यह ट्विटर इमोजी ‘मेक इन इंडिया’ पहल को बढ़ाने में सहायक होगा. ‘मेक इन इंडिया’ का मकसद देश को वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप बढ़ावा देना है.
माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने भारत सरकार की महत्वाकांक्षी पहल ‘मेक इन इंडिया’ का ट्विटर इमोजी लॉन्च किया है. बुधवार को लॉन्च किया गया यह ट्विटर इमोजी ‘मेक इन इंडिया’ पहल को बढ़ाने में सहायक होगा. ‘मेक इन इंडिया’ का मकसद देश को वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप बढ़ावा देना है.
आपको जानकारी दे दें कि, केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण के सैन फ्रांसिस्को स्थित ट्विटर के मुख्यालय के दौरे के बाद जारी एक विज्ञप्ति में ट्विटर ने बताया है कि, “इस सरकार के अभियान के एक प्रमुख आकर्षण के रूप में नारंगी रंग की पृष्ठभूमि में काले रंग के शेर रूपी इमोजी राष्ट्रीय कार्यक्रम के आधिकारिक लोगो का एक संस्करण है.”
इसके साथ ही केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जैक डोर्से से मुलाकात की और रणनीतिक विकास बाजार के रूप में भारत की महत्ता पर चर्चा की और देश को दुनिया भर में किस प्रकार इस प्लेटफॉर्म द्वारा बढ़ावा दिया जाए, इस पर बातचीत की.
प्राप्त जानकारी के अनुसार, “मेक इन इंडिया इमोजी ट्विटर पर ब्रांड के अभियान की सफलता का प्रतीक है. उपयोगकर्ता भारत को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए बेहतरीन जगह के रूप में बढ़ावा देंगे, जो देश को एक वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप में विकसित करेगा.”
मेक इन इंडिया
मेक इन इंडिया भारत सरकार द्वारा देशी और विदेशी कंपनियों द्वारा भारत में ही वस्तुओं के निर्माण पर ज़ोर देने के लिए बनाया गया है. इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 सितम्बर 2014 को किया था.