यूसीवेब ने अपडेट किया अपना यूसी ब्राउज़र, नया संस्करण 10.7

Updated on 08-Sep-2015
HIGHLIGHTS

यूसीवेब का यह नया संस्करण 10.7 पूरी तरह से नए यूआई के साथ आया है और कहा जा रहा है कि यह मोबाइल पर खोज को पूरी तरह से नए रूप में पारिभाषित करने वाला है.

हम सभी जानते हैं कि पूरे विश्व में मोबाइल पर कुछ भी सर्च करने के लिए यूसी ब्राउज़र हमारा सबसे अहम् और महत्त्चपूर्ण हिस्सा है. कहा जा सकता है कि यह विश्व में इसके लिए पहले स्थान पर भी है. बाजार में यूसी ब्राउज़र 10.7 अपनी तरह का पहला ब्राउज़र है जिसके द्वारा एंड्राइड इस्तेमाल करने वाले नए तरीके से वेब पर कोई सर्च कर सकते है. यह भी कहा जा रहा है कि कहा जा रहा है कि यह मोबाइल पर खोज को पूरी तरह से नए रूप में पारिभाषित करने वाला है. बता दें कि इस नए ब्राउज़र में खास तौर पर डिजाइन की गई बैकग्राउंड तस्वीरों आदि की भी सुविधा दी गई है.

बता दें कि और जैसा कि हम पहले भी कह चुके हैं कि यह विश्व का सबसे पहला ऐसा थर्ड पार्टी मोबाइल ब्राउज़र है, जिसे दिन में लगभग 10 करोड़ यूजर्स अपने इस्तेमाल में लाते हैं. इसके माध्यम से आप आसानी से वेब सर्च को अंजाम डे सकते हैं आपको बाकी ब्राउज़र की तरह किसी भी असुविधा का सामना नहीं करना पड़ता है. इस नए अपडेट में आपको होम पेज पर ही कई विकल्प मिल रहे हैं. जिनके द्वारा आपको खोज और भी आसान बन जाती है. इसके साथ ही आप इसे अपने ,मन अनुसार व्यवस्थित भी कर सकते हैं जैसे टॉप साइट्स जिन्हें आप सबसे पहले देखना चाहते हैं आगे रख सकते हैं साथ ही जो चाहे उसे उसी ढंग में व्यवस्थित किया जा सकता है.

इस अपडेट को लेकर यूसीवेब इंटरनेशनल बिजनेस डिपार्टमेंट के प्रबंध निदेशक केनी यी ने कहा है कि, “यूसी ब्राउज़र क्लाउड कंप्यूटिंग पेश करने वाला पहला मोबाइल ब्राउज़र है. इस नए अपडेट के माध्यम से आप नए रूप में बहुत कुछ कर सकते हैं. यह नया अपडेट लाखों यूज़र्स के लिए प्रतिदिन चीज़ें तलाशने के तरीके में बड़ा बदलाव लाएगा.”

कुछ समय पहले खबरें आ रही थी, कनाडा मूल के एक रिसर्च समूह ने सुरक्षा और गोपनीयता से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों के लीक होने को लेकर चिंता जताई है, उन्होंने इसमें कुछ कमियाँ ढूंढी हैं जिसके द्वारा यूजर्स का कुछ गोपनीय डाटा लीक हो सकता है. इस समूह ने खोज की है कि यूसी ब्राउज़र थर्ड पार्टी को कुछ महत्त्वपूर्ण डाटा का एक्सेस दे रखा है जिसमें लोकेशन के साथ साथ डिवाइस का नंबर भी शामिल है. अलीबाबा के प्रवक्ता बॉब क्रिस्टी ने कहा कि, हालाँकि, इस परेशानी को जल्द ही फिक्स कर दिया जाएगा, और यूजर्स को इस अपडेट के बारे में बता भी दिया गया है. अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड ने यूसीवेब को जून 2014 में खरीद लिया था.

सिटिज़न लैब के अनुसार, यूसी ब्राउज़र के चीनी और अंग्रेजी वर्ज़न में से कुछ महत्त्वपूर्ण डाटा लीक हो रहा है, “इसके कारण यूजर्स की गोपनीयता और उनकी सुरक्षा को बड़ा ख़तरा हो सकता है. इसकी वजह से आप कोई भी किसी के भी डिवाइस में जाकर उसकी पर्सनल जानकारी का हनन कर सकता है.” इस समूह के अनुसार चीनी वर्ज़न ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है.

इमेज सोर्स: 1,  2

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover.

Connect On :