aadhaar Details (Online)’ पेज पर पहुँच जाएंगे। फिर ‘Document Update’ पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर पहुँचने के बाद यूजर्स को अपना UID नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा। फिर ‘Send OTP’ पर क्लिक करें, जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम-पासवॉर्ड आएगा।
  • OTP डालने के बाद यूजर्स को ‘Login’ पर क्लिक करना होगा।
  • जिन डेमोग्राफिक डिटेल्स (नाम, पता, जन्म तारीख, आदि) को आप अपडेट करना चाहते हैं उन्हें चुनें और सटीक तरीके से नई जानकारी डालें।
  • आवश्यक बदलाव करने के बाद आपको ‘Submit’ पर क्लिक करना हगो और आवश्यक दस्तावेज़ों की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करनी होगी।
  • अंत में, ‘Submit Update Request’ पर क्लिक करें। उसके बाद आपके पास SMS के जरिए एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) आएगा, जिसकी मदद से आप अपनी रिक्वेस्ट का स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं।

ऑफलाइन अपडेट कैसे करें?

बायोमेट्रिक डिटेल्स, जैसे कि आइरिस स्कैन, फिंगरप्रिंट और फेशियल फ़ोटो को ऑनलाइन अपडेट नहीं किया जा सकता है। आपकी जन्म तारीख और लिंग में परिवर्तन एक-एक अपडेट तक ही सीमित है।

अगर आप अपनी डिटेल्स को ऑफलाइन अपडेट करना चाहते हैं, तो UIDAI वेबसाइट से आधार एनरोलमेंट फॉर्म को डाउनलोड करें, उसे भरें और आवश्यक दस्तावेज़ों के साथ उसे अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंत सेंटर या आधार सेवा केंद्र पर जाकर जमा करें।

आधार सेंटर पर आपसे आपकी बायोमेट्रिक जानकारी ली जाएगी और आपको एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप मिलेगी जिस पर अपडेट के स्टेटस को ट्रैक करने के लिए अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) दिया होगा

फ्री आधार अपडेट की आखिरी तारीख

आधार डिटेल्स को मुफ़्त में अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 दिसंबर, 2024 है। इस तारीख के बाद अपको अपना आधार कार्ड अपडेट करने के लिए 50 रुपए का निर्धारित शुल्क भुगतान करना होगा।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :