ट्विटर: अब किसी को भी बिना फॉलो किये भी भेजें मैसेज

Updated on 22-Apr-2015
HIGHLIGHTS

ट्विटर ने अब कन्वर्सेशन को और भी आसान बना दिया है. अब आप उन लोगों के भी मैसेज पा सकते हैं जिन्हें आपने फॉलो नहीं किया है.

अब आप ट्विटर पर बिना किसी को फॉलो किये किसी को भी मैसेज भेज सकते हैं और किसी दूसरे का मैसेज अपने इनबॉक्स में पा सकते हैं. ट्विटर का इस्तेमाल करने वाले लोगों के इसे अच्छी खबर कह सकते है. यह कदम प्रचलित माइक्रोब्लॉगिंग साइट्स पर यूजर्स के संख्या में बढ़ोत्तरी के लिए उठाया गया है.

इस डायरेक्ट मैसेज सिस्टम के माध्यम से आप किसी को भी “फॉलो” किये बिना गुप्त रूप से मैसेज कर सकते हैं. ट्विटर कहता है कि इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है. इसके लिए उसे फीचर्स में जाकर इसका चयन करना होगा. इस फीचर में माध्यम से सेलेब्रिटी और कम्पानियाँ इस मैसेज पर अपनी प्रतिक्रिया बिना किसी कनेक्शन के कर पायेंगे.

ट्विटर का इस्तेमाल करने वाले इस फीचर को ट्विटर.कॉम की सिक्यूरिटी और प्राइवेसी सेटिंग में जाकर “रिसीव डायरेक्ट मैसेज फ्रॉम एनीवन” पर क्लिक के माध्यम से एक्टिवेट कर सकते हैं. जबकि iOS और एंड्राइड ओएस को इस्तेमाल करने वाले इस मैसेज को सीधे ही अपनी प्रोफाइल पर मैसेज बटन में देख सकते हैं.

ट्विटर ने एक घोषणा करते हुए कहा कि, “डायरेक्ट मैसेज ट्विटर पर गुप्त या प्राइवेट रूप से बातचीत करने का सबसे आसान और बढ़िया पथ है. आज हमें इसमें कुछ बदलाव किये हैं और इसके बाद यह और आसान बन गया है कि आप दुनिया भर में कहीं भी किसी को भी बिना फॉलो किये अपना मैसेज भेज सकते हैं.”

ट्विटर ने एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आगे कहा कि, “आज हमने दुनियाभर के लोगों के इस बदलाव को आखिरी रूप दे दिया है. इसके साथ ही डायरेक्ट मैसेज में सुधार करने पर हम बहुत बड़े पैमाने पर काम भी कर रहे हैं. तो ट्विटर की प्राइवेट साइड अप पब्लिक साइड बन चुकी है. हम इस प्राइवेट चैनल में निवेश करना जारी रखेंगे ताकि हम इसे एक शक्तिशाली मैसेजिंग एक्सपीरियंस में बदल सकें.”

एक माइक्रो ब्लोगिंग साइट ने अपने होम पेज का नॉन-यूजर्स की संख्या में इजाफा करने की नियत से पुनर्निर्माण किया था. यह पुननिर्मित साइट यूजर्स को बिना साइन इन किये यह स्वतंत्रता देती थी जिसके द्वारा वह किसी लेटेस्ट ट्वीट और उनके पसंदीदा टॉपिक्स को देख सकते थे. इस साल की शुरुआत में इस कंपनी ने एक ग्रुप डायरेक्ट मैसेजिंग और 30-सेकंड की विडियो को लॉन्च किया था, जहां जाकर यूजर्स एक एप के माध्यम से शूट, एडिट और अपने खुद के वीडियोज़ पोस्ट कर सकते थे.

सोर्स: ट्विटर

Silky Malhotra

Silky Malhotra loves learning about new technology, gadgets, and more. When she isn’t writing, she is usually found reading, watching Netflix, gardening, travelling, or trying out new cuisines.

Connect On :