बड़े बदलाव के बीच ट्विटर ने भारत में 6.8 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया, कारण हैरान कर देगा

बड़े बदलाव के बीच ट्विटर ने भारत में 6.8 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया, कारण हैरान कर देगा
HIGHLIGHTS

एलन मस्क के अधिग्रहण के बाद कड़े फैसले लेते हुए ट्विटर ने 26 जनवरी से 25 फरवरी के बीच भारत में बाल यौन शोषण और गैर-सहमति वाली नग्नता को बढ़ावा देने वाले रिकॉर्ड 682,420 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

मस्क के तहत मंथन के दौर से गुजर रहे माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 1,548 खातों को भी बंद कर दिया।

ट्विटर ने नए आईटी नियम, 2021 के अनुपालन में अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उसे शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से भारत में उपयोगकर्ताओं से सिर्फ 73 शिकायतें मिलीं।

एलन मस्क के अधिग्रहण के बाद कड़े फैसले लेते हुए ट्विटर ने 26 जनवरी से 25 फरवरी के बीच भारत में बाल यौन शोषण और गैर-सहमति वाली नग्नता को बढ़ावा देने वाले रिकॉर्ड 682,420 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। मस्क के तहत मंथन के दौर से गुजर रहे माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 1,548 खातों को भी बंद कर दिया। ट्विटर ने नए आईटी नियम, 2021 के अनुपालन में अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उसे शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से भारत में उपयोगकर्ताओं से सिर्फ 73 शिकायतें मिलीं।

इसे भी देखें: Samsung Galaxy S22 Ultra पर मिल रहा है तगड़ा एक्सचेंज और बैंक डिस्काउंट, इस प्लेटफॉर्म पर है ऑफर

इसके अलावा, ट्विटर ने 27 शिकायतों पर कार्रवाई की जो खाता निलंबन की अपील कर रहे थे। कंपनी ने कहा, हमने स्थिति की बारीकियों की समीक्षा करने के बाद इनमें से 10 खातों के निलंबन को वापस ले लिया है। शेष रिपोर्ट किए गए खातों को निलंबित कर दिया गया है।

इसमें कहा गया है, हमें इस रिपोटिर्ंग अवधि के दौरान ट्विटर खातों के बारे में सामान्य प्रश्नों से संबंधित 24 अनुरोध प्राप्त हुए। नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।

इसे भी देखें: Upcoming Phones: इस महीने लॉन्च होने के लिए तैयार हैं ये शानदार फोंस, देखें पूरी लिस्ट

रिपोर्ट तब आई जब ट्विटर सभी लीगेसी वेरिफाइड ब्लू चेक मार्क को हटाने के लिए तैयार था, और उपयोगकर्ताओं को सत्यापन के साथ ब्लू बैज के लिए या तो 900 रुपये प्रति माह या 9,400 रुपये प्रति वर्ष का भुगतान करना होगा, जैसे कुछ अतिरिक्त लाभ मिलेंगे, जैसे- ट्वीट संपादित करने और लंबे टेक्स्ट/वीडियो पोस्ट करने की क्षमता।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo