140 कैरेक्टर लिमिट से मुक्त हुआ ट्विटर

Updated on 13-Aug-2015
HIGHLIGHTS

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर अब डायरेक्ट मैसेजिंग सेवा में 140 कैरेक्टर सीमा से मुक्त हुआ, अब आप डायरेक्ट मैसेज करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं 10,000 कैरेक्टेर्स.

ट्विटर ने अपने एक डेवलपिंग ब्लॉग के माध्यम से यह घोषणा की है कि अब ट्विटर पर डायरेक्ट मैसेज के लिए 140 कैरेक्टर की सीमा नहीं रहेगी, अब आप अपने मन की बात खुलकर जितने शब्दों में चाहे डायरेक्ट मैसेज के माध्यम से अपने करीबियों को भेज सकते हैं. 140 कैरेटर की समा को बढ़ाकर 10,000 कर दिया गया है. पर कुछ जानकार सवाल कर रहे हैं कि आखिर यह कदम क्यों उठाया गया है? ट्विटर के इस कदम को लेकर भी कई सवाल उठने लगे हैं, तो इसपर कुछ जानकर कहते हैं कि व्हात्ट्सऐप और फेसबुक जैसे डायरेक्ट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स की बढ़ती लोकप्रियता के चलते ट्विटर द्वारा ये कदम उठाया गया हो सकता है. शायद ट्विटर भी अपनी लोकप्रियता और मौजूदगी को बढ़ाने की जुगत लगा रहा है, और यही उसके लिए सबसे अच्छा बदलाव हो सकता है. इसी के चलते ये कदम उठाना लाज़मी हो गया होगा इसलिए ट्विटर में यह कदम उठाया है. यहाँ जानिये हमारे 8 उपाए जिनसे आपका इन्टरनेट बन जाएगा सुपर फ़ास्ट इन्टरनेट. 

ट्विटर अपना यह बदलाव जुलाई से लागू करने की फ़िराक में हैं. यह जानकारी ट्विटर के एक डेवलपर ब्लॉग के माध्यम से प्राप्त हुई है. इसके साथ ही अगर आप सोच रहे हैं कि भविष्य में आप अपने ट्वीट भी 140 शब्दों से ज्यादा शब्दों में कर पायेंगे तो यह सही नहीं होगा. आप ऐसा सोचिये भी मत, यह कदम केवल केवल डायरेक्ट मैसेजिंग के लिए ही उठाया गया है. ट्वीट की सीमा को बढ़ाना अभी ट्विटर ने सोचा नहीं है और उसे ऐसा करना भी नहीं चाहिए. कंपनी ने इस बात की संभावनाओं को सरे से नकार दिया गया है. त्वीट्स के लिए आपको 140 कैरेक्टर भी मिलेंगे, उससे ज्यादा नहीं. बता दें कि डिजिटल रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी सोल्यूशंस के सह-संस्थापक सचिन दून ने कहा कि इसका उपयोग कारोबारी भी कर सकेंगे. वे अपने उत्पादों के न्यूजलेटर डायरेक्ट मैसेज में डाल सकेंगे. इसके बाद उन्हें काफी सुविधा होने वाली है.

इससे पहले फेसबुक ने अपने फेसबुक न्यूज़ फीड अल्गोरिदम में बदलाव किया था, फेसबुक अपनी न्यूज़फीड के लिए जिस तरह से काम करता है उसे वह बदलने की योजना बना रहा है. पर अभी तक इसके कोई पुख्ता संकेत नहीं है, लेकिन भविष्य में ऐसा हो सकता है. यह अपने आप में सही कदम भी कहा जा सकता है. फेसबुक न्यूज़फीड जो आपके दोस्त्तों द्वारा हैंडल की जा रही उन पोस्ट के काम करने के तरीके में कुछ बदलाव कर सकता है. तो इसका मतलब है जो पोस्ट आपके दोस्तों द्वारा कि जा रही है, वह आपके पेज पर आपकी न्यूज़फीड के टॉप में आपको दिखेगी. पूरी खबर यहाँ पढ़ें.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover.

Connect On :