ब्रेकिंग न्यूज का सबसे बड़ा स्रोत है ट्विटर: सर्वे

Updated on 04-Sep-2015
HIGHLIGHTS

सोशल मीडिया यूजर्स पर किए गए सर्वे में सामने आया है कि ब्रेकिंग न्यूज़ के मामले में ट्विटर सभी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स में से सबसे बड़ा स्रोत है.

ब्रेकिंग न्यूज़ के मामले में माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर सभी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स में से सबसे बड़ा स्रोत है. लगभग 4,700सोशल मीडिया यूजर्स पर किए गए एक सर्वे में यह बात सामने आई है.

इस सर्वे के तहत 86% यूजर्स ने कहा कि वो न्यूज़ जानने के लिए ट्विटर का इस्तेमाल करतें हैं, जबकि 74% यूजर्स ने कहा कि वो रोजाना ख़बरें जानने के लिए ट्विटर की मदद लेतें हैं. यह सर्वे अमेरिकन प्रेस इंस्टीटय़ूट एवं ट्विटर द्वारा डीबी5 नामक शोध कंपनी के संयोजन से किए गया है. सर्वे में किए गए खुलासे के अनुसार, लगभग 4,700 सोशल मीडिया यूजर्स में से 40% ने यह स्वीकार किया कि वह ब्रेकिंग न्यूज की जानकारी के लिए और 39% यूजर्स खुद को सतर्क रखने के लिए ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं.

इसके साथ ही सामने आया है की ट्विटर यूजर्स बाकि किसी भी दूसरी सोशल नेटवर्किंग साइट के यूज़र्स के मुकाबले ज्यादा न्यूज़ जानना पसंद करते हैं. ट्विटर पर यूजर्स सबसे ज्यादा न्यूज़ से सम्बंधित गतिविधियां करते हैं. सर्वे में ये भी सामने आया है कि, दूसरे सोशल मीडिया मंचों के उपभोक्ताओं की तुलना में ट्विटर उपभोक्ता युवा हैं.

ट्विटर पर यूजर्स का तीन-चौथाई हिस्सा पत्रकारों, लेखकों और टिप्पणीकारों (लगभग 73%) और दो-तिहाई के करीब संस्थागत खातों (लगभग 62 %) को फॉलो करते हैं. इसके साथ ही ट्विटर यूजर्स नए पत्रकारों और लेखकों को खोजते हैं साथ ही उनके काम को भी फॉलो करते है. ट्विटर यूजर्स इस सुविधा का बहुत ही ज्यादा और एक दिन में काफी बार इस्तेमाल करतें हैं. ट्विटर यूजर्स टाइम पास करने के लिए भी ऐसा करते हैं.

शोध में यह भी खुलासा हुआ है कि 82 फीसदी ट्विटर यूजर्स मोबाइल फ़ोन और ऐसे ही सुविधाजनक उपकरणों के माध्यम से ट्विटर पर सक्रिय रहते हैं.गौरतलब हो कि, यह सर्वे ऐसे समय में प्रकाश में आया है, जब ट्विटर समाचारों और प्रकाशकों एवं लेखकों की नीतियों के क्षेत्र में तेजी से अपनी पैठ बना रहा है.

Digit NewsDesk

Digit News Desk writes news stories across a range of topics. Getting you news updates on the latest in the world of tech.

Connect On :